‘स्वर’ क्या है? इसके विभिन्न प्रकारों का उल्लेख कीजिए ।

‘स्वर’ क्या है? इसके विभिन्न प्रकारों का उल्लेख कीजिए । 

उत्तर— स्वर ही संगीत का प्राण-तत्त्व है। संगीत जगत की रचना ही स्वर का आधार है। सप्त स्वरों (सा, रे, ग, म, प, ध, नि) की उत्पत्ति सात भिन्न-भिन्न प्राणियों की ध्वनि से हुई है, ऐसा उल्लेख ‘नारदी शिक्षा’ और ‘माण्डू की शिक्षा’ ग्रन्थों में मिलता है। मोर की ध्वनि से षड्ज, गाय के स्वर से ऋषभ, बकरी की ध्वनि से गन्धार, क्रौंच पक्षी से मध्यम, कलिका से पंचम, घोड़े से धैवत और हाथी से निषाद ।
समय के साथ-साथ स्वरों का क्रमिक विकास होता रहा है। लगभग तीसरी सदी से संगीत के सात स्वर से परिचित होने का निश्चित प्रमाण भरत मुनि के ‘भरत नाट्य शास्त्र’ में उपलब्ध है।
‘संगीत रत्नाकर’ के अनुसार–“स्वर स्वतः प्रतिष्ठित है, जन चित्त रंजन में स्वतः लिप्त है।” अतः स्वर गायन, वादन, नृत्य तथा लय में प्रतिष्ठित है। पण्डित ओमकार नाथ ठाकुर ने उस अनुरणात्मक नाद को स्वर जो कहा है जो किसी प्रकार के आघात से उत्पन्न होता हो, जो रंजक हो, श्रोतृचित को सुख देने वाला हो, जो निश्चित श्रुति स्थान पर रहते हुए भी अपनी जगह से ऊपर या नीचे हटने से विकृत होता हो और आत्मा के सुख-दुःखादि संवेदनाओं को अभिव्यक्त करने में सहायक हो ।
‘अनु यौग द्वार सूत्र’ में सात स्वरों का वर्णन निम्न प्रकार किया गया है—
(i) षड्ज—नासा, कण्ठ, उर, तालु, जिह्वा और दन्त, इन छ: स्थानों से उत्पन्न होने के कारण इस स्वर को ‘षड्ज’ कहा जाता है।
(ii) ऋषभ—नाभि से उठी हुई वायु कण्ठ और मस्तिष्क से टकराकर वृषभ के समान आवाज करती है, इसलिए उससे प्रकट हुए स्वर को ‘ऋषभ’ कहते हैं ।
(iii) गन्धार—गंध वाहक स्वर, नाभि से समुत्थित एवं कण्ठ व हृदय से समाहत तथा नाना प्रकार की गंधों का वाहक स्वर ‘गन्धार’ है।
(iv) मध्यम—नाभि से उठी हुई वायु हृदय से टकराकर नाभि स्थान में आकर मध्यवर्ती होती है, अतः मध्य स्थान से उत्पन्न होने के कारण ‘मध्यम’ स्वर की निरुक्ति है।
(v) पंचम—जो स्वर नाभि स्थान से उत्पन्न वायु, वक्ष, सिर, हृदय, कण्ठ से टकराकर स्वर रूप में परिणित हो, उसे ‘पंचम’ कहते हैं।
(vi) धैवत—पूर्व के स्वरों को जोड़ने वाला ‘धैवत’ कहलाता है।
(vii) निषाद—सभी स्वरों का अभिभाव करने वाला स्वर निषाद है।
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