कठोर एवं मृदुल उपागम के मध्य अन्तर स्पष्ट कीजिए । शिक्षा के क्षेत्र में इनकी क्या उपयोगिता है ?

 कठोर एवं मृदुल उपागम के मध्य अन्तर स्पष्ट कीजिए । शिक्षा के क्षेत्र में इनकी क्या उपयोगिता है ?

उत्तर— कठोर एवं मृदुल उपागम के मध्य अन्तर – कठोर एवं मुदुल उपागम के मध्य अन्तर का वर्णन निम्नलिखित प्रकार हैजॉन. पी. डेसीको के अनुसार, “सॉफ्टवेयर उपागम हार्डवेयर उपागमों से इस प्रकार से भिन्नता रखते हैं कि शैक्षिक तकनीकी के हार्डवेयर उपागम में शिक्षण यन्त्रों का प्रयोग किया जाता है जबकि सॉफ्टवेयर उपागमों में अधिगम सामग्री जैसे—अभिक्रमित अनुदेशन साम्रगी एवं शिक्षण अधिगम के मनोविज्ञान पर आधारित शिक्षण अधिगम की युक्तियाँ और प्रविधियाँ आदि । “
हार्डवेयर उपागम में मशीनों का पाठ्य-वस्तु के प्रस्तुतीकरण को प्रभावशाली बनाने के लिए किया जाता है जबकि सॉफ्टवेयर उपागमों में मशीनों का प्रयोग न करके, शिक्षण तथा अधिगम के सिद्धान्तों के प्रयोग के आधार पर शिक्षण अधिगम को प्रभावशाली बनाने के लिए किया जाता है। ये दोनों एक दूसरे से अलग नहीं किए जा सकते हैं। ये एक सिक्के के दो पहलू हैं तथा शैक्षिक तकनीकी को बढ़ावा देते हैं साथ ही साथ एक दूसरे के लिए पूरक कहलाते हैं ।
हार्डवेयर तथा सॉफ्टवेयर उपागमों के उपयोग के सिद्धान्तइन दोनों उपागमों में शिक्षण प्रक्रिया को प्रभावशाली बनाने हेतु निम्नांकित सिद्धान्तों पर बल दिया गया है—
(1) उपलब्धता का सिद्धान्त – सॉफ्टवेयर की उपलब्धता में उसकी विषय-वस्तु से सम्बद्धता, प्रभावशीलता, उपयोगिता तथा आसानी से उपलब्ध होने वाली होनी चाहिए। उसी प्रकार हार्डवेयर भी कठिनाई से उपलब्ध होने वाला नहीं होना चाहिए ।
(2) सरलता का सिद्धान्त – हार्डवेयर अथवा सॉफ्टवेयर उपागमों को सरल होना चाहिए जिससे शिक्षक उस उपागम का प्रयोग पूरी सावधानी के साथ प्रभावशाली ढंग से करने में समर्थ हो सकें।
(3) स्व- तैयारी का सिद्धान्त – हार्डवेयर अथवा सॉफ्टवेयर उपागमों के प्रयोग से पूर्व अपनी सारी तैयार कर लेनी चाहिए ।
(4) बचत का सिद्धान्त – उपागम जिनका हमें प्रयोग करना है वह अत्यधिक महँगा नहीं होना चाहिए तथा उसके प्रयोग द्वारा कम से कम समय में अधिक कार्य किया जाना चाहिए।
(5) उपयोगिता का सिद्धान्त – उसी उपागम का चयन किया जाए जो अधिक उपयोगी, रोचकता में वृद्धि करने वाला, छात्रों को अधिगम के प्रति अभिप्रेरित करने वाला तथा आवश्यकता के अनुकूल हो ।
(6) चयन का सिद्धान्त — यह उपागम छात्रों के लिए प्रेरक होने चाहिए। हार्डवेयर के चयन के समय उसकी गुणवत्ता, लोकप्रियता, प्रतिष्ठा, टिकाऊपन एवं उसके मूल्य पर ध्यान दिया जाना चाहिए ।
(7) उद्देश्य का सिद्धान्त – हार्डवेयर अथवा सॉफ्टवेयर उपागम के चयन के समय शिक्षण अधिगम की परिस्थितियों, छात्रों की आवश्यकताओं, विषय-वस्तु की प्रकृति तथा विद्यालय परिवेश में उनकी उपलब्धता के आधार पर किया जाना चाहिए।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे –Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *