चन्हुदडो सभ्यता (4000 से 1700 ई.)

चन्हुदडो सभ्यता (4000 से 1700 ई.)

चनहुदड़ो सिंधु घाटी सभ्यता के नगरीय झुकर चरण से सम्बंधित एक पुरातत्व स्थल है। यह क्षेत्र पाकिस्तान के सिंध प्रान्त के मोहन जोदड़ो से 130 किलोमीटर (81 मील) दक्षिण में स्थित है।

यहाँ पर 4000 से 1700 से ईशा पूर्व में बसा हुआ माना जाता है और इस स्थान को इंद्रगोप मनकों के निर्माण स्थल के रूप में जाना जाता है।
चनहुदड़ो की पहली बार खुदाई मार्च 1930 में एन॰जी॰ मजुमदार ने करवाई और उसके बाद 1935-36 में अमेरीकी स्कूल ऑफ़ इंडिक एंड इरानियन तथा म्यूज़ियम ऑफ़ फाइन आर्ट्स, बोस्टन के दल ने अर्नेस्ट जॉन हेनरी मैके के नेतृत्व में करवाई।
एक मात्र सिंधु शहर है जिसमें नगर दुर्ग नहीं है मोहनजोदड़ो की तरह यहां भी कई बार बाढ़ आने के चिह्न हैं। यहां से एक छोटा पात्र प्राप्त हुआ है जो संभवतः एक दवात था, पर इसके बारे में कुछ निश्चित तौर पर नहीं कहा जा सकता है।पुरातत्वविदों ने यहां से धातुकर्मियोंसीपी के आभूषण निर्माताओं तथा मनका निर्माताओं की दुकानें खोजी हैं (सोनाचांदीटिनतांबा आदि धातुओं का प्रयोग होता था)




चन्हुदडो सभ्यता (4000 से 1700 ई.)

  • सर्वप्रथम खुदाई –  मार्च 1930
  • खोजकर्ता –  एन. गोपाल मजुमदार।
  • 1935-36 में- अमेरीकी स्कूल ऑफ़ इंडिक एंड इरानियन तथा म्यूज़ियम ऑफ़ फाइन आर्ट्स, बोस्टन के दल ने।
  • नेतृत्व – अर्नेस्ट जॉन हेनरी मैके  के नेतृत्व में।

चन्हू-दारो सिंधु घाटी सभ्यता से संबंधित एक पुरातात्विक स्थल है । यह सिंध, पाकिस्तान में मोहनजोदड़ो से लगभग 130 किलोमीटर (81 मील) दक्षिण में स्थित है । यह बस्ती 4000 और 1700 ईसा पूर्व के बीच बसी हुई थी, और इसे कारेलियन मोतियों के निर्माण का केंद्र कहा जाता है। यह साइट तीन कम टीलों का एक समूह है जो खुदाई से पता चला है कि एक ही बस्ती के हिस्से थे, आकार में लगभग 5 हेक्टेयर।

प्रारंभिक खुदाई

चन्हुदड़ो वर्तमान सिंधु नदी तल से लगभग 12 मील पूर्व में है। 1931 में भारतीय पुरातत्वविद् एनजी मजूमदार ने चन्हू-दारो की जांच की थी। यह देखा गया है कि यह प्राचीन शहर कई पहलुओं में हड़प्पा और मोहनजादड़ो से काफी मिलता-जुलता था, जैसे नगर नियोजन, भवन की रूपरेखा आदि।

1930 के दशक के मध्य में अमेरिकन स्कूल ऑफ इंडिक एंड ईरानी स्टडीज और बोस्टन म्यूजियम ऑफ फाइन आर्ट्स द्वारा इस साइट की खुदाई की गई थी, जहां इस प्राचीन शहर के कई महत्वपूर्ण विवरणों की जांच की गई थी

औद्योगिक गतिविधि

हड़प्पा की मुहरें आमतौर पर हड़प्पा, मोहनजादड़ो और चन्हुदड़ो जैसे बड़े शहरों में बनाई जाती थीं जो प्रशासनिक नेटवर्क से जुड़े थे।

नगर नियोजन

घर बनाने के लिए चन्हुदड़ो और मोहनजोदड़ो में पकी हुई ईंटों का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता था। कई निर्माणों की पहचान कार्यशालाओं या औद्योगिक क्वार्टरों के रूप में की गई थी और चन्हुदड़ो की कुछ इमारतें गोदाम हो सकती थीं।




कलाकृतियां मिलीं

तांबे के चाकू, भाले, उस्तरा, उपकरण, कुल्हाड़ी, बर्तन और व्यंजन पाए गए, जिसके कारण इस साइट को अर्नेस्ट मैके द्वारा “भारत का शेफ़ील्ड” उपनाम दिया गया। इस स्थल से तांबे की मछली के हुक भी बरामद हुए हैं। टेराकोटा गाड़ी के मॉडल, एक छोटा टेराकोटा पक्षी जिसे जब सीटी बजाई जाती है, तो प्लेट और व्यंजन पाए जाते हैं। नर भाला फेंकने वाला या नर्तक – एक टूटी हुई मूर्ति (4.1 सेमी) का बहुत महत्व है, जो चन्हुदड़ो में पाई जाती है, अब इसे ललित कला संग्रहालय, बोस्टन, यूएसए में प्रदर्शित किया गया है।

सिंधु मुहरें भी चन्हुदड़ो में पाई जाती हैं और चन्हुदड़ो को उन केंद्रों में से एक माना जाता है जहां मुहरों का निर्माण किया जाता था।  चन्हुदड़ो में शिल्प उत्पादन का पैमाना मोहनजोदड़ो की तुलना में बहुत अधिक लगता है, शायद इस गतिविधि के लिए शहर का आधा हिस्सा लेता है।

खेती

तिल, जो दक्षिण अफ्रीका का मूल निवासी है, कई हड़प्पा स्थलों से जाना जाता है, जिसमें चन्हुदड़ो भी शामिल है, जो शायद तेल के लिए उगाया जाता है। चन्हूदड़ो में मटर भी उगाई जाती है।

मनका बनाने का कारखाना

मनका बनाने की फैक्ट्री के रूप में मान्यता प्राप्त एक प्रभावशाली कार्यशाला, चन्हुदड़ो में मिली, जिसमें एक भट्टी भी शामिल थी। चन्हुदड़ो में शैल चूड़ियाँ, कई सामग्रियों के मनके, स्टील की मुहरें और धातु के काम किए जाते थे।




हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Whats’App ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *