ज्ञान और कौशल में अन्तर स्पष्ट कीजिए ।

ज्ञान और कौशल में अन्तर स्पष्ट कीजिए ।

उत्तर— ज्ञान और कौशल में अन्तर— ज्ञान और कौशल में निम्नलिखित अन्तर हैं—
(1) ज्ञान प्राप्त करने वाले बालक संज्ञानात्मक योग्यताओं का प्रयोग करके सीखते हैं जबकि कौशल प्राप्त करने वाले बालक करके सीखते हैं।
(2) ज्ञान देने के लिए तथ्यों, नियमों व सिद्धान्तों को पढ़ने के लिए बालकों को प्रवृत्त करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है जबकि बालकों को कौशल सीखने के लिए प्रोत्साहन एवं कौशल में प्रवृत्त करने की आवश्यकता पड़ती है।
(3) ज्ञान बालक को शिक्षा के उच्च स्तर तक पहुँचा सकता है जबकि कौशल के द्वारा बालक एक क्षेत्र दक्षता प्राप्त कर सकता है।
(4) ज्ञान में किसी विशेष से सम्बन्धित तथ्यों, सिद्धान्तों एवं नियमों को विभिन्न शर्तों से ग्रहण किया जा सकता है जबकि कौशल में ग्रहण की गई सूचनाओं एवं सिद्धान्तों को विभिन्न परिस्थितियों के सन्दर्भ में उपयोग किया जा सकता है।
(5) ज्ञान प्राप्त करने के लिए किसी अभ्यास की आवश्यकता नहीं पड़ती है जबकि कौशल प्राप्त करने के लिए अभ्यास की आवश्यकता पड़ती है।
(6) ज्ञान का स्वरूप अमूर्त एवं अप्रत्यक्ष होता है जबकि कौशल को प्रत्यक्ष रूप में देखा जा सकता है।
(7) ज्ञान से किसी भी बालक को सरलता से स्थानान्तरित किया जा सकता है जबकि कौशल को किसी दूसरे बालक को स्थानानतरित नहीं किया जा सकता है।
(8) ज्ञान का स्वरूप सैद्धान्तिक एवं प्रायोगिक दोनों रूपों में होता है परन्तु अधिकांशतः ज्ञान बालक के संज्ञानात्मक पक्ष को ही प्रकट करता है जबकि कौशल का सम्बन्ध बालक के क्रियात्मक पक्ष से होता है।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *