ताल किसे कहते हैं?इससे सम्बन्धित तकनीकी शब्दों को परिभाषित कीजिए।

ताल किसे कहते हैं?इससे सम्बन्धित तकनीकी शब्दों को परिभाषित कीजिए।

उत्तर— ताल—नाट्यशास्त्र के रचयिता भरतमुनि ने संगीत में ‘काल’ (समय) के नापने के साधन को ताल कहा है। जिस प्रकार भाषा में व्याकरण की आवश्यकता होती है, उसी प्रकार संगीत में ताल की आवश्यकता होती है। गाने बजाने और नृत्य की शोभा ताल से ही होती है।

ताल शब्द ‘तल्’ धातु से बना है। जिसमें गीत वाद्य और नृत्य प्रतिष्ठित होते हैं, वह ताल है। यहाँ ‘प्रतिष्ठित’ का अर्थ है व्यवस्थित करना, आधार देना। ताल संगीत का है, ताल पर ही संगीत की इमारत खड़ी होती है।
तकनीकी शब्द-ताल में प्रयुक्त तकनीकी शब्द निम्न प्रकार से हैं—
(i) मात्रा–ताल मापने की इकाई को ‘मात्रा’ कहते हैं। मात्रा ताल का ही एक हिस्सा है, क्योंकि मात्राओं के योग से ही समस्त तालों की रचना होती है।
उदाहरण—
 6 मात्रा की         —     दादरा ताल
 8 मात्रा की ताल  —     कहरवा
16 मात्रा की ताल —     त्रिताल आदि ।
(ii) सम–ताल की प्रथम मात्रा ‘सम’ कहलाती है। ताल के प्रथम भाग के प्रथम भाग बोल पर ताली लगाई जाती है। ताल में सम को ‘x’ चिह्न द्वारा चिह्नित किया जाता है।
(iii) विभाग–ताल को कई खण्डों में विभाजित किया जाता है, इसे विभाग कहा जाता है। विभाग बतलाने के लिए ताल के दो बोलों के मध्य निश्चित स्थान पर खड़ी रेखा खींची है।
(iv) ताली–अन्य विभागों में जहाँ ताली लगाई जाती है वहाँ ताली को दो या दो से आगे की संख्याओं में दर्शाया जाता है।
(v) खाली–जिस विभाग के प्रथम बोल के नीचे ‘०’ लिखा हो वहाँ ताली नहीं लगानी होती है इसे खाली कहा जाता है।
(vi) बोल–प्रत्येक ताल के कुछ निश्चित बोल होते हैं। ताल में बोलों की संख्या उसकी मात्राओं की संख्या के बराबर होती है। वादक इन बोलों को ताल वाद्य; जैसे- तबला, पखावज, ढोलक आदि पर बजाते हैं, जैसेधा, धिं, ता, तिरकिट, धागे आदि ।
(vii) चिह्न–ताल में सम, खाली, भरी, 2, 3, 4 आदि को दर्शाने के लिए निर्धारित चिह्नों का प्रयोग किया जाता है। ये चिह्न उसी मात्रा व बोल के नीचे लगाया जाता है, जहाँ से विभाग प्रारम्भ होता है ।
(viii) आवृत्ति–आवृत्ति का अर्थ है— फेरना, दोहराना या चक्कर लगाना । ताल को सम से सम तक जितनी बार दोहराया जाएगा उतनी आवृत्ति होगी।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *