बागवानी व आतिथ्य अधिगम के माध्यम से सृजनात्मक विकास को समझाइये ।

बागवानी व आतिथ्य अधिगम के माध्यम से सृजनात्मक विकास को समझाइये ।

                                                अथवा
आतिथ्य के माध्यम से अधिगम का सृजनात्मक विकास पर संक्षिप्त टिप्पणी लिखिए।
उत्तर— बागवानी एवं आतिथ्य अधिगम के माध्यम से, सृजनात्मक विकास–विद्यार्थियों की रचनात्मकता के विकास का एक मुख्य उद्देश्य है बागवानी। राष्ट्रीय पाठ्यक्रम के अन्तर्गत कौशल सोच, तर्क, जाँच और मूल्यांकन को शामिल किया गया है जिसके द्वारा बालक की रचनात्मकता के विषय में जानकारी प्राप्त हो सकती है। शिक्षा के क्षेत्र में अधिक रचनात्मकता के लिए दुनिया भर में शिक्षा व्यवस्था में सुधार किया गया है। शिक्षा को बेहतर करने के लिए युवा लोगों को तैयार करने के लिए उनकी चुनौतिपूर्ण माँगों को कई देशों में रचनात्मकता की दृष्टि से प्राथमिकता दी जा रही है। उनकी समस्याओं को सुलझाने के लिए लेखन को रचनात्मक रूप दिया जा रहा है। कला, संगीत व बागवानी से शिक्षार्थियों में आत्मविश्वास विकसित करने और सामाजिक रूप से तथा भावनात्मक रूप से परिपक्व करने की चेष्टा की जा रही है। राष्ट्रीय पाठ्यचर्या में लिखा है “पाठ्यक्रम रचनात्मक सोच होनी चाहिए जिससे विद्यार्थियों के लिए सक्षम हो सके और समीक्षकों को समस्याओं का समाधान करने की योग्यता होनी चाहिए।”
विद्यालय को रचनात्मकता को बढ़ावा देने के लिए व समर्थन देने के लिए उत्कृष्टता की ओर ध्यान देना चाहिए । इस बात की पुष्टि नर्सरी व प्राथमिक स्कूलों (2003) में प्रभावी शिक्षण, बौद्धिक रूप से विद्यार्थियों में फैली रचनात्मक व शारीरिक रूप से देखी गई है। देखने के लिए व्यवहारिक कार्य, जाँच और समस्याओं को सुलझाने के लिए विद्यार्थियों में बागवानी कौशल, रचनात्मकता और समझ पैदा करने की चेष्टा की गई है। इस तरह हम कह सकते हैं कि विद्यालयों में बागवानी से सम्बन्धित कौशल विकसित करने के लिए, विद्यार्थियों में रचनात्मकता का विकास कराना चाहिए तथा एक स्कूल को समृद्ध बनाने के लिए पाठ्यक्रम में इस प्रकार के कौशल रखने चाहिए जो सकारात्मक सोच के हो तथा विस्तृत श्रृंखला से परिपूर्ण हों।
बागवानी के अन्तर्गत प्रमुख विचारों एवं कौशलों के विकास में विशिष्ट घटनाओं एवं परियोजनाओं के लिए रचनात्मकता में सीखने की एक प्रमुख भूमिका–बागवानी में छात्र लैंडस्केप रखरखाव, फूलों की खेती, चरागाह और ग्रीनहाउस रखरखाव में प्रशिक्षित किया जाता है। छात्र के लिए लैंडस्केप डिजाइन टर्फ प्रबंधन और प्राकृतिक संसाधन और पार्क प्रबन्धन के विषय में जानकारी दी जाती है। छात्र कार्यबल में प्रवेश होकर प्रशिक्षित होता है और दृढ़ता से एक-दो साल शिक्षण-प्रशिक्षण कॉलेज में प्रोत्साहित किए जाते हैं तथा छात्र कैसे एक छोटे से व्यवसाय प्रबंधन करने के लिए मौजूदा संयंत्रों, रोजगार कौशल को बनाए रखने के लिए संयंत्र की आवश्यकताओं और संयंत्र प्रचार, सांस्कृतिक प्रथाओं के बारे में जानने के लिए उत्सुक रहता है इसके अलावा छात्र परिदृश्य उपकरणों के संचालन और रखरखाव, पेड़ पर चढ़ने की तकनीक और प्रक्रियाओं तथा ग्रीन हाउस संचालन और प्रबंधन में प्रशिक्षण कर अपने को पारंगत करता है। छात्रों को परिसर में ही अन्य स्प्रिंगफील्ड विद्यालयों के मैदान में और स्प्रिंगफील्ड महानगरीय क्षेत्र में निजी घरों पर काम करने के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है।
आतिथ्य प्रबन्धन – राष्ट्रीय पाठ्यचर्या 2005 के अन्तर्गत छात्रों में नए कौशलों में पारंगत होने के लिए कुछ नये विषयों को रखा है। जिसमें बागवानी, आतिथ्य प्रबन्धन (सत्कार) प्रमुख है। पिछले कई वर्षों में स्वास्थ्य और सुरक्षा स्वच्छता, खाद्य सेवा की बुनियादी बातों, आतिथ्य बिक्री और विपणन, मेनू योजना, रेस्तरां प्रबंधन, भोजन कक्ष सेवा, गतिविधियों, भोज और खानपान सेवाओं, आतिथ्य एवं पर्यटन स्थलों में, ग्राहक सेवा, कमरे विभाजन प्रबन्धन और संचालन, गृह व्यवस्था, सुरक्षा और सुविधाओं का प्रबन्धन इन विषयों के ऊपर छात्रों को प्रशिक्षण देने की सोच रखी गई थी। इसमें इस बात का विशेष ध्यान दिया गया कि यह स्तर रोजगार शुरू करने के लिए छात्रों को प्रशिक्षित और आतिथ्य प्रबन्धन के बाद माध्यमिक शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए यह लक्ष्य रखा गया।
जब बालक 9वीं कक्षा में प्रवेश करता है तब उसके लिए वह खोज पूर्ण वर्ष होता है। छात्रों को आतिथ्य सेवाओं की पूरी तैयारी के लिए पाठ्य सहगामी क्रियाओं में ध्यान केन्द्रित करने की आवश्यकता समझी गई है। खाद्य और पेय सेवा प्रबन्धन सेवाएँ, होटल और आवास सेवा, यात्रा और पर्यटन सेवाओं और मनोरंजन एवं मनोरंजन सुविधाएँ और सेवा के विषय में सीखना भी शामिल है।
छात्रों को प्रत्येक क्षेत्र की बुनियादी बातों के बारे में जानने के लिए और कुछ वर्षों के दौरान अध्ययन के लिए इन क्षेत्रों में अधिक एकाग्रता से तैयारी शुरू करनी चाहिए। यहाँ हम यह भी कहेंगे कि 9वीं कक्षा में छात्र साल भर में शिक्षा के क्षेत्र यात्रा और वक्ताओं के साथ इन स्थानों में भ्रमण कर आतिथ्य सेवा के सभी क्षेत्रों में बुनियादी विपणन और बिक्री अवधारणाओं को जानने के लिए शिक्षित किया गया है ।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *