भाषा प्रयोगशाला की आवश्यकता को संक्षेप में स्पष्ट कीजिए ।

भाषा प्रयोगशाला की आवश्यकता को संक्षेप में स्पष्ट कीजिए ।  

उत्तर— भाषा प्रयोगशाला की आवश्यकता– भाषा प्रयोगशाला की आवश्यकता निम्नलिखित कारणों से है—

(1) शिक्षण को पूर्णता देने के लिए शिक्षण में बालक को अपना ज्ञान अद्यतन कराने के लिए तथा नवीन विषयवस्तु को शामिल करने की आवश्यकता होती है। इस स्थिति में यह प्रयोगशाला उन्हें आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराती है ।
(2) विषय-वस्तु को स्पष्ट तथा प्रभावशाली बनाने हेतु– विषय-वस्तु को अधिक स्पष्ट तथा प्रभावशाली बनाने की दृष्टि से नवीन तकनीक को उपयोग में लेना होता है। इसमें शिक्षक सहायक सामग्री के रूप में चित्र, मॉडल, नमूने आदि का उपयोग करता है तो उसे किसी यांत्रिक उपकरण की आवश्यकता नहीं होती। परन्तु जब वह स्लाइड, सी.डी., ऑडियो व वीडियो कैसेट आदि से शिक्षण कार्य करना चाहता है, तो उसे ओ.एच.पी. प्रोजेक्टर, स्लाइड प्रोजेक्टर, एल.सी.डी. प्रोजेक्टर, टेपरिकार्डर, वी.सी. आर. आदि उपकरणों की आवश्यकता पड़ती है जो भाषा प्रयोगशाला में उपलब्ध पाए जाते हैं।
(3) निरीक्षण क्षमता का विकास करने हेतु– भाषा प्रयोगशाला में अनेक प्रकार के उपकरण होते हैं। इन उपकरणों के बारे में तथा इनकी कार्यप्रणाली के बारे में जानकर बालक की निरीक्षण क्षमता विकसित होती है।
(4) अमूर्त विचारों को मूर्त रूप प्रदान करने हेतु– कक्षा में व्यक्तिगत विभिन्नता लिए हुए बालक होते हैं और प्रत्येक छात्र अमूर्त चिन्तन कर सके यह भी जरूरी नहीं है। इसलिए विषय वस्तु को अधिक स्पष्ट करने के लिए उसे मूर्त रूप प्रदान किया जाना चाहिए और उसके लिए शिक्षक अपने विचारों को प्रस्तुत करते समय सहायक सामग्री का अधिक प्रयोग करें तथा उसे भाषा प्रयोगशाला में ही प्रदर्शित करें।
(5) कल्पनाशक्ति विकसित करने हेतु– भाषा प्रयोगशाला में प्रायः उन सभी वस्तुओं का संग्रह किया जाता है जो बालक को वास्तविकता की कल्पना के लिए प्रेरित करती हैं। जैसे- चार्ट, फिल्म, फोटो, सी.डी. आदि ।
(6) विषय में रुचि जागरण क्रम में– यदि बालक को कक्षा में अन्तःक्रिया करने का पूर्ण अवसर तथा श्रवणेन्द्रिय के अतिरिक्त अन्य इन्द्रियों के प्रयोग का अवसर प्रदान न किया जाए तो वह विषय में पूरी तरह से रुचि नहीं लेता। अतः विषय में रुचि जगाए रखने के लिए भाषा प्रयोगशाला अत्यन्त आवश्यक है।
(7) सहायक सामग्री के संरक्षण हेतु– अपनी अभिव्यक्ति को स्पष्ट करने के लिए शिक्षक सहायक सामग्री का प्रयोग करता है और भाषा प्रयोगशाला में सहायक सामग्रियों को संग्रहीत किया जाता है। जब इन सामग्रियों की आवश्यकता पड़ती है, तब इनका प्रयोग किया जाता है ।
अतः उपर्युक्त वर्णित बिन्दुओं के आधार पर यह कहा जा सकता है कि भाषा शिक्षण में भाषा प्रयोगशाला की अति आवश्यकता है ।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *