“मानवीय दक्षताओं का विकास रचनात्मक कलाओं के बिना असम्भव है ।” उदाहरण सहित स्पष्ट कीजिए।

“मानवीय दक्षताओं का विकास रचनात्मक कलाओं के बिना असम्भव है ।” उदाहरण सहित स्पष्ट कीजिए।

उत्तर— कला हमारी संस्कृति के संरक्षण और संवर्धन का महत्त्वपूर्ण कार्य करती है, इसके लिए वह विद्यार्थियों के वैयक्तिक और सामाजिक विकास का दायित्व निभाती है। कला के शैक्षिक मूल्यों को विद्यार्थी के बहुपक्षीय विकास के संदर्भ में व्याख्यायित किया जा सकता है—
(1) कला बालकों को अच्छे निर्णय लेना सिखती है, जिससे बालक अपने साथियों के साथ गुणात्मक सम्बन्ध बनाने में सक्षम होते हैं। बालक जब विविध उत्तरों में से कोई एक उत्तर चुनता है तो यह उसका निर्णय होता है, कोई नियम नहीं।
(2) कला बालकों को सिखाती है कि किसी समस्या के कई हल हो सकते हैं, और किसी प्रश्न के एक से अधिक उत्तर हो सकते हैं।
(3) कला बालकों में विविध और कई दृष्टिकोणों का विकास करती है। किसी भी कलाकृति को दुनिया को बहुत तरीकों से समझा जा सकता है और व्याख्या की जा सकती है।
(4) कला बालकों को सिखाती है कि समस्या समाधन का जटिल तरीका यदा-कदा ही होता है, लेकिन इससे परिस्थितियों और अवसर परिवर्तित हो जाते हैं। कला अधिगम में योग्यता और इच्छा की आवश्यकता होती है तभी अप्रत्याशित संभावनाओं में कार्य किया जा सकता है।
(5) कला ऐसे विविध सत्यों और तथ्यों को प्रकट करती है जो शब्दों से नहीं प्रकट किए जा सकते है और न ही संख्याओं से प्रकट किए जा सकते हैं ।
(6) कला बालकों को सिखाती है कि छोटे-छोटे अन्तर का प्रभाव बड़ा हो सकता है। कला बहुत सूक्ष्म रास्तों से होकर गुजरती है।
(7) कला बालकों किसी सामग्री के द्वारा और किसी सामग्री के अन्दर सोचना सिखाती है। प्रत्येक कला में कुछ ऐसे साधन होते हैं जो प्रतिबिम्ब को वास्तविक बना देते हैं।
(8) जो कहा नहीं जा सकता, उसे कहने का तरीका कला सिखाती है। जब किसी बालक से पूछा जाता है कि किसी कलाकृति के प्रति उनके अन्दर कैसे भाव उभरते हैं, वे गीतात्मक तरीके से अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं ।
(9) कला से उन अनुभवों की प्राप्ति होती है जो अन्य किसी स्रोत से प्राप्त नहीं हो सकते।
(10) कला से बालक यह समझने में सक्षम होते हैं कि बड़े लोग किन बातों को महत्त्वपूर्ण मानते हैं ।
(11) कला अधिगम वातावरण को अन्वेषणात्मक बना देती है।
(12) सभी शैक्षिक स्तर के विद्यार्थियों के लिए कला चुनौती प्रस्तुत करती है। विद्यार्थी स्वनिर्देशन से सीखने में सक्षम बनते हैं।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *