मानसिक स्वास्थ्य के महत्त्व की व्याख्या कीजिये ।

 मानसिक स्वास्थ्य के महत्त्व की व्याख्या कीजिये ।

उत्तर— मानसिक स्वास्थ्य का महत्त्व (Importance of Mental Health)—व्यक्ति के लिए उसका स्वास्थ्य ही उसकी सबसे बड़ी पूँजी होती है चाहे वह मानसिक स्वास्थ्य हो या शारीरिक स्वास्थ्य | मानसिक स्वास्थ्य के महत्त्व का वर्णन निम्नलिखित बिन्दुओं के अंतर्गत किया गया है—
(1) व्यक्तित्व विकास में सहायक (Helpful in Personality Development)—व्यक्ति का अच्छा मानसिक स्वास्थ्य उसके सर्वांगीण विकास में सहायक सिद्ध होता है। इसके माध्यम से ऐसे व्यक्तित्व का निर्माण होता है जो अपनी आवश्यकताओं और सामाजिक उत्तरदायित्वों के बीच उचित तालमेल बनाने में सहायक होता है।
(2) उचित संवेगात्मक विकास में सहायक (Helpful in Proper Emotional Development)—अच्छा मानसिक स्वास्थ्य बालकों के उचित संवेगात्मक विकास में अत्यधिक सहयोगी सिद्ध होता है। मानसिक स्वास्थ्य तथा संवेगात्मक व्यवहार परस्पर सम्बन्धित होते हैं। मानसिक रूप से स्वस्थ व्यक्ति संवेगात्मक रूप से सन्तुलित होते हैं तथा मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति संवेगात्मक रूप से असंतुलित होते हैं ।
(3) शारीरिक वृद्धि एवं विकास में सहायक (Helpful in Physical Growth and Development)—मानसिक स्वास्थ्य उचित शारीरिक विकास एवं वृद्धि में सहायक सिद्ध होता है। चिंता, कुण्ठा, तनाव एवं गृहस्थियों से मुक्त होना अच्छे स्वास्थ्य का परिचायक होता है ।
(4) उचित नैतिक विकास में सहायक (Helpful in Reasonable Moral Development)— अच्छा मानसिक स्वास्थ्य शक्ति के नैतिक विकास में सहायक सिद्ध होता है। भावनाओं तथा संवेगों का उचित नियंत्रण करने, सामाजिक मूल्यों, मान्यताओं एवं सम्बन्धों की उचित परवाह करने वाले व्यक्ति नैतिक मानदण्डों पर खरे उतरते हैं।
(5) उचित सामाजिक विकास में सहायक (Helpful in Proper Social Development)— व्यक्ति का अच्छा मानसिक स्वास्थ्य उसकी सामाजिकता के उचित विकास में पर्याप्त सहायक सिद्ध होता है। जो व्यक्ति मानसिक रूप से स्वस्थ होगा उसकी शक्ति का ह्रास अपने-आप से युद्ध करने में नहीं होगा। परिणामस्वरूप वह उचित सामाजिक समायोजन के मार्ग पर ठीक तरह से आगे बढ़ सकेगा।
(6) योग्यताओं एवं प्रतिभाओं के विकास में सहायक (Helpful in Development of Abilities and Talents )– प्रत्येक व्यक्ति में योग्यताएँ एवं क्षमताएँ पायी जाती हैं जिनके उचित विकास के लिए अवसर तथा प्रयत्नों की आवश्यकता होती है । इस प्रकार के प्रयत्न उसी प्रकार के व्यक्ति कर पाते हैं जो पूर्ण रूप में स्वस्थ होते हैं । अतः मानसिक स्वास्थ्य व्यक्ति की योग्यता तथा प्रतिभाओं को अत्यधिक प्रभावित करता है ।
(7) जीवन लक्ष्यों की प्राप्ति में सहायक (Helpful in Attainment of Life Goals)– प्रत्येक व्यक्ति का जीवन जीने का अपना एक अलग ही तरीका होता है। उसके अपने स्वयं के लक्ष्य तथा आदर्श होते हैं जिनकी प्राप्ति के लिए वह हमेशा संघर्षरत रहता है। इन लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए जितने अच्छे प्रयत्न किए जायेंगे उतने ही अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। यह प्रयत्न मानसिक रूप से स्वस्थ व्यक्ति, अस्वस्थ व्यक्ति की अपेक्षा अधिक सन्तुलित एवं संयमित ढंग से कर सकता है । मानसिक रूप से स्वस्थ व्यक्ति अपने जीवन के लक्ष्यों की प्राप्ति करने में सफल पाये जाते हैं ।
(8) सामाजिक प्रगति में सहायक (Helpful in Social Progress )— स्वस्थ मानसिक विकास के द्वारा ही व्यक्ति का उचित सामाजिक विकास होता है। मानसिक रूप से स्वस्थ व्यक्ति ही सफल नागरिक सिद्ध होते हैं। इन व्यक्तियों में अधिकारों के प्रति सजगता के साथ कर्त्तव्य बोध की भावना भी पायी जाती है। अतः ये व्यक्ति समाज से कुछ लेने के साथ-साथ समाज को कुछ देने के लिए भी प्रतिबद्ध होते हैं।
(9) मानसिक अस्वस्थता से बचाव में सहायक (Helpful in Preventing Mental Illness)– अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के द्वारा व्यक्ति की मानसिक बीमारियों, अस्वस्थता तथा व्यथाओं को दूर करने में उसी तरह सहायता मिलती जिस तरह शारीरिक रूप से स्वस्थ व्यक्ति का शारीरिक अस्वस्थता तथा बीमारियों से बचाव होता है। स्वस्थ मन तथा सन्तुष्ट व्यक्तित्व वाला व्यक्ति किसी प्रकार की परेशानी, कुण्ठा या तनाव से शीघ्र ग्रसित नहीं होता है।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *