समूह गतिशीलता का अर्थ बताइए ।

समूह गतिशीलता का अर्थ बताइए ।

                     अथवा
समूह गतिशीलता का अर्थ एवं विशेषताओं की व्याख्या कीजिये ।
उत्तर— समूह गतिशीलता का अर्थ (Meaning of Group Dynamics ) – समूह गतिकी शब्द का प्रयोग पिछले 50 वर्षों से ही हुआ है। सबसे पहले इस प्रत्यय को कर्ट लेविन ने सन् 1945 में प्रयोग किया। लेविन के अनुसार, इससे तात्पर्य एक छोटे समूह से होता है तथा इन समूह के सदस्यों के प्रभाव से होता है तथा इन सदस्यों का व्यवहार एक निश्चित दिशा में परिवर्तित होता है जिससे उनके व्यवहार में परिवर्तन हो जाता है।
दूसरे शब्दों में, इससे तात्पर्य उस शक्ति का ज्ञान होता है जो किसी समूह में कार्य करती है। यह उन परिवर्तनों के क्षेत्र में होती है जिसमें समूह के सदस्य एक-दूसरे पर बल या प्रभाव डालते हैं। ये बल दो प्रकार के होते हैं—संशक्तिशील बल तथा विघटनकारी बल। जब सदस्यों के बीच का सम्बन्ध सहयोगी होता है— तो समूह में सशक्तिशील बल कार्य करता है। इस बल के अन्तर्गत सदस्यों की अधिकतम संतुष्टि हो जाती है। जब समूह के सदस्यों के वैयक्तिक तथा सामूहिक लक्ष्य में संघर्ष होता है तो समूह के सदस्यों के बीच में संचार की कमी होती है। उस समय विघटनकारी बल कार्य करता है तथा इस समय समूह के सदस्यों की कम से कम आवश्यकताओं की संतुष्टि होती है ।
विशेषताएँ–समूह गतिशीलता में निम्न विशेषताएँ पायी जाती है—
(i) समूह गतिकी में समूह के अन्दर रहने वाले सदस्यों के प्रभावों का अध्ययन किया जाता है जो उसके व्यवहार में परिवर्तन ला देते हैं या उनका व्यवहार प्रभावित होता है।
(ii) समूह गतिकी के अन्तर्गत उनके सदस्यों के बीच एकता, समर्पण तथा सहानुभूति पाई जाती है तथा इनके मानदंड परम्पराएँ तथा नियम होते हैं ।
(iii) समूह के सदस्यों के बीच पाया जाने वाला संशक्तिशील बल तथा विघटनकारी बल व्यक्ति के व्यवहार में परिवर्तन ला देता है।
(iv) छोटे समूहों में परिवर्तन की संभावना अधिक रहती है क्योंकि उनके भीतर बलों का प्रभाव स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है।
(v) समूह के सदस्यों में एक ही उद्देश्य के साथ आंतरिक शक्ति होती है जो समूह के लिए रोमांच का कार्य करती है ।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *