रंगोली किसे कहते हैं? रंगोली बनाने की विधियों का वर्णन कीजिए ।

रंगोली किसे कहते हैं? रंगोली बनाने की विधियों का वर्णन कीजिए । 

उत्तर— रंगोली–हमारे देश में कई उत्सव एवं त्यौहार मनाए जाते हैं। इन शुभ अवसरों पर घर-आँगन को रंगोली से सजाने की परम्परा है। आँगन की साज-सज्जा के लिए कई प्रकार के माध्यमों का उपयोग किया जाता है जिनमें रंगोली भी एक माध्यम है। दक्षिण भारत में आज भी घर के आँगन में प्रति दिन रंगोली बनाने की परम्परा विद्यमान है।

फर्श पर विभिन्न सूखे रंगों से बनाए गए अलंकरण को रंगोली कहते हैं। रंगोली हमारे यहाँ विभिन्न उत्सवों, त्यौहारों एवं समारोहों आदि की सजावट के समय बनाई जाती है। देश के दक्षिणी राज्यों में रंगोली प्रतिदिन घर के दरवाजे की चौखट के पास फर्श पर बनाई जाती है। इसे देश के विभिन्न प्रान्तों में भिन्न-भिन्न नामों से जाना जाता है; जैसे—महाराष्ट्र में रंगोली, बंगाल में अल्पना एवं गुजरात में रंगोली कहते हैं ।
रंगोली बनाने की विधि—रंगोली कई विधियों से बनाई जाती है । जिनमें मुख्य हैं—
(1) मुक्त हस्त से रंगोली बनाना–मुक्त हस्त से रंगोली बनाने के लिए विभिन्न रंगों की गुलाल का अपनी कल्पना अनुसार उपयोग करते हुए हाथ से रंगोली बनाई जाती है। इसमें अन्य किसी साधन या उपकरण का उपयोग रंगोली बनाने के लिए नहीं किया जाता है।
(2) छलनी की सहायता से रंगोली बनाना–छलनी की सहायता से रंगोली बनाने के लिए हमें छलनी व विभिन्न रंगों की गुलाल की आवश्यकता होगी।
छलनी से रंगोली बनाने के लिए सबसे पहले रंगोली वाले स्थान को कपड़े से साफ कर लें। फिर छलनी से एक रंग की गुलाल सावधानीपूर्वक भर लें, गुलाल से भरी हुई छलनी को हल्के से उस स्थान पर छोड़ दे जहाँ रंग डालना है। आप देखेंगे कि उस स्थान पर छलनी की गोलाई में गुलाल का एक गोलाकार रूप बन गया है। इसी प्रकार आप छलनी में विविध रंग भरकर रंगोली बना सकते हैं।
(3) स्टेन्सिल की सहायता से रंगोली बनाना–स्टेन्सिल से रंगोली बनाने के लिए निम्न सामग्री की आवश्यकता होगी, पेन्सिल, कागज, कैंची व विभिन्न रंगों की गुलाल मुख्य है। सबसे पहले जिस आकार की रंगोली बनानी है उस नाप का कागज या पुराना अखबार लेंगे। अखबार के कागज को मोड़ लेंगे। इस मुड़े हुए कागज पर कैंची की सहायता से मनचाहा डिजाइन काट लें। अब पूरे कागज को खोल लें। यह हुआ अपना स्टेन्सिल तैयार अब इस स्टेन्सिल को रंगोली बनाए जाने वाले स्थान पर रखकर अपनी पसन्द के रंगों को भर दें।
सावधानी से स्टेन्सिल को ऊपर उठाकर हटा लें । यह हुई स्टेन्सिल से रंगोली तैयार ।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *