आधुनिक संचार ( Modern Communication) में (a) ऑप्टिकल फाइबर ( प्रकाश तंतु ), (b) कम्प्यूटर का क्या महत्व है ?

आधुनिक संचार ( Modern Communication) में (a) ऑप्टिकल फाइबर ( प्रकाश तंतु ), (b) कम्प्यूटर का क्या महत्व है ?

 ( 44वीं BPSC/2002 )
उत्तर- (a) ऑप्टिकल फाइबर ( प्रकाश तंतु )
आधुनिक संचार के प्रमुख माध्यम के रूप में ऑप्टिकल फाइबर (Optical Fibre) या प्रकाश तंतु का प्रयोग किया जाता है। यह एक प्रकार की सिलिका से बनी पतली बेलनाकार नलिकाएं होती हैं, जो प्रकाश के पूर्ण आंतरिक परावर्तन के सिद्धांत पर कार्य करती हैं। ऑप्टिकल फाइबर एवं शक्तिशाली प्रकाश पुंज (लेजर किरण) से बनी केबल का प्रयोग करके दूरसंचार सेवा प्रदान की जाती हैं। इस प्रौद्योगिकी की सहायता से मनुष्य की आवाज, चित्रों, आंकड़ों आदि को सरलता से संग्रहित किया जा सकता है अथवा किसी भी सूचना या संदेश को ध्वनि ऊर्जा से प्रकाश किरणों में परिवर्तित करके सिलिका की अत्यंत महीन नलिकाओं के माध्यम से गंतव्य स्थान तक भेजा जा सकता है। भेजी जाने वाली सूचना अंकों या अक्षरों के ‘डिजिटल फार्म’ में होती है। शुद्ध सिलिका की एक अत्यंत पतली महीन नलिका (0.005mm) से एक साथ 40,000 टेलीफोन लाइन एवं 20 टेलीविजन प्रोग्राम्स चलाए जा सकते हैं। आधुनिक संचार के विकास में इस प्रौद्योगिकी का काफी महत्व है। इस माध्यम की कुछ विशेषताओं का बिन्दुवार वर्णन किया जा सकता है
>  इस माध्यम में संचार की गति अत्यंत तीव्र होती है।
> इस माध्यम में ऊर्जा क्षय कम होती है।
> ये साधन काफी पतले एवं हल्के होते हैं।
> ये बहुत ही विश्वसनीय एवं त्रुटि मुक्त होते हैं ।
> एक ऑप्टिकल फाइबर में हजारों चैनल हो सकते हैं।
> ऑप्टिकल फाइबर में कच्चे माल के रूप में प्रयुक्त सिलिका बालू से प्राप्त होता है। अतः यह काफी सस्ता एवं सुलभ है।
> Key to Remember
> ऑप्टिकल फाइबर सिलिका से बनी पतली बेलनाकार नलिका होती है, जो प्रकाश के पूर्ण आंतरिक परावर्तन के सिद्धांत पर कार्य करती है।
> इसका प्रयोग आधुनिक संचार माध्यम के रूप में होता है। यह लेजर किरण से बनी केबल का प्रयोग कर दूरसंचार सेवा प्रदान करती है।
> इस प्रौद्योगिकी का प्रयोग करके आवाज, चित्र, आंकड़ों को संग्रहित किया जा सकता है एवं किसी सूचना/संदेश को प्रकाश किरणों में परिवर्तित कर सिलिका की महीन नलिकाओं के माध्यम से गंतव्य तक भेजा जाता है जिसे ‘डिजिटल फार्म’ में प्राप्त किया जा सकता है।
 उत्तर- (b) कम्प्यूटर का महत्व
आधुनिक संचार में सबसे ज्यादा महत्व कम्प्यूटर का ही है । कम्प्यूटर प्रत्यक्ष एवं अपत्यक्ष रूप से आधुनिक संचार में अपनी भूमिका निभा रहा है। संचार साधन के रूप में तेजी से पूरी दुनिया में प्रचलित मोबाइल फोन भी कम्प्यूटर प्रौद्योगिकी पर ही निर्भर हैं। यदि हम आधुनिक संचार में कम्प्यूटर के प्रत्यक्ष योगदान की चर्चा करें तो विभिन्न कम्प्यूटरों को आपस में जोड़कर कम्प्यूटर नेटवर्क तैयार किया गया है ताकि सूचना का आदान-प्रदान सरलता से किया जा सके। विश्व का सबसे बड़ा कम्प्यूटर नेटवर्क इंटरनेट है। इंटरनेट से विश्व के करोड़ों कम्प्यूटर एवं मोबाइल जुड़े हुए हैं एवं यह एक विशाल सूचना भंडार एवं आधुनिकतम संचार साधन है। इंटरनेट का प्रयोग आज लगभग हरेक क्षेत्र – कृषि, शिक्षा, चिकित्सा इत्यादि में हो रहा है। इंटरनेट में भी अनेक नई चीजें धीरे-धीरे जुड़ रहीं हैं जो कम्प्यूटर प्रौद्योगिकी के विकास एवं इसकी उपयोगिता के वृद्धि में सहायक हैं। E-mail का प्रयोग सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए व्यापक तौर पर हो रहा है। अनेक सोशल नेटवर्किंग साइटों का प्रारंभ हुआ है। जैसे- फेसबुक, ऑरकुट आदि। ये काफी तेजी से लोगों में लोकप्रिय हो रहे हैं। इनके माध्यम से आज हम अनेक नए लोगों से जुड़ सकते हैं। इनपर सूचनाओं के आदान-प्रदान करने के साथ ही वीडियो चैटिंग भी की जा सकती है। इनका प्रयोग आज शिक्षा, व्यापार, प्रशासन में व्यापक तौर पर हो रहा है। अत: कम्प्यूटर के फलस्वरूप आज संचार क्रांति संभव हुई है एवं इससे मानव ज्यादा सक्षम हो सका है।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *