जाति और धार्मिक पहचान पर 1881 की जनगणना का प्रभाव

जाति और धार्मिक पहचान पर 1881 की जनगणना का प्रभाव

उत्तर – जनगणना देश के लोगों की एक आधिकारिक गणना और अन्य चीजों के बीच आर्थिक, सामाजिक, धार्मिक, लैंगिक और साक्षरता से संबंधित आंकड़ों का एक सांख्यिकीय संकलन है। भारत में पहली जनगणना, हालांकि सीमित रूपों में 1872 में की गई थी उसके बाद पहली पूर्ण एवं आधिकारिक जनगणना 1882 में गवर्नर जनरल रिपन के कार्यकाल के दौरान की गई थी। विलियम चिजेल प्लोडेन (W.C. Plowden) 1882 की जनगणना के जनगणना आयुक्त थे। यह 4 खण्डों में प्रकाशित किया गया था और इसमें क्षेत्र, घनत्व, धर्म, लिंग अनुपात, विवाह, आयु, भाषा, साक्षरता, शहरी-ग्रामीण आबादी, प्रवासन, विकलांग व्यक्तियों, जाति और व्यवसाय आदि पर एक विस्तृत डेटा शामिल किया गया था। कुल मिलाकर कहें तो यह वर्तमान भारत की आधुनिक जनगणना का मूल आधार है, जिसका अनुसरण आज भी किया जाता है। जबकि ब्रिटेन में 20 वीं शताब्दी के अंत में धर्म आधारित जनगणना शुरू हुई, भारत की पहली जनगणना में, गणना के लिए अंग्रेजों ने धर्म को भी शामिल किया। वर्तमान भारत के लोगों की जाति और धार्मिक पहचान पर 1881 के बाद 1931 की जनगणना का राजनीतिक और सामाजिक रूप से गहरा प्रभाव अनेक संदर्भों में देखने को मिलता है –
1. धार्मिक पहचान पर प्रभावः हालांकि भारतीय समाज में धार्मिक मतभेद प्राचीन काल से ही बने हुए थे, फिर भी इसे भारत में अंग्रेजों के आगमन से पहले कभी भी निर्धारित और मापा नहीं गया था। ब्रिटिश काल से पहले धार्मिक और सांप्रदायिक पहचान के बारे में एक सामाजिक अज्ञानता थी। धार्मिक समूहों को यह नहीं पता था कि यह कितनी imalaya दूर तक बढ़ा है और संख्या में इसकी ताकत क्या है? इसलिए, लोगों में इसके प्रति कम सटीक और कम आक्रामक आत्म-जागरूकता थी। उपनिवेशवाद ने जनगणना के माध्यम से सामाजिक अज्ञानता की इस आनंदमयी स्थिति को पूरी तरह बदल दिया। धार्मिक बहुलता या अल्पसंख्यक की अवधारणा, 1881 की जनगणना से ही आई है, जिसने भारतीय समाज को सांप्रदायिक रेखाओं के साथ विभाजित किया। यहां तक कि 1881 की जनगणना ने हिंदू समुदायों को विभाजित करने के साथ-साथ शैव और वैष्णव जैसे उप-संप्रदायों में भी विभेद कर दिया।
जनगणना के आंकड़ों ने धार्मिक समुदायों के आधार पर भौगोलिक वितरण की भी पहचान कराई। 1905 में बंगाल का विभाजन धार्मिक घृणा फैलाने के लिए जनगणना डेटा के उपयोग के ऐसे उदाहरणों में से एक था। इसी तरह, 1909 के मॉर्ले-मिंटो सुधारों द्वारा हिंदुओं और मुसलमानों के लिए अलग-अलग निर्वाचकों का आरक्षण भी समान डेटा पर आधारित था, जिसकी नींव 1881 की जनगणना द्वारा रखी गई थी। इसके अलावा, आरक्षण प्रणाली सहित धार्मिक संप्रदायवाद और बाद की साम्राज्यवादी नीतियां भी इसी पर आधारित थीं।
धार्मिक जनगणना के आंकड़ों ने विभिन्न धार्मिक समुदायों की जनसंख्या के आकार और वृद्धि पर एक सांप्रदायिक होकर 1909 में यूएन मुखर्जी ने एक पत्र लिखा, “हिंदुओं की यह एक बहस को जन्म दे दिया। इससे बड़े क्षुब्ध मरणासन्न दौड़ वाली थोथी कल्पना जिसमें उन्होंने जनगणना के आंकड़ों का इस्तेमाल यह तर्क देने के लिए किया कि मुस्लिम आबादी हिंदुओं की बनिस्पत अधिक तेजी से बढ़ रही है। ‘ “
2. जाति की पहचान पर प्रभावः धार्मिक पहचानों की तरह, जनगणना के कार्य ने कई जातियों और उप-जातियों की पहचान की, जो मुख्य रूप से 3 प्रमुख समूहों में विभाजित थे: ब्राह्मण, राजपूत और अन्य हिंदू । जिन लोगों को ब्राह्मण और राजपूतों में वर्गीकृत किया गया था, उन्हें सवर्ण माना जाता था। जबकि अन्य को नीची जाति के लोगों के रूप में निरूपित किया गया। इस वर्गीकरण ने औपनिवेशिक प्रशासन को अनुसूचित जातियों के लिए अलग निर्वाचक मंडल पेश करने के लिए सहायता प्रदान की। यहां तक कि इन अनुसूचियों ने 20 वीं शताब्दी के मानवशास्त्रीय जनगणना के आंकड़ों को एकत्र किया। इसके अलावा, कुछ जातियों को दबंग अथवा खतरनाक जातियों के रूप में भी वर्गीकृत किया गया था और उनकी सैन्य कीमत अन्य जाति समूहों की तुलना में अधिक थी। इसलिए, जाति डेटा के आधार पर एक द्विभाजन किया गया था, जिसका उपयोग भारतीय समाज में फूट डालो और राज करो की नीति को लागू करने के लिए किया गया था।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *