टिप्पणी लिखिये–फोटोग्राफी ।

टिप्पणी लिखिये–फोटोग्राफी ।

                             अथवा
फोटोग्राफी से आप क्या समझते हैं? इसका प्रशिक्षण एवं आवश्यक निर्देशों का वर्णन कीजिए।
उत्तर— फोटोग्राफी की अपनी एक भाषा है। जो प्रसंग हजार शब्दों में वर्णित ना किया जा सके, वह मात्र एक छायाचित्र में जीवंत हो जाता है। फोटो ग्रीक भाषा का शब्द है, जिसका अर्थ है— प्रकाश । ‘ग्राफी’ का अर्थ होता है लिखना। इस तरह से फोटोग्राफी का अर्थ हुआ प्रकाश से लिखना अथवा अंकित करना ।
19वीं शताब्दी की शुरुआत में फोटोग्राफी की दिशा में दिलचस्प आविष्कार आरम्भ हो गए थे। कई तरह के प्रयोगों के बाद कैमरे का आविष्कार होने से सर्वप्रथम श्वेत-श्याम फोटोग्राफी प्रचलन में आई; काफी समय बाद रंगीन फ़ोटोग्राफी की शुरुआत हुई, जिसमें रील वाले कैमरे से निगेटिव एक्सपोज किया जाता था निगेटिव का डवलप कर प्रिन्ट तैयार किया जाता था, और आज डिजिटल क्रान्ति के कारण मोबाइल हैण्डसैट में भी रंगीन तस्वीरें लेने वाला कैमरा सहज में उपलब्ध है। सामाजिक, राजनीतिक, व्यावसायिक शिक्षा आदि से सम्बन्धित समारोह या कार्यक्रम फोटोग्राफी के बिना अधूरे लगते हैं।
जहाँ फोटोग्राफी आज एक विकसित व्यवसाय बन चुका है, वहीं यह कलात्मक अभिव्यक्ति का भी एक श्रेष्ठ माध्यम बन चुका है। अच्छी और कलात्मक फोटोग्राफी के लिए केवल अच्छा कैमरा और उसका तकनीकी ज्ञान ही जरूरी नहीं है बल्कि ‘चाक्षुष’ नजरिया भी महत्त्वपूर्ण है। हम जिस दृश्य को कैमरे में कैद करना चाह रहे हैं उसको एक अच्छे संयोजन की नजर से देखें (जैसे चित्र संयोजन के नियमों का ध्यान रखते हैं) दृश्य को एक विशेष कोण से देखना, उसमें उपस्थित आकारों का व्यवस्थित क्रम, रंगों का मेल और छाया प्रकाश के उचित संतुलन को ध्यान में रखकर कई सुन्दर फोटो लिए जा सकते हैं। फोटो को देखकर चित्र भी बनाए जा सकते हैं। आज देश के कुछ चुनिंदा शिक्षण केन्द्रों के पाठ्यक्रम में बकायदा फोटोग्राफी भी पढ़ाई व सिखाई जाती है।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *