शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को प्रभावी बनाने में कला की भूमिका स्पष्ट कीजिए।

शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को प्रभावी बनाने में कला की भूमिका स्पष्ट कीजिए।

उत्तर— शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में कला की भूमिका–विभिन्न कलाओं का प्रयोग शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को सरल एवं बोधगम्य रूप में प्रस्तुत करने में किया जाता है। शिक्षण अधिगम प्रक्रिया का सम्बन्ध किसी भी विषय से हो, यदि उसमें कला का प्रयोग नहीं किया जाता है तो उस विषय की शिक्षण अधिगम प्रक्रिया कभी भी प्रभावी नहीं हो सकती, प्रत्येक विषय में प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से किसी न किसी कला का प्रयोग आवश्यक होता है। अतः शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को प्रभावी बनाने में कला की भूमिका को निम्नलिखित रूप में स्पष्ट किया जा सकता है—
(1) सृजनात्मकता का विकास–कला का प्रयोग जब विभिन्न विषयों के शिक्षण में किया जाता है तो इससे बालकों में सृजनात्मक क्षमता का विकास होता है। बालक की स्वाभाविक प्रवृत्ति होती है कि वह अनुकरण करता है। इस अनुकरण की प्रक्रिया में वह शिक्षक द्वारा प्रदर्शित नमूनों एवं चार्टों को स्वयं बनाने का प्रयास करता है। इस प्रकार बालक में सृजन की प्रवृत्ति विकसित होती है तथा वह प्राथमिक स्तर से ही विभिन्न प्रकार की वस्तुओं के चित्र एवं प्रतिरूप बनाने में दक्षता प्राप्त कर लेता है।
(2) छात्रों की क्रियाशीलता—शिक्षण में विभिन्न कलाओं के प्रयोग से छात्रों में क्रियाशीलता का प्रादुर्भाव होता है। इस प्रादुर्भाव के कारण छात्र शारीरिक एवं मानसिक रूप से क्रियाशील होते हैं, जैसे- यदि शिक्षक किसी चित्र या प्रतिरूप का प्रयोग शिक्षण में करता है तो छात्र द्वारा उस चित्र एवं प्रतिरूप को बनाने का प्रयास किया जाता है।
(3) मनोवैज्ञानिक सिद्धान्तों के अनुरूप–मनोवैज्ञानिक सिद्धान्तों के अनुसार उस शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को प्रभावी एवं उत्तम माना जाता है, जिसमें छात्रों की पूर्ण सहभागिता एवं रुचि हो । विभिन्न प्रकार की कलाओं के माध्यम से छात्रों को विषयवस्तु के प्रति आकर्षित करने का प्रयास किया जाता है तथा कुछ कलाएँ ऐसी भी होती हैं, जिनमें छात्रों की स्वाभाविक रूप से रुचि होती है। यदि उनका प्रयोग किया जाता है तो शिक्षण अधिगम प्रक्रिया प्रभावी बन जाती है।
(4) रुचिपूर्ण शिक्षण अधिगम प्रक्रिया–रुचिपूर्ण शिक्षण अधिगम प्रक्रिया के लिये आवश्यक है कि उसमें विभिन्न कलाओं का प्रयोग किया जाये। जब छात्रों को विभिन्न प्रकार के चित्रों एवं मॉडलों के माध्यम से किसी भी प्रकरण का ज्ञान प्रदान किया जाता है तो इससे एक ओर उनका स्वस्थ मनोरंजन होता है तथा दूसरी ओर उनको विषय का पूर्ण ज्ञान भी सम्भव होता है।
(5) प्रयोग प्रदर्शन में महत्त्व—प्रयोग प्रदर्शन में भी सामान्य रूप से कलाओं की महत्त्वपूर्ण भूमिका होती है। विभिन्न प्रकार के विज्ञान सम्बन्धी प्रयोगों का चित्रों तथा मॉडलों द्वारा प्रदर्शन सरल एवं व्यापक रूप में किया जाता है। इससे छात्र उस प्रयोग की अवधारणा का ज्ञान प्राप्त कर लेते हैं तथा आवश्यकता के अनुसार प्रयोग प्रदर्शन के समय उस ज्ञान का उपयोग करते हैं।
(6) उच्च अधिगम स्तर–शिक्षण में विभिन्न कलाओं के प्रयोग से छात्रों का अधिगम स्तर भी उच्च होता है; जैसे किसी प्रकरण को सामान्य रूप से समझाया जाता है तो छात्रों का अधिगम स्तर सामान्य होता है, जब किसी प्रकरण को नाट्य कला या कठपुतली नृत्य के माध्यम से समझाया जाता है तो छात्र उस प्रकरण को सरलता से आत्मसात् कर लेते हैं तथा उनका अधिगम स्तर उच्च हो जाता है क्योंकि विभिन्न प्रकार की कलाओं में छात्रों को स्वाभाविक रूप से रुचि होती हैं।
(7) हस्त कौशलों का विकास–सामान्य रूप से यह देखा जाता है कि छात्रों में हस्त कौशलों का विकास कला शिक्षा के माध्यम से ही होता है। जब विभिन्न कलाओं का प्रयोग विषय के शिक्षण में किया जायेगा तो हस्त कौशलों का विकास स्वाभाविक रूप से छात्रों में सम्भव हो सकेगा। इसके लिए यह आवश्यक है कि शिक्षण में विभिन्न कलाओं का प्रयोग किया जाय।
(8) शिक्षण अधिगम सामग्री का प्रयोग एवं निर्माण– सामान्यतः जो शिक्षक विभिन्न कलाओं का ज्ञान रखता है, उसके द्वारा ही विभिन्न प्रकार की कलात्मक सामग्रियों का निर्माण संभव है। दूसरे शब्दों में, कलाओं से युक्त शिक्षक द्वारा ही शिक्षण अधिगम सामग्री के निर्माण एवं प्रयोग की
क्षमता का प्रदर्शन किया जा सकता है। अतः शिक्षण अधिगम सामग्री के प्रयोग एवं निर्माण की कलात्मक योग्यता के माध्यम से शिक्षण अधिगम सामग्री को प्रभावी बनाया जा सकता है।
(9) प्रभावी प्रस्तुतीकरण–प्रभावी प्रस्तुतीकरण के लिये भी विभिन्न कलाओं का शिक्षण में प्रयोग आवश्यक है क्योंकि कलाओं के माध्यम से ही विभिन्न प्रकार के कठिन विषयों को सरल रूप में प्रस्तुत किया जाता है। इसके अन्तर्गत सौरमण्डल में ग्रहों को एक मॉडल के द्वारा प्रस्तुत किया जा सकता है तथा बैटरी का प्रयोग करके ग्रहों को परिभ्रमण करते समय दिखाया जा सकता है।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *