डी.एन.ए. अंगुलि चिन्ह (DNA Finger Printing) क्या है ? इस क्षेत्र में भारत का कौन-सा संस्थान काम कर रहा है ?

डी.एन.ए. अंगुलि चिन्ह (DNA Finger Printing) क्या है ? इस क्षेत्र में भारत का कौन-सा संस्थान काम कर रहा है ?

( 42वीं BPSC / 1999 )
उत्तर – DNA फिंगर प्रिंटिंग जैव-प्रौद्योगिकी (Biotechnology) की एक आधुनिक तकनीक है जिसका आधार है कि प्रत्येक मनुष्य में पाया जाने वाला क्छ । पुनरावृत्ति का असमान होना, अर्थात् प्रत्येक व्यक्ति का क्छ । पैटर्न एकमात्र और अनोखा (Unique) होता है।
DNA में चार आधारभूत इकाइयां – एडिनिन (A), ग्वानिन (G), थाइमिन (T), एवं साइटोसिन (C) होते हैं जो शर्करा एवं फॉस्फेट अणुओं द्वारा आपस में जुड़े रहते हैं। DNA में इन नाइट्रोजनी क्षार का अनुक्रम भिन्न-भिन्न होता है। परंतु एक मनुष्य की प्रत्येक कोशिका में इनका संतुलन अनुक्रम समान होता है। इसी निश्चित अनुक्रम के कारण प्रत्येक व्यक्ति को अन्य व्यक्तियों से पृथक एक विशिष्ट पहचान मिलती है। इन नाइट्रोजनी क्षारों के अनुक्रम के आधार पर किसी व्यक्ति को पहचानने की विधि को DNA फिंगर प्रिंटिंग कहते हैं। इस विधि का प्रयोग अपराधियों को पकड़ने, बच्चे के माता-ि -पिता की पहचान करने, वंशानुगत बीमारियों की पहचान करने आदि में होती है।
भारत में इस विधि का परीक्षण एवं शोध कार्य हैदराबाद स्थित कोशिकीय एवं आण्विक जीव विज्ञान केन्द्र (CCMB) द्वारा किया जा रहा है। भारत में इस तकनीक को लाने का श्रेय CCMB हैदराबाद के वैज्ञानिक डॉ. लालजी सिंह को जाता है। सेंटर ऑफ DNA फिंगर प्रिंटिंग एण्ड डायग्नोस्टिक्स, हैदराबाद भी इस तकनीक से संबंधित प्रमुख संस्थान है। इसके अलावा लखनऊ में एशिया का पहला एवं विश्व का दूसरा DNA बैंक स्थापित किया गया है।
DNA Finger Printing जैव-प्रौद्योगिकी की एक आधुनिक तकनीक है जिसका आधार है कि प्रत्येक मनुष्य में पाया जाने वाला DNA पुनरावृत्ति असमान होना है अर्थात प्रत्येक व्यक्ति का DNA पैटर्न एकमात्र और अनोखा होता है।
• प्रमुख संस्थान
> कोशिकीय एवं आणुविक जीव विज्ञान केन्द्र (CCMB), हैदराबाद,
>  सेंटर ऑफ DNA फिंगर प्रिंटिंग एण्ड डायग्नोस्टिक्स, हैदराबाद,
> लखनऊ में एशिया का पहला DNA बैंक स्थापित।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *