बिहार डी.एल.एड. [VERBAL TEST (भाषिक परीक्षण)] दिशा और दूरी

बिहार डी.एल.एड. [VERBAL TEST (भाषिक परीक्षण)] दिशा और दूरी

अभ्यासार्थ प्रश्न

1. विपीन पहले पूरब को जाता है फिर दक्षिण की ओर मुड़ जाता है। इसके बाद वह पश्चिम की ओर मुड़ता है तथा अन्त में वह बाईं ओर मुड़ जाता है। अब उसके चलने की दिशा है-
(A) पूरब
(B) उत्तर
(C) पश्चिम
(D) दक्षिण
2. यदि अरूण सबसे पहले उत्तर दिशा में चलना प्रारम्भ करता है फिर दायीं ओर मुड़ जाता है। फिर पूर्व दिशा में चलना प्रारम्भ करता हैं और थोड़े समय बाद दाहिनी ओर मुड़ जाता है, तो वह अब किस दिशा में जा रहा है ?
(A) पूरब
(B) पश्चिम
(C) दक्षिण
(D) उत्तर
3. कौशिक पहले पश्चिम दिशा में 100 मीटर चलता है और फिर बाईं ओर मुड़ जाता है। 80 मीटर चलने के बाद वह पूरब की ओर मुड़ जाता है । इस दिशा में 200 मीटर चलने पर वह दाई ओर मुड़ जाता है। अब वह किस दिशा में चल रहा है ?
(A) उत्तर
(B) पूरब
(C) दक्षिण
(D) पश्चिम
4. मुकेश पहले दक्षिण दिशा में चलता है, फिर दाई ओर मुड़ जाता है। इसके बाद वह बाईं ओर मुड़ जाता है और पुनः दाई ओर मुड़ता है। अब वह किस दिशा में चल रहा है ?
(A) दक्षिण
(B) पश्चिम
(C) पूरब
(D) उत्तर
5. अतुल 10 मीटर पूरब की ओर गया, फिर उत्तर को मुड़कर 15 मीटर और गया। फिर पश्चिम को मुड़ा और 10 मीटर तय किया। फिर दक्षिण की ओर मुड़कर 15 मी० तय किया। अतुल अपने घर से कितनी दूरी पर है ?
(A) 0 मीटर 
(B) 2 मीटर
(C) 4 मीटर
(D) 5 मीटर
6. अमरेन्द्र पूरब की ओर मुँह करके खड़ा हुआ, फिर बाएँ घूमा और 10 मीटर गया। फिर दाएँ मुड़ा और 5 मीटर आगे बढ़ा और फ़िर 5 मीटर दक्षिण को गया और वहाँ से 5 मीटर पश्चिम को गया । अब अमरेन्द्र घर से किस दिशा में है ?
(A) पूर्व
(B) पश्चिम
(C) उत्तर
(D) दक्षिण
7. चार मित्र ताश खेल रहे हैं। सुजाता मुकेश के दाएँ है और उमेश गजेन्द्र के बाएँ है। निम्नलिखित में से कौन-सा जोड़ा आपस साथी हैं ?
(A) मुकेश और गजेन्द्र
(B) उमेश और सुजाता
(C) मुकेश और सुजाता
(D) उमेश और मुकेश
8. A, B, C, D, E तथा F छः परिवार एक पंक्ति में बने मकानों में रहते हैं। B के F तथा D पड़ोसी हैं E के । A तथा C पड़ोसी हैं। यदि A, D का ‘निकटतम पड़ोसी न हो तथा F और C पंक्ति के अन्त में न हो तो F के निकटतम पड़ोसी कौन हैं ?
(A) B तथा E
(B) B तथा D
(C) B तथा C 
(D) केवल B
9. पाँच लड़के एक पंक्ति में बैठे हुए हैं । अमर, विपीन के दाहिनी ओर है। रमेश, विपीन के बाईं ओर बैठा है, परन्तु चन्द्रशेखर के दाहिनी ओर । अमर, देवेन्द्र के बाईं ओर है। बताएँ बाईं से सबसे पहले कौन बैठा है ?
(A) अमर
(B) चन्द्रशेखर
(C) विपीन
(D) देवेन्द्र
10. मनीश उत्तर की ओर मुँह करके 5 किलोमीटर दूर जाता है फिर वह दाईं ओर मुड़कर 3 किलोमीटर दूर जाता है। अब वह बाईं ओर मुड़ता है तथा 2 किलोमीटर चलता है, वहाँ से वह बाईं ओर मुड़कर 3 किलोमीटर जाता है। अब वह अपने चलने के स्थान से कितनी दूरी पर है ?
(A) 3 किमी
(B) 7 किमी
(C) 4.5 किमी
(D) 8 किमी
11. मयंक अपना मुँह पूर्व की ओर करके 3 किलोमीटर चलता है और फिर बाईं ओर मुड़कर 2 किलोमीटर जाता है । इसके बाद वह दाई ओर मुड़ जाता है और 4.5 किलोमीटर चलता है, वह पुनः दाई ओर मुड़ जाता है तथा 1 किलोमीटर चलता है । इसके बाद वह दाईं ओर मुड़कर 1.5 किलोमीटर चलता है, फिर बाईं ओर मुड़ जाता है। अब वह किस दिशा में चल रहा है ?
(A) पश्चिम
(B) पूर्व
(C) उत्तर
(D) दक्षिण
12. चार मित्र एक पंक्ति में बैठे हुए हैं। राकेश, प्रसून के दाहिनी ओर है। विनोद, राकेश के दाहिनी ओर है। शंकर, विनोद और राकेश के बाईं ओर है, परन्तु बिलकुल सिरे पर नहीं है । दाहिनी ओर के सिरे पर कौन है ?
(A) राकेश
(B) शंकर
(C) विनोद
(D) प्रसून
13. पाँच लड़के राकेश, अनिल, महेश, सुरेश तथा मनजीत एक वृत्ताकार घेरा बनाकर बैठे हैं । सुरेश, मनजीत के दाहिनी ओर है। अनिल, राकेश और सुरेश के बीच में बैठा है। यदि मनजीत, महेश और सुरेश के बीच में है, तो महेश के बाईं ओर कौन बैठा है ?
(A) अनिल
(B) मनजीत
(C) राकेश
(D) सुरेश
14. पाँच पुस्तकें एक ढेर में लगी हैं। E, A के ऊपर है तथा C, B के नीचे है। A, B के ऊपर है तथा D, C के नीचे है । बताएँ सबसे नीचे कौन-सी पुस्तक है ?
(A) B
(B) C
(C) D
(D) E
15. चार रंग की गोलियाँ एक मेज पर रखी हैं । हरे रंग की गोली के पूर्व की 10 सेमी दूरी पर लाल गोली पड़ी है। नीली गोली से पूर्व की ओर 10 सेमी की दूरी पर, किन्तु लाल रंग की गोली से दक्षिण की ओर 15 सेमी की दूरी पर पीली गोली है। यदि नीली गोली की भी दूरी हरी गोली से 15 सेमी हो, तो वह हरी गोली से किस दिशा की ओर स्थित है ?
(A) उत्तर
(B) दक्षिण
(C) पूर्व
(D) पश्चिम
16. यदि मोपेड पर सवार एक व्यक्ति किसी बिन्दु से प्रारम्भ करके दक्षिण दिशा में 4 किमी सवारी करता है, फिर बाईं ओर मुड़कर 2 किमी चलता है और पुन: अपने दाहिने मुड़कर 4 किमी सवारी करता है तो वह किस दिशा में चल रहा है ?
(A) उत्तर
(B) पश्चिम
(C) पूर्व
(D) दक्षिण
17. A और B ‘P’ स्थान से एक-दूसरे की विरोधी दिशा से 5 और 4 किलोमीटर प्रति घण्टा की रफ्तार से दौड़ना शुरू करते हैं। तीन घण्टे के बाद दोनों के बीच क्या दूरी होगी ?
(A) 3 किमी
(B) 21 किमी
(C) 18 किमी
(D) 27 किमी
18. अशोक 8 किमी दक्षिण की तरफ गया और पश्चिम की ओर मुड़कर 3 किमी चला, वह फिर उत्तर की तरफ मुड़ा और 5 किमी चला । अन्त में वह पूर्व दिशा की ओर मुड़ा और 3 किमी चला । अशोक शुरू के स्थान से किस दिशा में था ?
(A) पूरब
(B) उत्तर
(C) पश्चिम
(D) दक्षिण
19. एक पुरुष ने पश्चिम की ओर चलना प्रारम्भ किया, वह दाहिनी ओर मुड़ा और पुनः दाहिनी ओर मुड़ा और अन्त में बाईं ओर मुड़ा । बताएँ वह किस दिशा में जा रहा है ?
(A) उत्तर
(B) दक्षिण
(C) पूरव
(D) पश्चिम
20. बिन्दु पश्चिम की ओर 20 मीटर चली। फिर वह दाहिनी ओर मुड़कर 10 मीटर चली। अब वह फिर से दाहिनी ओर मुड़ी और 20 मीटर चली। अब वह अपनी मूल स्थिति से कितनी दूर और किस दिशा में है ?
(A) 50 मीटर उत्तर
(B) 10 मीटर उत्तर
(C) 50 मीटर पूरब
(D) 10 मीटर दक्षिण
21. मेरा मुंह दक्षिण दिशा की ओर है। निम्नलिखित में से किस क्रम से घूमते रहने के बाद मेरा मुंह फिर उसी दिशा में होगा ?
(A) बाएं, दाएं, बाएं, दाएं बाएं, बाएं, दाएं, दाएं
(B) बाएं, बाएं, दाएं, दाएं, बाएं, दाएं, बाएं, बाएं
(C) दाएं, दाएं, दाएं बाएं, बाएं, बाएं, दाएं, दाएं
(D) दाएं, बाएं, बाएं, दाएं, बाएं, बाएं, दाएं, बाएं
22. राजेश और महेश क्रमशः उत्तर और पूरब की ओर मुख करके 10 मीटर चलते हैं। फिर अपने बाईं ओर 5 मीटर चलते हैं। पुनः बाईं ओर 5 मीटर चलकर ठहरते हैं। दोनों के मध्य अब कितनी दूरी है ?
(A) 5 मीटर
(B) 10 मीटर
(C) √50 मीटर
(D) 20 मीटर
23. घड़ी में अभी साढ़े तीन बजे हैं। यदि घंटे की सूई दक्षिण दिशा में है तो मिनट की सुई कहाँ है ?
(A) पश्चिम 
(B) पूरब
(C) दक्षिण
(D) उत्तर
24. उत्तर-पूरब की विपरीत दिशा का नाम बताइए :
(A) उत्तर-पश्चिम
(B) उत्तर-दक्षिण
(C) दक्षिण-पूरब
(D) दक्षिण-पश्चिम
25. रीटा अपने चाचा के घर जाते समय रास्ता भूल गई और पहले 2 किमी दक्षिण की ओर गई । फिर दायीं ओर घूमकर सीधे 2 किमी पश्चिम की ओर गई, वहाँ से फिर दायीं ओर घूमी और 3 किमी चलने के बाद फिर वह दायीं ओर घूमी तथा 1 किमी चलकर अपने चाचा के घर पहुंची। बताइए चाचा का घर रीटा के घर से कितने दूर है ?
(A) 1 किमी
(B) 7 किमी
(C) 2 किमी
(D) √2 किमी
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *