भारत में वातावरणीय प्रदूषण किस प्रकार मानव स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहा है ? आधुनिक प्रौद्योगिकी के द्वारा किस प्रकार प्रदूषण को कम किया जा सकता है ?

भारत में वातावरणीय प्रदूषण किस प्रकार मानव स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहा है ? आधुनिक प्रौद्योगिकी के द्वारा किस प्रकार प्रदूषण को कम किया जा सकता है ?

(43वीं BPSC / 2001 )
उत्तर – वातावरणीय प्रदूषण को कम करने के लिए आधुनिक प्रौद्योगिकी द्वारा निम्नलिखित उपाय अपनाए जा सकते हैं
1. वाहनों में ईंधन के लिए प्रयुक्त पेट्रोल एवं डीजल की जगह CNG को अपनाया जा सकता है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सार्वजनिक वाहनों के लिए यह अनिवार्य है। CNG सुविधाओं का विस्तार करके प्रदूषण कम किया जा सकता है।
2.  आधुनिक तकनीकों का प्रयोग करके ऊर्जा के गैर-परंपरागत स्रोतों, जैसे सौर ऊर्जा, ज्वारीय-ऊर्जा, भू-तापीय ऊर्जा आदि का विकास किया जा सकता है। ये स्त्रोत हानिकारक गैसे नहीं छोड़ते, साथ ही कभी न खत्म होने वाले प्राकृतिक स्रोत हैं।
3.  कृषि में प्रयुक्त उर्वरकों, कीटनाशकों के प्रयोग के स्थान पर जैव-तकनीकी के माध्यम से ऐसे बीज तैयार किए जा  सकते हैं जो कीटनाशीमुक्त हों, साथ ही उर्वरकों की कम आवश्यकता वाले हों।
4. ऊर्जा उत्पादन के लिए नाभिकीय ऊर्जा पर्यावरण हितैषी है। इसके उत्पादन एवं प्रयोग में धुआं या प्रदूषित गैसों का उत्सर्जन नहीं होता।
5. पॉलीथीन, एस्बेस्टस आदि प्रदूषक पदार्थों के स्थान पर ऐसे विकल्प विकसित किए जा सकते हैं जो पर्यावरण प्रदूषक न हों। दिल्ली एवं कुछ अन्य राज्यों में पॉलीथीन प्रतिबंधित कर दिया गया है एवं जूट के बने थैले आदि का प्रयोग किया जा रहा है। ऐसे प्रतिबंध पूरे देश में लगना चाहिए।
6. कल-कारखानों से निकलने वाले अवशिष्ट पदार्थों का उपचार कर उन्हें उपयोग लायक बनाया जा सकता है।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *