बुद्धि परीक्षण शिक्षा क्षेत्र में किस प्रकार उपयोगी हैं ?

बुद्धि परीक्षण शिक्षा क्षेत्र में किस प्रकार उपयोगी हैं ? 

उत्तर— बुद्धि परीक्षणों का शैक्षिक महत्त्व (Educational Implications)– बुद्धि परीक्षणों का उपयोग शिक्षा में कई प्रकार से किया जा सकता है। कुछ विशिष्ट क्षेत्र जहाँ बुद्धि परीक्षणों का उपयोग किया जा सकता है, निम्न प्रकार से हैं—
(1) छात्रों की विषयगत कमजोरी का पता लगाने के लिए– किसी विषय में अच्छे अंक प्राप्त करना अथवा कम अंक प्राप्त करना कई बातों पर निर्भर करता है; यथा – रुचि का न लेना, वातावरणीय प्रभाव आदि। इनमें से बुद्धि भी एक तत्त्व है । जिस बच्चे की किसी विषय में कमजोरी, बुद्धि की हीनता के कारण है, उसकी कमजोरी को दूर करना सामान्यतया बहुत ही कठिन होता है।
(2) निर्देशन में– निर्देशन, चाहे वह शैक्षिक हो या व्यावसायिक, तब तक उचित रूप में नहीं दिया जा सकता; जब तक कि व्यक्ति के सम्बन्ध में पूरी जानकारी न हो। पूरी जानकारी के लिए उसकी रुचियों, शारीरिक क्षमता आदि के साथ-साथ उसकी बुद्धि के विषय में जानना भी परमावश्यक है। अतः निर्देशन देने से पूर्व व्यक्ति या बालक की बौद्धिक क्षमता को भी जाना जाये।
(3) विषयों के चयन में—पाठशालाओं में जितने भी विषय पढ़ाये जाते हैं, उनको ध्यान में रखते हुए यह कभी भी सम्भव नहीं है कि कोई भी छात्र सभी विषयों में समान रूप से दक्ष हो अथवा सभी छात्र किसी एक ही विषय में दक्ष हों। सामान्यतया देखा यह गया है कि गणित, विज्ञान आदि ऐसे विषयों के अध्ययन में बुद्धिमान छात्र ही आगे बढ़ पाते हैं; सामान्य से कम बुद्धि वाले छात्र नहीं । सामान्य से कम बुद्धि वाले छात्रों के लिए तो इतिहास, भूगोल, सामाजिक अध्ययन जैसे सामाजिक विषय अधिक उपयुक्त रहते हैं।
(4) छात्रों के पिछड़ेपन का पता लगाने के लिए — विषयगत कमजोरी और पिछड़ापन दोनों मोटे रूप में एक ही हैं। परन्तु, इसे अलग से इसलिए लिया गया है कि कभी-कभी प्रतिभाशाली छात्र भी पढ़ने में पिछड़ जाया करते हैं। ऐसे छात्रों के पिछड़ेपन का पता केवल बुद्धि परीक्षण द्वारा ही सम्भव है ।
(5) छात्रों की बौद्धिक क्षमता का पता लगाने के लिए– बुद्धिमान छात्र प्राय: सभी कार्यों को कुशलतापूर्वक और तत्परता से करने का प्रयास करते हैं; परन्तु यह तभी सम्भव है, जब हम छात्रों की बौद्धिक क्षमता को भली-भाँति जानते हों।
संक्षेपतः, शिक्षा और समाज का ऐसा कोई भी क्षेत्र शेष नहीं, जहाँ किसी समस्या के सही समाधान हेतु बुद्धि परीक्षणों की आवश्यकता न पड़े। सभी क्षेत्रों में बुद्धि परीक्षणों की आवश्यकता सामान्यतया होती ही है।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *