उपभोक्ता के कौन-कौन से अधिकार है ? प्रत्येक अधिकार सोदाहरण लिखें।

उपभोक्ता के कौन-कौन से अधिकार है ? प्रत्येक अधिकार सोदाहरण लिखें।

उत्तर – उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम की धारा 6 उपभोक्ता को कुछ अधिकार देती है

(i) सुरक्षा का अधिकार सुरक्षा सभी व्यक्तियों का मौलिक अधिकार है। दैनिक जीवन में हम ऐसी अनेक वस्तओं और सेवाओं का उपयोग करते हैं जो हमारे जीवन या संपत्ति के लिए खतरनाक या हानिकारक हो सकती है। उपभोक्ताओं को इस प्रकार की वस्तुओं के भ्रामक प्रचार, विज्ञापन एवं विपणन के विरुद्ध संरक्षण का अधिकार है। उदाहरण के लिए प्रेशर कुकर का सेफ्टी वाल्व खराब होने से भयंकर दुर्घटना हो सकती है। अतएव, इनकी गुणवत्ता को सुनिश्चित करना निर्माता का दायित्व होता है।

(ii) चयन का अधिकार- उपभोक्ताओं का चयन का अधिकार है। प्रायः इस अधिकार का उल्लंघन उस समय होता है जब किसी वस्तु की आपूर्ति पर किसी एक उत्पादक या विक्रेता का अधिकार होता है। टेलीफोन लाइन, रसोई गैस आदि जैसी वस्तुओं के कुछ थोड़े से विक्रेता हैं। इस प्रकार के विक्रेता प्रायः अनावश्यक शर्ते लगाकर उपभोक्ताओं को परेशान करते हैं। उदाहरण के लिए एक गैस का विक्रेता नया कनेक्शन देते समय उसके साथ चूल्हा खरीदने के लिए शर्त लगा रहता

(iii) सूचना का अधिकार- उपभोक्ताओं को वस्तुओं या सेवाओं के संबंध में सही सूचना अथवा जानकारी प्राप्त करने का अधिकार है। अनेक अवसरों पर उत्पादक अपनी वस्तुओं के मूल्य, गुणवत्ता, टिकाऊपन, स्वास्थ्य पर उनके प्रभाव इत्यादि के संबंध में गलत या भ्रामक जानकारी देकर उपभोक्ताओं को धोखे में डाल देते हैं। उदाहरण के लिए. यदि कोई विक्रेता अपनी दवा या खाद्य एवं पेय पदार्थ पर उसके खराब होने की अंतिम तिथि की जानकारी नहीं देता है तो उपभोक्ता उसकी शिकायत. कर सकते हैं।

(iv) निवारण का अधिकार- उपभोक्ताओं को निवारण का अधिकार प्राप्त है जिसके अन्तर्गत उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा हो सके। सरकार द्वारा विभिन्न माध्यमों से उपभोक्ताओं को जागरूक बनाने के लिए सतत् प्रयास किया जा रहा है। यह अधिकार लोगों को यह आश्वासन देता है कि खरीदी गई वस्तु या सेवा उचित ढंग की नहीं है तो उसे मुआवजा दिया जाने का प्रावधान हो। उदाहरण के लिए गोपी बाजार से एक इलेक्ट्रिक आयरन खरीदता है और उसे प्रेस करते समय बिजली का झटका लगता है तो यह इस खराब सामान के लिए विक्रेता के विरुद्ध उपभोक्ता फोरम में शिकायत दर्ज कर निवारण कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *