बिहार डी.एल.एड. [VERBAL TEST (भाषिक परीक्षण)] स्थान / क्रम / स्थिति का निर्धारण

बिहार डी.एल.एड. [VERBAL TEST (भाषिक परीक्षण)] स्थान / क्रम / स्थिति का निर्धारण

अभ्यासार्थ प्रश्न

1. व्रजेश, जयेश, अमर और प्रवीर ताश खेल रहे हैं। ‘अमर’, जयेश के दाई ओर है जो कि ब्रजेश के दाईं ओर है। अमर के दाई ओर कौन है ?
(A) ब्रजेश
(B) व्रजेश या प्रवीर
(C) जयेश
(D) प्रवीर
2. ‘A’ का स्थान वर्ग में पाँचवाँ है। ‘B’ अंतिम सं आठवें स्थान पर है। यदि ‘C’, A के बाद छठे स्थान पर तथा A और B के बीच में हो, तो वर्ग कुल कितने विद्यार्थी हैं ?
(A) 24
(B) 23
(C) 25
(D) 26
3. लड़कियों की एक कतार में सीता बाएँ से 7वें तथा लीना दाएँ से 9वें स्थान पर है। जब ये दोनों आपस में अपना स्थान अदल-बदल कर लेती हैं, तो सीता बाएँ से 11 वें स्थान पर चली जाती है । बताएँ कि इस कतार में कुल कितनी लड़कियाँ हैं ?
(A) 18
(B) 20
(C) 22
(D) इनमें से कोई नहीं
4. एक कक्षा में 51 विद्यार्थियों के बीच में मेघा का स्थान 21वाँ है । बताएँ कि उसका अंतिम से स्थान क्या होगा ?
(A) 21वाँ
(B) 35वाँ
(C) 17वाँ
(D) 31वाँ
5. एक कक्षा में 31 विद्यार्थियों के बीच में माधव का स्थान 17वाँ है। बताएँ कि अंतिम उसका स्थान क्या होगा ?
(A) 12वाँ
(B) 14वाँ
(C) 15वाँ
(D) 16वाँ
6. लड़कियों की एक कतार में, यदि राधा जो कि बाई ओर से 10वें स्थान पर है और लीना जो कि दाईं ओर से 9वें स्थान पर है आपस में अपना स्थान अदल-बदल कर लेती हैं, तो राधा बाई ओर से 15वें स्थान पर हो जाती है। बताएँ कि इस कतार में कुल कितनी लड़कियाँ हैं ?
(A) 23
(B) 18
(C) 19
(D) 16
7. 39 विद्यार्थियों की किसी कक्षा में ‘सुरेश’, अशोक से 7 स्थान आगे है। यदि अशोक का क्रमांक अंतिम से 17वाँ हो, तो ‘सुरेश’ का क्रमांक प्रारंभ से कितना होगा ?
(A) 16वाँ
(B) 14वाँ
(C) 15वाँ
(D) 24वाँ
8. 40 विद्यार्थियों के एक कक्षा में मुकेश का क्रमांक 19वाँ है । बताएँ कि अंतिम से उसका क्रमांक क्या होगा ?
(A) 22वाँ
(B) 20वाँ
(C) 21वाँ
(D) 19वाँ
9. बच्चों की एक कतार में ‘राजू’ बाएँ से 5वें स्थान पर और ‘लक्खिया’ दाएँ से 6ठे स्थान पर है । जब ये दोनों आपस में अपना स्थान अदल-बदल कर लेते हैं, तो राजू बाएँ सं 13वें स्थान पर आ जाता है। बताएँ कि ‘लक्खिया’ दाएँ से किस स्थान पर है ?
(A) 5वाँ
(B) 4था
(C) 14वाँ
(D) 13वाँ
10. बच्चों की किसी कतार में ‘दीपा’ बाएँ से 9वें स्थान पर है और ‘विजय’ दाएँ से 13वें स्थान पर है। जब ये दोनों आपस में अपना स्थान अदल-बदल कर लेते हैं, तो ‘दीपा बाएँ से 17वें स्थान पर आ जाती है ! बताएँ कि दाएँ से ‘विजय’ किस स्थान पर होगा ?
(A) 7वाँ
(B) 21वाँ
(C) 20वाँ
(D) 9वाँ
11. किसी कक्षा में ‘शंकर’ का क्रमांक ऊपर से 10वाँ है तथा प्रवीण का क्रमांक अंतिम से 15वाँ है, कि ‘शंकर’ से 10 क्रमांक नीचे है। बताएँ कि इस कक्षा में कुल कितने विद्यार्थी हैं ?
(A) 34
(B) 38
(C) 32
(D) 31
12. 16 लड़कों की एक कतार में, जब ‘प्रकाश’ बाई ओर दो स्थान आगे बढ़ता है, तो वह बाई छोर से 7वाँ स्थान पर हो जाता है। बताएँ कि दाई छोर से उसका प्रारंभिक स्थान क्या था ?
(A) 11वाँ
(B) 9वाँ
(C) 8वाँ
(D) 7वाँ
13. लड़कों के एक कतार में ‘अनिल’ बाएँ से 15वाँ और ‘विकाश’ दाएँ से 7वाँ स्थान पर है। जब ये . दोनों आपस में अपना स्थान अदल-बदल कर लेते हैं, तो ‘विकाश’ दाएँ से 15वें स्थान पर आ जाता है । बताएँ कि इस कतार में कुल कितने लड़के हैं ?
(A) 29
(B) 25
(C) 23
(D) ज्ञात नहीं किया जा सकता
14. 23 लड़कों की एक कक्षा में संजीव और रमण को क्रमशः 13वाँ और 14वाँ क्रमांक दिया गया है । बताएँ कि अंतिम से उनका क्रमांक क्रमशः क्या होगा ?
(A) 9वाँ और 10वाँ
(B) 10वाँ और 11वाँ
(C) 11वाँ और 10वाँ
(D) 11वाँ और 12वाँ
15. किसी कक्षा में ‘अजय’ का क्रमांक ऊपर से 15वाँ और नीचे से 21वाँ है। बताएँ कि उस कक्षा में कुल कितने विद्यार्थी हैं ?
(A) 36
(B) 35
(C) 34
(D) 37
16. किसी कक्षा में ‘राघव’ का क्रमांक ऊपर से 8वाँ और नीचे से 28वाँ है । बताएँ कि उस कक्षा में कुल कितने विद्यार्थी हैं ?
(A) 35
(B) 34
(C) 36
(D) इनमें से कोई नहीं
17. किसी स्कूल के वार्षिक परीक्षा में उत्तीर्ण विद्यार्थियों के बीच में राजन का क्रमांक ऊपर से 13वाँ और नीचे से 26वाँ है। यदि 6 विद्यार्थी इस परीक्षा में अनुत्तीर्ण हुए हों, तो बताएँ कि इस परीक्षा में कुल कितने विद्यार्थी थे ?
(A) 50
(B) 45
(C) 38
(D) 44
18. किसी कतार में कुछ लड़के बैठे हुए हैं। ‘P’ बाएँ से 14वें स्थान पर बैठा है और Q दाएँ से 7वें स्थान पर बैठा है। यदि ‘P’ और ‘Q’ के बीच में 4 लड़के हों, तो इस कतार में कुल कितने लड़के हैं ?
(A) 25
(B) 23
(C) 19
(D) 21
19. 42 छात्राओं की कक्षा में मीरा का क्रम ऊपर से 16वाँ है। उसका क्रम अंत से कितना है ?
(A) 26वाँ
(B) 15वाँ
(C) 16वाँ
(D) 27वाँ
20. लड़कों की एक पंक्ति में राजन दाईं ओर से 10वें स्थान पर तथा सूरज बाई ओर से 10वें स्थान पर है। जब राजन और सूरज परस्पर स्थान बदल लेते हैं, तो सूरज का बाई ओर से 27वाँ स्थान हो जाता है। बताएँ कि राजन का दाई ओर से कौन-सा स्थान होगा ?
(A) 29वाँ
(B) 25वाँ
(C) 10वाँ
(D) इनमें से कोई नहीं
21. लड़कों की एक कतार में मोहन, बाएँ से 11वाँ तथा दीपक दाएँ से 15वाँ स्थान पर है। जब ये दोनों आपस में अपना स्थान अदल-बदल कर लेते हैं, तो मोहन, बाएँ से 25वाँ हो जाता है। बताएँ कि दाएँ से ‘दीपक’ का स्थान कौन-सा होगा ?
(A) 19वाँ
(B) 29वाँ
(C) 7वाँ
(D) 11वाँ
22. एक कक्षा में अंजना का क्रम ऊपर से 14वाँ और नीचे से 23वाँ है। बताएँ कि उस कक्षा में कुल कितनी छात्रा हैं ?
(A) 38
(B) 36
(C) 35
(D) 37
23. एक काउंटर से टिकट खरीद रहे 13 व्यक्तियों की कतार में यदि काउंटर से हर दूसरा व्यक्ति कोई स्त्री है और कतार के प्रारंभ और अन्तं में भी स्त्रियाँ ही हैं, तो उस कतार में कुल कितने पुरुष हैं ?
(A) 6
(B) 8
(C) 7
(D) 5
24. 38 छात्रों की एक कक्षा में श्याम का क्रम ऊपर से 18वाँ है। उसका क्रम नीचे से कितना है ?
(A) 19वाँ
(B) 20वाँ
(C) 22वाँ
(D) 21वाँ
25. छात्रों की एक कतार में रमेश बाएँ से नौवें तथा सुमन दाएँ से छठे स्थान पर है। जब रमेश तथा सुमन अपने स्थान आपस में अदल-बदल कर लेते हैं, तो रमेश बाएँ से पन्द्रहवाँ हो जाता है। बताएँ कि स्थानान्तरण के बाद सुमन का दाएँ से कौन-सा स्थान होगा ?
(A) दसवाँ
(B) तेरहवाँ
(C) पंद्रहवाँ
(D) बारहवाँ
26. वृक्षों की एक पंक्ति में एक वृक्ष दोनों सिरों से पाँचवाँ है। बताएँ कि पंक्ति में कुल कितने वृक्ष हैं ?
(A) 9
(B) 11
(C) 8
(D) 10
27. ‘प्रकाश’, गीता से लम्बा है। ‘अमर’, प्रभात से लम्बा है लेकिन उतना लम्बा नहीं जितना कि ‘गीता’ है। ‘प्रबोध’, प्रकाश से लम्बा है। इनमें से सबसे नाटा/नाटी कौन है ?
(A) प्रबोध
(B) गीता
(C) प्रकाश
(D) प्रभात
28. ‘रौशन’, हार्दिक से लम्बा है जो कि सुशील से नाटा है। ‘मिर्जा’, हरिश से लम्बा है लेकिन हार्दिक से नाटा है। ‘सुशील’, रौशन से नाटा है। बताएँ कि इनमें से सबसे लम्बा कौन है ?
(A) हरिश
(B) हार्दिक
(C) सुशील
(D) रौशन
29. ‘किरण’, समीर से लम्बी है लेकिन प्रमोद से नाटी है। ‘जॉन’ ठर्मीला से लम्बा है। ‘समीर’, जॉन से लम्बा है। बताएँ कि इनमें से सबसे नाटी कौन है ?
(A) प्रमोद
(B) किरण
(C) उर्मीला
(D) समीर
30. ‘अशोक’, कविता से लम्बा है लेकिन उतना लम्बा नहीं जितना कि जयेश है। ‘जयेश’, सुबोध से नाटा है जो कि उतना लम्बा नहीं है जितना कि प्रबोध है। बताएँ कि इस समूह में सबसे लम्बा कौन है ?
(A) अशोक
(B) जयेश
(C) प्रबोध
(D) कविता
31. ‘अमर’, समीर से लम्बा है, ‘प्रभात’, उमेश से लम्बा है लेकिन इतना लम्बा नहीं जितना कि समीर हैं। ‘अशोक’, उमेश से नाटा है। बताएँ कि इनमें से सबसे नाटा कौन है ?
(A) अशोक
(B) प्रभात
(C) समीर
(D) अमर
32. ‘जयेश’, रमेश से लम्बा है जोकि ‘नन्दू’ से नाटा है ‘सतीश’, विनोद से लम्बा है लेकिन ‘रमेश’ से नाटा है। ‘नन्दू’, जयेश से नाटा है। बताएँ कि इनमें से सबसे लम्बा कौन है ?
(A) विनोद
(B) सतीश
(C) नन्दू
(D) जयेश
33. पाँच मित्रों में ‘दीना’, सुषमा से बड़ा है। ‘मोना’, सरयू से छोटी है। ‘जया’, दीना से बड़ी है लेकिन ‘मीना’ जितनी बड़ी है वह उतनी बड़ी नहीं है । बताएँ कि इनमें से सबसे छोटा/छोटी कौन है ?
(A) जया
(B) मोना
(C) सरयू
(D) सुषमा
34. (i) ‘सुधा’, पुष्पा से लम्बी है लेकिन ‘मालती’ से नाटी है। (ii) ‘गीता’, बीजू से नाटी है और ‘बीजू’ उतना लम्बा नहीं है जितना ‘पुष्पा’ लम्बी है । यदि ये सभी ऊँचाई के क्रम में खड़े हों, तो इनमें से मध्य में कौन होगा ?
(A) मालती
(B) बीजू
(C) पुष्पा
(D) सुधा
35. (i) ‘समीर’ सलमा से नाटा है। (ii) ‘पॉल’ समीर से लम्बा है। (iii) ‘सुदीन’, सलमा से लम्बा है लेकिन ‘हसन’ से नाटा है। (iv) ‘सलमा’, पॉल से लम्बी है। यदि इन सभी को ऊँचाई के क्रम में एक कतार में खड़ा किया जाए, तो इनमें से मध्य में कौन होगा ?
(A) पॉल
(B) हसन
(C) समीर
(D) सलमा
36. ‘विकाश’, श्याम से लम्बा है लेकिन उमेश से नाटा है। ‘उमेश’, रजत से लम्बा है लेकिन गणेश सेनाटा है। यदि ‘श्याम’, रजत से लम्बा है, तो इनमें से सबसे नाटा कौन है ?
(A) गणेश
(B) रजत
(C) विकाश
(D) उमेश
37. ‘लालू’, मुन्ना से लम्बा है लेकिन मिताली से नाटा है । ‘वाणी’, राजू से लम्बी है। ‘मुन्ना’, वाणी लम्बा है। बताएँ कि इनमें से सबसे नाटा/नाटी कौन है ?
(A) मिताली
(B) वाणी
(C) मुन्ना
(D) राजू
38. ‘बिभू’ से छोटा भाई ‘मणिपाल’, रेवती से बड़ा है। ‘प्रेमा’ जो कि सीमा से छोटी है किन्तु विभू’ से बड़ी है। बताएँ कि इनमें से सबसे बड़ा कौन है ?
(A) सीमा
(B) विभू
(C) मणिपाल
(D) प्रेमा
39. पाँच मित्रों के बीच में ‘A’, B से भारी है। ‘C’, D से हल्का है । ‘B’, D से हल्का है लेकिन ‘E’ से भारी है। बताएँ कि इनमें से सबसे भारी कौन है ?
(A) A
(B) B
(C) C
(D) इनमें से कोई नहीं
40. ‘अनिल’, आनन्द से भारी है लेकिन ‘लालू’ जितना भारी है, वह उतना भारी नहीं है। ‘आनन्द’विजय से भारी है। ‘रमण’, अनिल से भारी लेकिन ‘श्याम’ से हल्का है। इमनें से सबसे हल्का कौन है ?
(A) लालू
(B) विजय
(C) अनिल
(D) श्याम
41. ‘प्रीति’, दीपक से अधिक अंक प्राप्त करती है ‘उपासना’ उतना ही अंक प्राप्त करती है जितना कि ‘दिव्या’ प्राप्त करती है। ‘रेखा’, मंजू से कम अंक प्राप्त करती है । ‘दीपक’, उपासना से अधिक अंक प्राप्त करता है। ‘मंजू’ दिव्या से कम अंक प्राप्त करती है। बताएँ कि इनमें सबसे कम अंक कौन प्राप्त करता/करती है ?
(A) मंजू
(B) रेखा
(C) दीपक
(D) उपासना
42. एक ‘आम’ का वृक्ष उतना ही लम्बा है, लम्बा एक ‘नारियल’ का वृक्ष है। एक ‘केला’ का वृक्ष ‘खजूर’ के वृक्ष से छोटा है। एक अमरूद का वृक्ष ‘केला’ के वृक्ष से छोटा है लेकिन ‘आम’ के वृक्ष से लम्बा है। बताएँ कि इनमें से सबसे लम्बा वृक्ष कौन है ?
(A) खजूर
(B) अमरूद
(C) केला
(D) आम
43. ‘सुरेश’, अनिल से भारी है लेकिन उतना भारी नहीं । है कि जितना के राजू है ‘अनिल’, जयेश से भारी है। ‘कृष्णा’, सुरेश से भारी है लेकिन ‘राजू’ से हल्का है। इनमें से सबसे हल्का कौन है ?
(A) कृष्णा
(B) सुरेश
(C) जयेश
(D) राजू
44. ‘विक्रम’, राजन से लम्बा है पर ‘एनी’ से नाटा 1 ‘जमाल’, एनी से लम्बा है ‘सीता’, विक्रम से । लम्बी है । ‘राजन’, सीता से नाटा है। इस समूह में सबसे नाटा कौन है ?
(A) विक्रम
(B) सीता
(C) राजन
(D) ज्ञात नहीं किया जा सकता
45. ‘अशोक’, प्रवीर और गोपाल से छोटा है। ‘सोहन’, प्रवीर से छोटा है, लेकिन गोपाल से बड़ा है। निम्नलिखित में से कौन-सा कथन निश्चित रूप से सत्य है ?
(A) ‘गोपाल’, प्रवीर से बड़ा है
(B) ‘गोपाल’, अशोक से छोटा है।
(C) ‘सोहन’ सबसे बड़ा है
(D) ‘गोपाल’ सबसे छोटा से दूसरा है
46. रमेश, कानू, जयंती, इन्दु नवनीत और राम छः मित्र हैं। जयंती और इन्दु के पास समान धन है। ‘रमेश’ कानू से अधिक धनी है लेकिन ‘जयंती’ रमेश से कम धनी है। ‘राम’, जयंती से कम धनी है, जबकि कानू से अधिक धनी है, लेकिन उतना धनी नहीं है जितना कि रमेश है। ‘रमेश’ नवनीत से कम धनी है । बताएँ कि इनमें से सबसे धनी कौन है ?
(A) रमेश
(B) इन्दु
(C) नवनीत
(D) जयंती
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *