भारत सरकार के द्वारा रोजगार सृजन के लिए कौन-कौन से कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं ?

भारत सरकार के द्वारा रोजगार सृजन के लिए कौन-कौन से कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं ?

उत्तर-भारत सरकार के द्वारा रोजगार सृजन के लिए निम्नलिखित कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं

(i) राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार कार्यक्रम इस कार्यक्रम – की शुरुआत 1980 ई० में की गई। इसका मुख्य उद्देश्य रोजगार के अवसरों में वृद्धि तथा ग्रामीण निर्धनों के आहार के स्तर में परिवर्तन करना था।

(ii) ग्रामीण युवा स्वरोजगार प्रशिक्षण कार्यक्रम- 1973 ई० में ग्रामीण युवा वर्ग की बेरोजगारी को दूर करने के लिए यह कार्यक्रम चलाया गया। इसके तहत युवा वर्ग को विभिन्न प्रकार की ट्रेनिंग दी गई, जिसके द्वारा स्वरोजगार कर सके।

(iii) ग्रामीण भूमिहीन रोजगार गारंटी कार्यक्रम यह कार्यक्रम- 1983 में प्रारम्भ किया गया है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य जो गाँवों में भूमिहीन है, उन्हें रोजगार प्रदान करना था।

(iv) जवाहर रोजगार योजना- भारत सरकार ने 1989 ई० में राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार कार्यक्रम एवं ग्रामीण भूमिहीन रोजगार गारण्टी कार्यक्रम को मिलाकर जवाहर रोजगार योजना को प्रारम्भ किया।

(v) काम के बदले अनाज कार्यक्रम- इस कार्यक्रम की शुरुआत 2004 ई० में की गई। इसका उद्देश्य पूरक वेतन रोजगार के सृजन को बढ़ाना था। इसके अन्तर्गत मजदूरी का न्यूनतम 25% भाग का भुगतान नकद राशि में और शेष मजदूरी अनाज के रूप में दी जाती है।

(vi) महात्मा गाँधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारण्टी योजना- इस कार्यक्रम की शुरुआत 2006 ई० में की गई। इस योजना के तहत चयनित जिलों में ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक परिवार के एक सदस्य को वर्ष में कम से कम 100 दिन अकुशल श्रम वाले रोजगार की गारण्टी दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *