यू.पी.पी.एस.सी. 2019 मुख्य परीक्षा सामान्य अध्ययन हल प्रश्न-पत्र – 3

यू.पी.पी.एस.सी. 2019 मुख्य परीक्षा सामान्य अध्ययन हल प्रश्न-पत्र – 3

खंड – अ
1. राष्ट्रीय शक्ति की वृद्धि में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी की भूमिका उदाहरण सहित समझायें। 
उत्तरः विज्ञान और प्रौद्योगिकी क्षमताएं किसी राष्ट्र की सामाजिक और आर्थिक प्रगति के लिए मूलभूत हैं। यह एक राष्ट्र के उदय में एक प्रमुख तत्व है। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी पर आधारित कार्यक्रम एक राष्ट्र की विदेश नीति के महत्वपूर्ण घटक हैं।
कृषि क्षेत्र में अनुसंधान एक राष्ट्र की खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करता है। इसी प्रकार, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी प्राकृतिक आपदाओं के शमन में मदद करता है।
21 वीं सदी में वैश्विक शक्ति की गतिशीलता पूरी तरह से नए क्षेत्रों; जैसे आईसीटी, जैव प्रौद्योगिकी, नैनो-प्रौद्योगिकी, कृत्रिम बुद्धिमत्ता आदि द्वारा निर्देशित है।
रक्षा क्षमता को एक राष्ट्र की आर्थिक ताकत द्वारा परिभाषित किया जाता है जो विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अपनी उपलब्धियों से सीधे सम्बद्ध है।
इसके अलावा महत्वपूर्ण सैन्य प्रौद्योगिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करने में एक प्रमुख भूमिका निभाती है। इसलिए विकास और विकास के इंजन के रूप में विज्ञान और प्रौद्योगिकी की क्षमता अंतहीन है ।
2. आंतरिक सुरक्षा के प्रति खतरे के रूप में भ्रष्टाचार की विवेचना कीजिये।
उत्तर: भ्रष्टाचार से घिरी काली अर्थव्यवस्था भारत में सभी प्रमुख आंतरिक सुरक्षा खतरों के लिए संसाधन प्रदान करती है।
पाकिस्तान नकली मुद्रा भारत में प्रवाहित कर रहा है, जिससे देश के विभिन्न हिस्सों में आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा मिल रहा है।
भ्रष्टाचार के कारण संगठित अपराध बढ़ रहे हैं। इस तरह के आपराधिक सिंडिकेट युवा और आतंकवादी हमलों के कट्टरपंथीकरण को भी बढ़ावा देते हैं ।
भ्रष्टाचार से एकत्रित धन से चलने वाली एक समानांतर अर्थव्यवस्था चरमपंथियों को धन मुहैया कराती है। भारत में अवैध हथियारों के व्यापार से काले धन का स्रोत आसान है
वित्तीय प्रोत्साहन बेरोजगार युवाओं को विशेष धर्म या विचारधारा के नाम पर राष्ट्र विरोधी गतिविधियों के लिए प्रेरित करते हैं।
इसलिए भ्रष्टाचार जो आंतरिक सुरक्षा के संदर्भ में गैर-मान्यता प्राप्त है, इसके लिए एक बड़ा खतरा है और सरकार को राष्ट्र विरोधी तत्वों के वित्तपोषण को रोकने के लिए और अधिक दंडात्मक उपाय करने की आवश्यकता है।
3. भारतीय संसद के ‘सशस्त्र सेना विशेषाधिकार कानून की आलोचना राज्यों द्वारा इसकी कठोरता एवं कभी-कभी असंवैधानिकता के लिए की जाती रही है। विवेचना कीजिये।  
उत्तर: AFSPA-1958, उन क्षेत्रों में घोषित किया जाता है, जहां सशस्त्र बलों को सिविल अधिकारियों को सहायता प्रदान करने की आवश्यकता होती है। यह भारतीय सशस्त्र बलों को “अशांत क्षेत्र” के रूप में वर्गीकृत क्षेत्रों में विशेष अधिकार देता है। सुरक्षा बल बिना वारंट के किसी व्यक्ति को गिरफ्तार कर सकते हैं। इसके अलावा, यह अशांत क्षेत्रों में अपने कार्यों के लिए कानूनी प्रतिरक्षा के साथ सुरक्षा बल प्रदान करता है।
यह तर्क दिया जाता है कि AFSPA एक कठोर कानून है जो नागरिक आबादी पर सशस्त्र बलों को बड़ा विवेकाधिकार देता है। स्थानीय प्रशासन द्वारा दलील दिया जाता है कि यह राज्य के कानून को लागू करने में असमर्थ है।
सरकार AFSPA को हटाने के लिए अनिच्छुक दिखाई देती है; जैसे – AFSPA मेघालय में पिछले 27 वर्षों से लागू है।
अधिनियम में कई मानवाधिकारों के उल्लंघन के तथ्य जुड़े हैं, जिसमें फर्जी मुठभेड़, बलात्कार, यातना, अपहरण आदि शामिल हैं।
4. ‘समावेशी विकास’ से आप क्या समझते हैं? भारत में असमानताओं एवं गरीबी को कम करने में समवेशी विकास किस प्रकार सहायक है ? समझाइए।
उत्तरः समावेशी विकास का मतलब जन-आधारित, साझा और गरीब-समर्थक विकास है। समावेशी विकास का केंद्रीय विचार सामाजिक-आर्थिक विकास के फलों को समाज के सभी वर्गों के साथ साझा करना है।
हाल के दिनों में समावेशी विकास पर नीति निर्माताओं का ध्यान केंद्रित हो गया है। । भारत की ग्यारहवीं पंचवर्षीय योजना ने समावेशी विकास को विशेष प्रोत्साहन दिया। समावेशी विकास कई तरह से गरीबी और असमानताओं को कम करने में
मदद करता है। जिन क्षेत्रों में निवेश और बुनियादी ढाँचे के विकास की कमी है, वे गरीबी से ग्रस्त क्षेत्र हैं। शिक्षा, रोजगार आदि समान अवसरों तक पहुंच गरीबी और असमानताओं को कम करती है। समावेशी विकास के अन्य तत्व जैसे सुशासन, महिला सशक्तीकरण, सामाजिक सुरक्षा और आवश्यक सेवाओं तक पहुंच प्रति व्यक्ति आय में अंतर को कम करते हैं और इसलिए क्षेत्रीय और अंतर व्यक्तिगत असमानताओं को कम करते हैं।
5. लघु एवं सीमांत किसानों पर हरित क्रांति के प्रभावों की व्याख्या करें ।
उत्तरः हरित क्रांति किसानों के लिए बहुत तकनीकी प्रगति लेकर आई। हालाँकि, वे बड़े और धनी किसान थे जिन्होंने सबसे अधिक लाभ उठाया।
छोटे और सीमांत किसान काफी हद तक हरित क्रांति के नकारात्मक परिणामों से प्रभावित थे। महंगे उर्वरकों, सिंचाई प्रणालियों और यांत्रिक उपकरणों ने छोटे पैमाने के किसानों के लिए नकारात्मक परिणाम उत्पन्न किए।
हरित क्रांति ने कृषि मशीनीकरण को प्रेरित किया, जिसने ग्रामीण कृषि श्रमिकों के बीच व्यापक बेरोजगारी पैदा की।
हरित क्रांति ने मिट्टी के कटाव, भूजल की कमी और कीटों की भेद्यता में वृद्धि की, जिसने गरीब किसानों को गंभीर रूप से प्रभावित किया। बिहार, ओडिशा और बंगाल जैसे अधिकांश गरीब राज्य हरित क्रांति से बहुत हद तक अछूते रहे । अमीर बना दिया और गरीब गरीबों को छोड़ दिया, जिससे हरित क्रांति ने अमीर को अंतर-क्षेत्रीय असमानता बढ़ गई।
6. भारत में निर्धनता की माप कैसे की जाती है? भारत में ग्रामीण निर्धनता दूर करने के लिए उठाए गए कदमों का वर्णन कीजिये।
उत्तर: भारत में गरीबी का अनुमान आय या उपभोग के स्तर के आधार पर लगाया जाता है और यदि आय या खपत किसी दिए गए न्यूनतम स्तर से नीचे आती है, तो परिवार को गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) कहा जाता है।
भारत में गरीबी का आकलन राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण कार्यालय द्वारा एकत्र किए गए आंकड़ों के आधार पर नीति आयोग की टास्क फोर्स द्वारा किया जाता है।
आजादी के बाद से, केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा ग्रामीण गरीबी को दूर करने के लिए कई कार्यक्रम लागू किए गए हैं। हाल के कुछ कदम इस प्रकार हैं:
> राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन, 2007
> राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन 2011
> प्रधानमंत्री जन धन योजना, 2014
> प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, 2015
> सांसद आदर्श ग्राम योजना (SAGY), 2014
> प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY), 2016
> पोषण अभियान, 2018
> पीएम किसान सम्मान निधि,
> आयुष्मान भारत योजना, आदि
7. भारत में औद्योगिक रुग्णता के क्या कारण हैं ? इस समस्या को दूर करने के लिए उचित सुझाव दीजिये।
उत्तर: औद्योगिक रुग्णता को ऋण – इक्विटी अनुपात में असंतुलन और उद्यम की वित्तीय स्थिति में विकृति के रूप में परिभाषित किया जा सकता है।
 भारत में औद्योगिक बीमारी के कारण:
> दोषपूर्ण प्रारंभिक योजना और अनुमान ।
> श्रम और प्रबंधन की समस्याएं |
> उद्यमियों के तरफ से अक्षमता।
> आधुनिक तकनीक के साथ काम करने के लिए अकुशल मजदूर।
> आधुनिक मशीनरी, तकनीक का अभाव ।
> सरकारी नीतियों में बड़े और अचानक बदलाव।
> इनपुट / कच्चे माल की अनियमित आपूर्ति ।
> अपर्याप्त आपूर्ति श्रृंखला, बुनियादी ढांचा ।
औद्योगिक रुग्णता के कुछ उपाय हो सकते हैं:
> सरकार छोटी अवधि के लिए रुग्ण उद्योगों से आगे निकल गई।
> विनिवेश या विदेशी सहयोग के माध्यम से निजी निवेश में बढ़त ।
> कच्चे माल की उपलब्धता सुनिश्चित |
> माल के परिवहन के लिए मजबूत बुनियादी ढांचे का निर्माण |
> आर्थिक दर पर नियमित बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करना ।
> समय पर ऋण उपलब्धता ।
8.  भारत में ऊर्जा संकट के कारणों की विवेचना कीजिये । 
उत्तर – ऊर्जा की मांग तब होती है जब ऊर्जा की मांग, ऊर्जा की आपूर्ति से अधिक हो जाती है। ऊर्जा संकट के कारण मांग पक्ष या आपूर्ति पक्ष से हो सकते हैं।
भारत में ऊर्जा संकट के निम्न कारण हैं:
भारत के पास प्राकृतिक तेल भंडार सीमित हैं और विदेशों में तेल भंडार के अधिग्रहण में भारी निवेश की जरूरत है।
घोटालों, विनियमन और पर्यावरण संबंधी चिंताओं के कारण कोयला निष्कर्षण को नुकसान हुआ है।
अधिक खपत: भारत में ऊर्जा की खपत, समान मात्रा में उत्पादन के लिए विकसित देशों की तुलना में तीन गुना अधिक है।
खाड़ी में राजनीतिक अस्थिरता और कीमतों में हेरफेर तेल की आपूर्ति को अवरुद्ध करते हैं।
भारत अभी भी परमाणु प्रौद्योगिकी में आत्मनिर्भर नहीं है और परमाणु ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना के लिए विदेशी निवेश की आवश्यकता है। जीवाश्म ईंधन की अधिकता से संसाधनों की कमी हो गई है।
9. जैव-विविधता को परिभाषित कीजिये | ट्रापिकल ( उष्ण जलवायु ) देश जैवविविधता समृद्ध क्यों होते हैं? समझायें | 
उत्तर: जैव-विविधता पृथ्वी पर जीवन की विविधता है। जैव विविधता को “स्थलीय, समुद्री और अन्य जलीय पारिस्थितिकी प्रणालियों सहित सभी स्रोतों से जीवित जीवों के बीच परिवर्तनशीलता” के रूप में परिभाषित किया गया है।
उष्णकटिबंधीय देशों में उच्च जैव विविधता के लिए जिम्मेदार कारक:
उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों का गर्म तापमान और उच्च आर्द्रता पृथ्वी पर अधिकांश प्रजातियों के लिए अनुकूल है। उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में समशीतोष्ण क्षेत्रों की तुलना में अधिक स्थिर जलवायु है।
पूरे वर्ष उच्च वर्षा और लंबे समय तक बढ़ते मौसम के परिणामस्वरूप पौधे की जैव विविधता होती है। पादप जैव विविधता से खाद्य पदार्थों की प्रचुरता सुनिश्चित होती है और उच्च जैव विविधता के लिए मार्ग प्रशस्त होते हैं।
उष्णकटिबंधीय क्षेत्र समशीतोष्ण क्षेत्रों की तुलना में वर्ष में अधिक सौर ऊर्जा प्राप्त करते हैं।
सीमित औद्योगिकीकरण के कारण उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में मानवजनित हस्तक्षेप अपेक्षाकृत कम है जो जैव विविधता को संरक्षित करने में मदद करता है।
10. डिजिटल अधिकार क्या होते हैं ? इनके उद्देश्यों की विवेचना कीजिये।
उत्तरः डिजिटल अधिकारों को मानव अधिकारों के रूप में बताया गया है जो व्यक्तियों को डिजिटल मीडिया या कंप्यूटर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों या संचार नेटवर्क तक पहुंचने और उपयोग करने, बनाने और प्रकाशित करने की अनुमति देता है।
डिजिटल अधिकार मौजूदा अधिकारों के संरक्षण और प्राप्ति से संबंधित हैं; जैसे कि विशेष रूप से इंटरनेट पर नई डिजिटल तकनीकों के संदर्भ में निजता का अधिकार या अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता ।
डिजिटल अधिकारों का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि इंटरनेट का उपयोग व्यापक रूप से समाज के सभी वर्गों में सभी लोगों के लिए उपलब्ध हो । इसके अलावा, डिजिटल अधिकारों का उद्देश्य किसी की अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को साकार करने के लिए एक उपकरण के रूप में इंटरनेट के अनुचित उपयोग को रोकने के लिए है। भारत सहित कई देशों के कानूनों द्वारा इंटरनेट का उपयोग एक अधिकार के रूप में मान्यता प्राप्त है। हालाँकि, डिजिटल अधिकारों पर कुछ उचित प्रतिबंध हो सकते हैं ।
खंड – ब
11. “विगत दो दशकों में अनियंत्रित ढंग से बढ़े अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद से विश्व शांति को गंभीर खतरा पैदा हो गया है। इससे निपटने के लिए प्रत्येक राष्ट्र को वैश्विक स्तर पर एक साथ मिलकर लड़ना होगा ।” इस कथन की व्याख्या कीजिये। 
उत्तर : दुनिया में शायद ही कोई ऐसा क्षेत्र हो जो आतंकी हमलों की चपेट में आने से बचा हो। एक बहाने के रूप में धर्म का उपयोग करने वाले समूह विश्व शांति के लिए एक गंभीर खतरा पैदा करते हैं ।
इतने रक्त रंजित होने के बाद भी अंतर्राष्ट्रीय समुदाय आतंकवाद की स्वीकृत व्यापक – ” परिभाषा को विकसित करने में सफल नहीं हुआ है। आतंकवाद जातीय, राष्ट्रीय, धार्मिक विचारधारा आधारित या राज्य प्रायोजित हो सकता है। “
दुनिया के एक हिस्से में काम करने वाले आतंकवादी दुनिया के दूसरे कोने से अपना धन जुटा सकते हैं। इसलिए ऐसे समूहों के वित्त में कटौती करना महत्वपूर्ण हो जाता
है। वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (एफएटीएफ) आतंकवाद को रोकने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग का एक अच्छा उदाहरण है।
हालांकि, कुछ ऐसे देश हैं जो अपने स्वयं के भू-राजनीतिक हितों के लिए आतंकवादी – प्रायोजक देशों को अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के नियमों से बचने में मदद करते हैं।
उदाहरण के लिए, चीन और तुर्की संयुक्त राष्ट्र और एफएटीएफ के प्रतिबंधों से बचने के लिए पाकिस्तान की लगातार मदद कर रहे हैं। आतंकवाद कोई सीमा नहीं जानता है और इसे सभी जिम्मेदार देशों को समझना होगा।
भारत आतंकवाद का शिकार है और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को आतंकवाद से निपटने के लिए भारत के घरेलू और वैश्विक प्रयासों का समर्थन करने की आवश्यकता है। आतंकवाद की अंतरराष्ट्रीय प्रकृति विश्व शांति सुनिश्चित करने के लिए प्रभावी और कुशल अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय सहयोग सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक बनाती है।
12. “नाभिकीय भयदोहन (परमाणु निरोध) भीषण नरसंहार वाले आण्विक हथियारों के प्रतिकार का एकमात्र कारगर उपाय है।” इस कथन की व्याख्या कीजिये।
उत्तर : इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि परमाणु हथियार, परमाणु हथियारों का मुकाबला करने के लिए एक प्रभावी विकल्प है, फिर भी यह अंतरराष्ट्रीय संबंधों पर हावी है।
परमाणु निरोध केवल एक रक्षा रणनीति नहीं है, बल्कि सरकारों ने खुद को निरोध की जमीन पर परमाणु हथियारों का औचित्य साबित किया है।
जब अमेरिका ने जापान के खिलाफ परमाणु हथियारों का इस्तेमाल किया, तो वह परमाणु हथियारों का उपयोग करने वाला एकमात्र शक्ति था। यदि उस समय जापान के पास परमाणु हथियार होते, तो कोई भी यह अनुमान नहीं लगा सकता कि इसका परिणाम क्या होता।
परमाणु निरोध के अधिवक्ताओं का कहना है कि परमाणु निरोध के कारण विश्व तीसरे विश्व युद्ध से बचा गया है। हालाँकि, यह तर्क देने वाले तर्क देते हैं कि अमेरिका और पूर्व सोवियत संघ ने कई संभावित कारणों से विश्व युद्ध को टाल दिया।
इस बात का कोई सबूत नहीं है कि सोवियत नेतृत्व ने कभी पश्चिमी यूरोप को जीतने की कोशिश पर विचार किया था और पश्चिम के परमाणु शस्त्रागार द्वारा इसे नियंत्रित किया गया था।
वर्तमान युग में जब एक से अधिक राष्ट्रों के पास परमाणु हथियार हैं, इसका उपयोग कभी नहीं किया गया। इसलिए एक निरोध के रूप में इसकी विश्वसनीयता का अभाव है।
फिर भी, यह तर्क दिया जा सकता है कि पाकिस्तान और उत्तर कोरिया जैसे छोटे राष्ट्रों ने कम से कम सिद्धांत रूप में उन पर आक्रमण करने वाले शक्तिशाली देशों के खिलाफ किस प्रकार की सुरक्षा हासिल की।
13. “सोशल मीडिया को राष्ट्रीय सुरक्षा संवर्धन के एक महत्वपूर्ण साधन के रूप में किस तरह उपयोग में लाया जा सकता है ? समझाइए । 
उत्तरः हाल के दिनों में सोशल मीडिया, सोशल नेटवर्किंग साइटों का पर्याय बन गया है। सोशल मीडिया कई फायदे उठाता है, हालांकि यह साइबर आतंकवाद, बैंकिंग धोखाधड़ी, मादक पदार्थों की तस्करी, आतंकी फंडिंग, आदि जैसे विभिन्न रूपों में आंतरिक सुरक्षा के लिए खतरा है।
फिर भी, सोशल मीडिया का अगर विनियमित और न्यायसंगत उपयोग किया जाता है तो यह राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूत करने का एक उपकरण हो सकता है। सोशल मीडिया अभूतपूर्व तरीके से प्रशासकों और आम आदमी को जोड़ता है।
सोशल मीडिया की सूचना प्रसार के कारण यह सहज हो गया है कि देश के एक दूरदराज कोने में एक छोटी सी गतिविधि अचानक नौकरशाही का ध्यान आकर्षित कर सकती है।
सोशल मीडिया का उपयोग करके नौजवानों को राज्य के खिलाफ प्रचार और भड़काने के लिए लक्षित किया जाता है। हालांकि, सामाजिक सद्भाव को बढ़ावा के देने और राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूत करने के लिए एक ही मंच का इस्तेमाल किया जा सकता है।
एक निगरानी उपकरण के रूप में, सरकार राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा हो सकने वाली घटनाओं की भविष्यवाणी करने के लिए संदेशों को एकत्र करने और उनका विश्लेषण करके किसी भी शत्रुतापूर्ण या संभावित खतरनाक गतिविधि के पहले संकेतों को पहचानने में सक्षम है।
सरकार द्वारा सोशल मीडिया का एक और महत्वपूर्ण उपयोग एक संस्थागत संचार उपकरण के रूप में है। सोशल मीडिया एक ऐसा माध्यम प्रदान करता है जो संचार और पारदर्शिता दोनों को बढ़ाकर संघीय एजेंसियों के बीच सामंजस्य बनाता है।
14. नई औद्योगिक नीति में ‘नया’ क्या है? इस संदर्भ में नई औद्योगिक नीति की विशेषताओं का उल्लेख कीजिये और औद्योगिक विकास पर इसके प्रभाव की व्याख्या कीजिये |
उत्तर : भारत सरकार राष्ट्रीय औद्योगिक नीति के साथ आगे बढ़ रही है। नीति किसी भी संबंध में अपने पूर्ववर्तियों से अलग है। इसका उद्देश्य दुनिया के साथ अधिक-से-अधिक रणनीतिक जुड़ाव के लिए निरंतरता की नीति को त्वरित सुधारों में बदलना है।
नई औद्योगिक नीति के लिए इनपुट प्रदान करने हेतु भारत के आर्थिक परिवर्तन के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है।
नई औद्योगिक नीति का लक्ष्य अगले दो दशकों में नई नौकरियों का सृजन करना है, विदेशी प्रौद्योगिकी हस्तांतरण को बढ़ावा देना है, और सालाना $ 100 बिलियन एफडीआई आकर्षित करना है।
नई नीति का उद्देश्य भारत को एक विनिर्माण केंद्र बनाना है। यह राष्ट्रीय विनिर्माण नीति का निर्वाह करता है।
संक्षेप में, नई नीति आधुनिक युग के औद्योगिक बुनियादी ढांचे को विदेशी निवेश के अधिक दायरे में लाने का प्रयास करती है। यह भारतीय उत्पादों की प्रतिस्पर्धात्मकता को प्राथमिकता में रखती है और इसका उद्देश्य गुणात्मक और मात्रात्मक दोनों तरीकों से भारत की उत्पादन क्षमता में विविधता लाना है।
हालाँकि, भारत के औद्योगिक लक्ष्यों की प्राप्ति में कुछ चिंताएँ हैं; उदाहरण के लिए अपर्याप्त बुनियादी ढांचा, प्रतिबंधात्मक श्रम कानून, धीमी प्रौद्योगिकी को अपनाना, कम उत्पादकता, और अनुसंधान एवं विकास और नवाचार पर अपर्याप्त व्यय।
इसलिए नीति के फोकस क्षेत्र विनिर्माण और MSME, प्रौद्योगिकी और नवाचार, व्यवसाय करने में आसानी बुनियादी ढाँचा, निवेश, व्यापार और राजकोषीय नीति, कौशल और रोजगार होंगे। इसलिए नई नीति का उद्देश्य सुधार, प्रदर्शन और परिवर्तन करना है। “
15. विवेचना करें कि भारत में असमानता के साथ आर्थिक संवृद्धि एवं न्यायपूर्ण वितरण की नीति समवेशी विकास के लक्ष्यों को पूरा करने में किस हद तक सहायक रही है ?
उत्तर: समावेशी विकास नया प्रतिमान है जो अनिवार्य रूप से समानता और वितरणात्मक न्याय से संबंधित है। विकास की समावेशिता भारत की आर्थिक विकास नीति का मुख्य एजेंडा बनी हुई है।
भारत ने आय पुनर्वितरण और सामाजिक न्याय के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए विकास के लिए एक कठिन दृष्टिकोण के साथ प्रयोग किया। हालांकि, यह वर्तमान विकास प्रयासों के साथ खरा नहीं उतरा है।
बहुआयामी गरीबी सूचकांक (MPI) 2018 के अनुसार, भारत ने 2005 से 2015 तक 270 मिलियन से अधिक लोगों को गरीबी से बाहर निकाला। फिर भी, 350 मिलियन से अधिक भारतीय तीव्र अभाव की स्थिति में रहते हैं।
कृषि क्षेत्र जो लगभग 40 प्रतिशत आबादी को रोजगार देता है, राष्ट्रीय सकल घरेल उत्पाद में 16 प्रतिशत का योगदान देता है। इसलिए स्थायी गरीबी में कमी के लिए कृषि में निवेश आवश्यक है।
भारतीय योजनाकारों ने हमारी विकास रणनीति के मूल तत्व के रूप में गरीबी और असमानता को दूर करने का लक्ष्य रखा । यह समावेशी विकास मॉडल सामाजिक क्षेत्र के विकास की आवश्यकता है।
हालांकि, सामाजिक क्षेत्र बहुत अच्छे आकार में नहीं है। भारत अभी भी महत्वपूर्ण क्षेत्रीय, सामाजिक और लैंगिक विषमताओं का सामना करता है।
इसलिए भारत को समावेशी विकास के आवश्यक गुणांक जैसे श्रम और रोजगार, ग्रामीण विकास, खाद्य भंडारण, और संग्रह, आदि पर ध्यान देना चाहिए ।
राज्य और स्थानीय सरकारों के साथ भारत सरकार को गरीबी उन्मूलन और सतत विकास लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अपने प्रयास में तेजी लानी चाहिए ताकि समानता और वितरण न्याय के साथ आर्थिक विकास सुनिश्चित हो सके।
16. उत्तर प्रदेश में शिक्षित बेरोजगारी के मुद्दे की आलोचनात्मक व्याख्या कीजिये |
उत्तर: गरीबी उन्मूलन और रोजगार के विस्तार भारत में नीति निर्माताओं की प्रमुख चिंताएं हैं। हालांकि, व्यापक बेरोजगारी और बेरोजगारी की समस्याएं अभी भी उत्तर प्रदेश में बनी हुई हैं।
उत्तर प्रदेश, देश में सबसे अधिक आबादी वाला राज्य, रोजगार सहित लगभग सभी विकास संकेतकों में सबसे नीचे है।
उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था अच्छी गुणवत्ता वाली नौकरियों की पर्याप्त मात्रा पैदा करने में पीछे है। पिछले कुछ वर्षों में संकट से प्रेरित प्रवास की घटनाओं में वृद्धि हुई है, जिसे केवल राज्य में रोजगार के अवसरों में सुधार करके रोका जा सकता है।
उत्तर प्रदेश के भीतर विकास के विभिन्न संकेतकों में अंतर क्षेत्रीय असमानताओं के अलावा राज्य के पूर्वी क्षेत्र में प्रति व्यक्ति आय पश्चिमी क्षेत्र में लगभग आधी है।
इसके अलावा, शिक्षा और कौशल की मांग और आपूर्ति में मेल नहीं है जो राज्य में युवाओं की समग्र रोजगार के लिए आवश्यक है।
शिक्षित युवाओं के बीच अपेक्षाकृत खराब शैक्षिक और कौशल स्तर आधुनिक आर्थिक क्षेत्र में उनके रोजगार को नष्ट कर रहे हैं।
इसलिए उत्तर प्रदेश सरकार को अधिक रोजगार उत्पन्न करने के लिए अर्थव्यवस्था का तेजी से विस्तार करने की आवश्यकता है। इसके अलावा, शैक्षिक योग्यता और कौशल उद्योग की आवश्यकता से मेल खाना चाहिए । व्यावसायिक प्रशिक्षण और लगातार कौशल विकास की पहल उत्तर प्रदेश में शिक्षित बेरोजगारी की समस्या को दूर कर सकती है।
17. भारत में खाद्य सुरक्षा की चुनौतियों की व्याख्या कीजिये। उन्हें कैसे दूर किया जा सकता है ? समझाइए। 
उत्तरः भारत दुनिया में खाद्यान्न के सबसे बड़े उत्पादकों में से एक है, बावजूद इसके कि दुनिया में सबसे अधिक कुपोषित लोगों की संख्या है। भारत में खाद्य असुरक्षा के लिए जिम्मेदार कई कारक हैं:
> सूखा, बाढ़ आदि प्राकृतिक आपदाओं के कारण भोजन की अनुपलब्धता।
> कम आय के कारण निम्न क्रय क्षमता।
> मध्याह्न भोजन योजनाओं आदि जैसे पोषण कार्यक्रमों की खराब निगरानी ।
> विकृत सार्वजनिक वितरण प्रणाली ।
> कार्यपालिका की ओर से राजनीतिक इच्छाशक्ति की कमी या अप्रभावी प्रयास ।
> उत्पादन में व्यापक अंतर क्षेत्रीय असमानता और खराब अंतर क्षेत्र समन्वय |
खाद्य सुरक्षा की समस्या का समाधान ढूँढने के लिए भारत को बहु-आयामी दृष्टिकोण अपनाने की आवश्यकता है। जिन चरणों को लागू करने की आवश्यकता है, उनमें से कुछ हैं:
> खाद्य भंडारण प्रौद्योगिकियों को बढ़ाना और कृषि क्षेत्र में उत्पादकता बढ़ाना।
> अनाज भंडारण प्रौद्योगिकियों पर अनुसंधान करने में दीर्घकालिक निवेश ।
> खाद्य अपव्यय को कम करने के लिए वैज्ञानिक हस्तक्षेप |
> खाद्य वितरण कार्यक्रमों के सटीक लाभार्थियों का पता लगाने का प्रयास किया जाना चाहिए।
> आवश्यक खाद्य पदार्थों की कीमतों में होर्डिग्स और उतार-चढ़ाव को हटाया जाना ।
> रोजगार सृजन करके ग्रामीण और शहरी गरीबों की क्रय क्षमता बढ़ाई जानी चाहिए।
> चावल, गेहूं के मोनोकल्चर की जगह फलियां, दालें और तिलहन के साथ फसल विविधीकरण का आश्वासन देना।
> भ्रष्टाचार की जाँच के लिए गाँवों में विकेंद्रीकृत खाद्य बैंक बनाना।
> विभिन्न हितधारकों जैसे पंचायती राज संस्थानों, स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी), आदि की अधिक से अधिक भागीदारी ।
18. भारत में कृषि विपणन सुधारों का संक्षिप्त मूल्यांकन कीजिये। क्या वे समुचित हैं ? 
उत्तरः पिछले कुछ दशकों में कुल खाद्यान्न उत्पादन में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज करने के बावजूद, भारत में किसानों की आय कम हुई है।
भारत में कृषि विपणन कानूनों की प्रकृति और कृषि आपूर्ति श्रृंखलाओं में बुनियादी ढाँचा की कमी, यह सुनिश्चित करने में बड़ी चुनौतियाँ हैं कि कृषि किसानों के लिए लाभदायक उद्यम बनी हुई है।
सरकार ने पिछले कुछ वर्षों में प्रमुख कृषि विपणन सुधारों की शुरुआत की है। उदाहरण के लिए, मॉडल कृषि उत्पादन और पशुधन विपणन अधिनियम, 2017, इलेक्ट्रॉनिक राष्ट्रीय कृषि बाजार (eNAM), मॉडल अनुबंध खेती अधिनियम, 2018, और मॉडल कृषि भूमि पट्टा अधिनियम, 2016; कृषि विपणन में प्रमुख मुद्दों का निवारण करना चाहता है।
कृषि विपणन में हालिया सुधार नीति में एक महत्वपूर्ण परिवर्तन लाएंगे। आवश्यक वस्तु अधिनियम (ईसीए) के तहत प्रतिबंधों को हटाने से कृषि में निजी निवेश को आकर्षित करने और अनाज, दलहन, तिलहन, प्याज और आलू के किसानों को मदद मिलेगी, जो नीति शासन द्वारा प्रतिकूल रूप से प्रभावित हुए हैं।
कृषि एक राज्य विषय है, जो जमीन पर सुधारों के भौतिककरण में बाधा डालता है। इसलिए, भारत के किसान को सही मायने में आत्मनिर्भर बनाने के लिए, सहकारी संघ के लोकाचार का पालन करने की आवश्यकता है।
प्रभावी कृषि विपणन सुधारों के लिए केंद्रीय नीति, पूरक सुधारों और एक सहयोगी केंद्र-राज्य दृष्टिकोण में स्थिरता आवश्यक है।
19. क्लाउड कम्प्यूटिंग से क्या अभिप्रयाय है? क्लाउड कम्प्यूटिंग द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं पर प्रकाश डालिए एवं उसके लाभों को सूचीबद्ध कीजिये।
उत्तर: क्लाउड कंप्यूटिंग इंटरनेट पर होस्ट की गई सेवाओं को वितरित करने का एक माध्यम है। यह नेटवर्क, सर्वर, स्टोरेज, एप्लिकेशन और सेवाओं जैसे साझा संसाधनों का माध्यम है जो उपभोक्ता को प्रदान किया जा सकता है जो उन्हें अपने आप में महंगा है।
क्लाउड कंप्यूटिंग के विकास के मूल में इंटरनेट है। यह आम तौर पर मांग पर बेचा जाता है। उपयोगकर्ता किसी भी समय जितना चाहें उतना कम या अधिक सेवा ले सकते हैं। क्लाउड कंप्यूटिंग सेवाएं प्रदाता द्वारा पूरी तरह से प्रबंधित की जाती हैं। यह डेटा-इंटेंसिव है और इसमें बड़ी मात्रा में भी काम करने की क्षमता है।
> क्लाउड कंप्यूटिंग सेवाओं को 3 श्रेणियों में विभाजित किया गया है:
> सेवा के रूप में मूल संरचना
> सेवा के रूप में प्लेटफॉर्म
> सेवा के रूप में सॉफ्टवेयर
क्लाउड कंप्यूटिंग के लाभ:
> यह आईटी आवश्यकताओं और भौतिक भंडारण को कम करता है, जो छोटे व्यवसायों को मदद करता है, उनके व्यवसाय की लागत में कटौती करता है।
> व्यवसाय डेटा को क्लाउड पर ले जाना आपदा वसूली को संभव बना सकता है।
> यह सहयोग और लचीलापन बढ़ाता है क्योंकि सहकर्मी एक साथ दस्तावेजों पर सिंक और काम कर सकते हैं।
> क्लाउड कंप्यूटिंग ऊर्जा की खपत और कार्बन उत्सर्जन को कम करके कंपनी के कार्बन फुटप्रिंट को 30% से कम कर देता है।
20. ‘प्रौद्योगिकी स्थानांतरण’ से आप क्या समझते हैं? यह जटिल प्रौद्योगिकी के प्रसार में कैसे सहायक हो सकती है ? समझाइए । 
उत्तरः प्रौद्योगिकी का हस्तांतरण व्यापार का एक अपेक्षाकृत नया और अधिक उन्नत तरीका है। यहाँ आयात करने वाले देश को निर्यातक देश से महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी प्राप्त होती है ताकि वह भविष्य में वांछित उत्पाद का उत्पादन कर सके। उदाहरण के लिए, 1990 के दशक में भारत ने रूस से लड़ाकू विमान SU-30MKI की कुछ इकाइयां खरीदीं और “ट्रांसफर ऑफ टेक्नोलॉजी” के साथ बड़ी संख्या में स्वदेशी रूप से एक ही विमान का उत्पादन किया।
विकासशील देशों के पास सभी वांछित तकनीक नहीं है। इसलिए प्रौद्योगिकी का हस्तांतरण एक देश को महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों तक पहुंचने में सक्षम बनाता है जो अन्यथा स्वदेशी रूप से विकसित करना मुश्किल है।
भारत सरकार की मेक इन इंडिया पहल की सफलता के लिए प्रौद्योगिकी का हस्तांतरण एक महत्वपूर्ण घटक है। रक्षा, परमाणु ऊर्जा, आईटी, कृषि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में कई प्रौद्योगिकियां हैं, जिन पर भारत काफी काम कर रहा है। हालाँकि, इस तरह की तकनीकों को प्रदर्शित करने में भारी संसाधन और लंबी समय अवधि लगती है। उदाहरण
के लिए भारत पिछले 30 वर्षों से कावेरी इंजन पर काम कर रहा है, फिर भी उसे सफलता नहीं मिली है।
इस पृष्ठभूमि में, यदि भारत को इजरायल, अमेरिका या फ्रांस जैसे तकनीकी रूप से उन्नत देश से बौद्धिक संपदा का हस्तांतरण मिलता है, तो इससे समय और लागत में काफी कटौती होगी।
मुंबई – अहमदाबाद हाई-स्पीड ट्रेन (एचएसआर) परियोजना पर भारत – जापानी समझौते में प्रौद्योगिकी हस्तांतरण (टीओटी) एक महत्वपूर्ण स्तंभ है। इसी तरह, भारत ने अमेरिका, इजरायल, फ्रांस, आदि के साथ ट्रांसफर ऑफ टेक्नोलॉजी के कई समझौतों में प्रवेश किया है।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *