यू.पी.पी.एस.सी. 2021 मुख्य परीक्षा (सामान्य अध्ययन हल प्रश्न-पत्र – 4)

यू.पी.पी.एस.सी. 2021 मुख्य परीक्षा (सामान्य अध्ययन हल प्रश्न-पत्र – 4)

खंड – अ
1. क्या वैयक्तिक नैतिकता का प्रभाव लोक जीवन के निर्णयों पर पड़ता है ?
उत्तरः व्यक्तिगत नैतिकता का अर्थ है, वह नैतिकता जो व्यक्ति व्यक्तिगत जीवन में व्यवहार करता है। इस नैतिकता के स्रोत परिवार, समाज, स्कूल और संगठन हैं। यह कहा जाना चाहिए कि अक्सर व्यक्तिगत नैतिकता सार्वजनिक नैतिकता से अलग नहीं होती है। व्यक्तिगत नैतिकता और सार्वजनिक नैतिकता के बीच ज्यादातर मामलों में एकमात्र अंतर यह है कि व्यक्तिगत जीवन में नैतिकता का स्तर बड़े पैमाने पर लोगों द्वारा सार्वजनिक जीवन में अभ्यास करने वालों की तुलना में अधिक हो सकता है।
बहरहाल, व्यक्तिगत जीवन में व्यक्तिगत नैतिकता सार्वजनिक जीवन में नैतिकता को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करती है। एक अधिकारी जो सच्चा और ईमानदार, दयालु और निजी जीवन में पारदर्शी और निष्पक्ष है, वह अपने सार्वजनिक व्यवहार में इन गुणों को लाएगा।
2. महात्मा गांधी के मत के अनुसार वे कौन-से आवश्यक सद्गुण हैं जो एक आदर्श मानवीय नैतिक व्यवहार हेतु उत्तरदायी होते हैं? विवेचना कीजिये।
उत्तर: गांधी का मानना था कि मनुष्य के रूप में, पुरुष कभी भी दैवीय गुणों की पूर्णता तक नहीं पहुंच सकते। फिर भी उन्हें सत्य, प्रेम, अहिंसा, सहिष्णुता, निर्भयता, दान और मानव सेवा के गुणों का पालन करने लिए अपनी पूरी ताकत से प्रयास करना चाहिए । गांधी ने ईश्वर को सत्य के समान बताया और अपने धर्म को सत्य के धर्म के रूप में नामित किया। वह कहते थे कि ईश्वर सत्य है, जिसे बाद में उन्होंने “सत्य ही ईश्वर” में बदल दिया। उनका मानना था कि “ईश्वर को देखने का एकमात्र तरीका उन्हें उनकी रचनाओं के माध्यम से देखना और स्वयं को इसके साथ पहचानना है।” यह मानवता की सेवा से ही संभव है।
गांधी ने आंतरिक (मानसिक) और बाहरी (शारीरिक) स्वच्छता पर जोर दिया। उन्होंने कहाः “स्वच्छता ईश्वरत्व के बगल में है।” उन्होंने नैतिक आत्म-शुद्धि की वकालत की। गांधी का मानना था कि महान उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए पुरुषों को केवल अच्छे साधनों को अपनाना चाहिए। उनके अनुसार: “कोई भी अच्छे बुरे कामों का अनुसरण नहीं कर सकता, भले ही वे नेक इरादे से क्यों न हों। ” गांधी की अहिंसा न केवल हत्या से परहेज कर रही थी, बल्कि पूरी मानव जाति और सभी जीवित प्राणियों के लिए प्यार भी दिखाती थी।
3. भ्रष्टाचार सरकारी राजकोष का दुरुपयोग, प्रशासन की अक्षमता एवं राष्ट्रीय विकास में बाधा उत्पन्न करने का कारण है । ” इस कथन के परिप्रेक्ष्य में सार्वजनिक जीवन में भ्रष्टाचार रोकने के उपाय बताइए ।
उत्तरः ज्यादातर मामलों में भ्रष्टाचार सार्वजनिक धन, सरकारी खजाने के दुरुपयोग के परिणामस्वरूप या यहां तक कि प्रशासनिक अक्षमता के कारण होता है। भ्रष्टाचार कुशासन, विकास की कमी, अराजकता, उदासीनता और जनता के असंतोष को जन्म देता है।
महान विद्वान कौटिल्य ने अपने अर्थशास्त्र में भ्रष्टाचार के मुद्दे पर विस्तार से चर्चा की है कि इसे कैसे रोका जाए। कौटिल्य नौकरशाही एक उच्च केंद्रीकृत योग्यता आधारित प्रणाली थी, जिसे राजस्व मूल्यांकन और संग्रह की जिम्मेदारी सहित महत्वपूर्ण कार्यों के साथ सौंपा गया था।
भ्रष्टाचार को दीर्घकालिक और अल्पकालिक दोनों उपायों से रोका जा सकता है। सार्वजनिक नैतिकता का विकास दीर्घावधि में भ्रष्टाचार का मुकाबला करने की आधारशिला है, जबकि भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस, सार्वजनिक धन के उपयोग में नियंत्रण और संतुलन की व्यवस्था, और गाजर एवं छड़ी की सख्त नीति भ्रष्टाचार को कम करने में एक लंबा रास्ता तय कर सकती है। भ्रष्टाचार के खिलाफ कड़े नियंत्रण से एक नैतिक और समृद्ध समाज का निर्माण संभव है।
4. लोक सेवा के संदर्भ में निम्नलिखित की प्रासंगिकता का निरूपण कीजिए:
(अ) नैतिक शासन ( ब ) लोक जीवन में सत्यनिष्ठा 
उत्तरः ( अ ) नैतिक शासन: “शासन” की अवधारणा निर्णय लेने की वह प्रक्रिया है, जिसके द्वारा निर्णयों को लागू किया जाता है (या लागू नहीं किया जाता है) । नैतिक शासन 8 प्रमुख मूल्यों की विशेषता है। यह सहभागी, सर्वसम्मति उन्मुख, जवाबदेह, पारदर्शी,
उत्तरदायी, प्रभावी और कुशल, न्यायसंगत और समावेशी है और कानून के शासन का पालन करता है।
ये विशिष्ट विशेषताएं समाज को प्रगतिशील, नैतिक, समृद्ध, मूल्य – उन्मुख, कुशल और परिणामोन्मुख बनाती हैं।
(ब) लोक जीवन में सत्यनिष्ठाः सार्वजनिक जीवन में सत्यनिष्ठा ऐसे मानक हैं, जिनकी समाज अपेक्षा करता है कि जो लोग चुने गए या सार्वजनिक पद पर नियुक्त हुए हैं, वे सार्वजनिक मामलों के संचालन में पालन करें और बनाए रखें, जिन्हें उन्हें सौंपा गया है। ये मानक राष्ट्र को राजनेताओं और सार्वजनिक अधिकारियों द्वारा भ्रष्टाचार से बचाते हैं, जिन्हें सार्वजनिक संसाधनों तक लगभग अप्रतिबंधित पहुंच प्रदान की गई है, साथ ही सभी के जीवन पर प्रभाव डालने वाले निर्णय लेने की शक्ति भी दी गई है।
5. दुग्ध व्यवसायियों के संगठन द्वारा एक शांतिपूर्ण धरना दिया जा रहा था। पुलिस अधीक्षक पुलिस कर्मियों को निर्देशित करते हैं कि संगठन को किसी प्रकार की हिंसा न करने दें। पुनः वे कहते है कि यदि आवश्यकता हो, तो उन्हें ‘पाठ पढ़ा दें। एक तैनात पुलिस कर्मी धारणा देने वाले एक व्यक्ति से बहस करता है और पिटाई कर देता है। कारण पूछे जाने पर वह कहता है कि पुलिस अधीक्षक ने पाठ पढ़ाने के लिए कहा था । उपर्युक्त प्रकरण के परिप्रेक्ष्य में पुलिस अधीक्षक तथा कर्मी के नैतिक आचरण पर टिप्पणी लिखिए। 
उत्तर: यह एक शांतिपूर्ण विरोध के खिलाफ बल के असंगत उपयोग का एक स्पष्ट मामला है। पुलिस अधीक्षक का निर्देश निंदनीय है। ऐसा लगता है कि विरोध हिंसक नहीं हुआ है, जबकि अहिंसक प्रदर्शनकारी की पिटाई स्पष्ट रूप से गलत है। वास्तव में यदि पुलिस द्वारा पिटाई के परिणामस्वरूप उत्पात होता है, तो पुलिस अधीक्षक जिम्मेदार होगा। पुलिसकर्मी अति उत्साही हो गया क्योंकि उसके अधिकारी ने उसे सबक सिखाने का निर्देश दिया था।
यह पुलिस अधिकारी और पुलिसकर्मी की ओर से अनैतिक था । लोक सेवकों से नेतृत्व सेवक के रूप में काम करने की अपेक्षा की जाती है। निर्दोष प्रदर्शनकारियों पर बल या हिंसा का प्रयोग अनैतिक है और मूल निवासियों से निपटने के औपनिवेशिक तरीके की याद दिलाता है। पुलिस को नेतृत्व सेवक के रूप में कानून और व्यवस्था बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक नैतिक बल के रूप में कार्य करना चाहिए, न कि हिंसा को भड़काने वाले के रूप में।
6. मनोवृत्ति को परिभाषित कीजिये तथा मनोवृत्ति एवं अभिक्षमता के ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्य सम्बन्धों की विवेचना कीजिए | 
उत्तरः मनोवृत्ति किसी चीज के बारे में किसी की राय या दृष्टिकोण है। इसे ‘किसी विशेष वस्तु, व्यक्ति, चीज या घटना के प्रति भावनाओं, विश्वासों और व्यवहारों का एक समूह ‘ के रूप में वर्णित किया जा सकता है। मनोवृत्ति व्यक्ति के अनुभवों, मूल्यों, विश्वासों और भावनाओं पर आधारित होते हैं। इसलिए, वे व्यक्तिगत पसंद के अनुसार निर्धारित व्यक्तिगत प्रतिक्रियाएँ हैं।
अभिक्षमता किसी व्यक्ति की एक नया कौशल या क्षमता हासिल करने की क्षमता को मापती है। यह बुद्धि से संबंधित एक उपाय है। दूसरी ओर, अभिक्षमता किसी विशेष मुद्दे या व्यक्ति के बारे में किसी का मानसिक दृष्टिकोण है। अभिक्षमता और मनोवृत्ति के बीच मुख्य अंतर यह है कि अभिक्षमता किसी व्यक्ति की कुछ सीखने की स्वाभाविक क्षमता है, जबकि मनोवृत्ति किसी व्यक्ति की भावनाओं, विचारों या किसी चीज के बारे में दृष्टिकोण है।
7. सहानुभूति को परिभाषित कीजिए और कमजोर वर्ग की समस्याओं के समाधान में सहानुभूति की भूमिका की विवेचना कीजिये।  
उत्तर : सहानुभूति अन्य लोगों की भावनाओं को समझने की क्षमता है, साथ ही यह कल्पना करने की क्षमता है कि कोई और क्या सोच रहा है या महसूस कर रहा है। सहानुभूति लोगों को दूसरों के साथ सामाजिक संबंध बनाने की अनुमति देती है। लोग क्या सोच रहे हैं और क्या महसूस कर रहे हैं, यह समझकर लोग सामाजिक परिस्थितियों में उचित प्रतिक्रिया देने में सक्षम होते हैं।
सामान्य अर्थ में ‘कमजोर वर्ग’ शब्द का अर्थ जनसंख्या के उस वर्ग से है जो जनसंख्या के अन्य वर्गों की तुलना में सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और शैक्षिक रूप से पिछड़े में हुए हैं और अपने पिछड़ेपन के कारण विभिन्न प्रकार की अक्षमताओं से पीड़ित हैं। कमजोर वर्गों की समस्या को हल करने के लिए सहानुभूति एक महत्वपूर्ण विशेषता है। सहानुभूति उन्हें बेहतर ढंग से समझने और कमजोर वर्ग के दर्द और पीड़ा को महसूस करने में सक्षम बनाती है कि उनकी समस्या उचित महत्व की है।
8. संवेगात्मक बुद्धि प्रभावशाली कार्यप्रणालियों में बहुत आवश्यक है” – इस कथन पर प्रकाश डालिए ।  
उत्तरः संवेगात्मक बुद्धिमत्ता को आपकी अपनी भावनाओं को समझने और प्रबंधित करने की क्षमता के साथ-साथ अपने आसपास के लोगों की भावनाओं को पहचानने और प्रभावित करने की क्षमता के रूप में परिभाषित किया गया है। यह शब्द पहली बार 1990 में शोधकर्ता जॉन मेयर और पीटर सालोवी द्वारा गढ़ा गया था, लेकिन बाद में मनोवैज्ञानिक डैनियल गोलेमैन द्वारा इसे लोकप्रिय बनाया गया।
प्रशासनिक प्रक्रिया में संवेगात्मक बुद्धिमत्ता बहुत प्रभावी है। नेताओं ने अपने संगठन का स्वर सेट किया। यदि उनमें संवेगात्मक बुद्धिमत्ता की कमी है, तो इसके अधिक दूरगामी परिणाम हो सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप कर्मचारी से कम जुड़ाव हो सकता है। एक व्यवस्थापक को कई प्रशासनिक कार्य निष्पादित करने होते हैं। प्रशासकों को विभिन्न स्तरों पर आम आदमी से लेकर राजनीतिक नेताओं तक कई हितधारकों के साथ जुड़ना पड़ता है। संवेगात्मक बुद्धिमत्ता दूसरों की समस्याओं को समझने में मदद करती है और समस्याओं का सामना किए बिना कार्यों को सफलतापूर्वक निर्देशित करती है।
9. लोक सेवकों के अंदर सहनशीलता तथा करुणा को कैसे पोषित किया जा सकता है ? अपना सुझाव दीजिये।  
उत्तर: सिविल सेवकों का कार्य कमजोर वर्गों का विकास करना है, जिसके लिए करुणा और सहिष्णुता आवश्यक गुण हैं। चूंकि वे भारत जैसे बहुल लोकतंत्र में काम कर रहे हैं, इसलिए उन्हें संस्कृति, धर्मों और जीवन शैली की विविधता के प्रति सहिष्णु होना चाहिए। उनके लिए प्रत्येक व्यक्ति समान होना चाहिए और उनके साथ सहिष्णुता और करुणा के साथ व्यवहार करना उनकी जिम्मेदारी है। हालांकि कमजोर वर्गों की आवाज कुछ देर के लिए खो जाती है। ये लोग अपनी शिकायत के लिए निकटतम प्राधिकारी की ओर देखते हैं। कार्यपालिका का स्थायी हाथ होने और जमीनी स्तर पर निकटता से शामिल होने के कारण एक सिविल सेवक के लिए उनके उत्थान के लिए काम करना अनिवार्य है।
उनमें सहिष्णुता और करुणा को बढ़ावा देने के लिए जरूरी है कि वे जमीनी स्तर पर काम करें। उन्हें समाज के अंतिम व्यक्ति को सीधे संभालने और बातचीत करने के लिए बनाया जाना चाहिए। उन्हें उनकी समस्याओं को सहानुभूतिपूर्वक सुनना चाहिए और उनकी समस्याओं को हल करने के लिए काम करना चाहिए ।
10. विभेद कीजिये
( 125 शब्द) 8 अंक
उत्तर: (i) वस्तुनिष्ठता और निष्ठा में
वस्तुनिष्ठता पूर्वाग्रह और व्यक्तिपरकता से मुक्त होने का गुण है। आपको अपने मूल्यों, भावनाओं पर निर्णय नहीं लेना चाहिए। नीति आधारित / नियम आधारित निर्णय वस्तुनिष्ठ निर्णय के उदाहरण हैं क्योंकि आप उन्हें निर्धारित नीति / नियम के अनुसार कर रहे हैं। सार्वजनिक सेवा के प्रति निष्ठा का अर्थ है कि व्यक्ति में आंतरिक प्रेरणा या जुनून होना चाहिए। व्यापक जनहित में काम कर रहे हैं। यह जुनून के साथ प्रतिबद्धता है और उस आग्रह को लागू करने के लिए किसी बाहरी औपचारिक साधन के बिना कुछ करने की व्यक्तिगत इच्छा है।
(ii) अभिवृति की संरचना एवं प्रकार्यों में
एक अभिवृति चार परस्पर जुड़े घटकों से बना होती है: अनुभूति, मूल्यांकन प्रतिक्रियाएं, व्यवहार संबंधी इरादे और व्यवहार । एक अभिवृति संरचना में इन परस्पर जुड़े घटकों का समावेश होता है।
ऊंचाई कई महत्वपूर्ण कार्य करती है। यह एक सामने का बयान देता है जिसके बारे में हम वास्तव में हैं या चाहते हैं कि दूसरे सोचें कि हम कौन हैं। अभिवृति हमारी भविष्य की भावनाओं और विचारों को उन भावनाओं और विचारों की वस्तुओं के बारे में निर्देशित करती है। अभिवृति संज्ञानात्मक संरचनाएं हैं जो धारणा को निर्देशित करती हैं और जानकारी की कमी होने पर अंतराल को भरने में हमारी सहायता करती हैं।
खंड – ब
11. भारतीय समाज में परंपरागत मूल्य क्या हैं? आधुनिक मूल्यों से इसकी क्या भिन्नता है? व्याख्या कीजिए । 
उत्तर: पारंपरिक भारतीय मूल्य हमारे पूर्वजों द्वारा पोषित और हमारे धार्मिक ग्रंथों में निहित मूल्य हैं। ये मूल्य हमारे सामाजिक और आर्थिक जीवन के सभी पहलुओं को शामिल करते हैं। इन मूल्यों के कुछ उदाहरण संयुक्त परिवार के मानदंड, शिक्षा का महत्व, बड़ों का सम्मान, धार्मिक सहिष्णुता, भारतीय विश्वास प्रणाली महिलाओं का महत्व, जाति व्यवस्था और कई अन्य हैं। हालाँकि, पारंपरिक भारतीय मूल्य प्रणाली अपने मूल या भावना को संरक्षित करते हुए आधुनिक मूल्यों के प्रभाव में बदल गई है। आधुनिक मूल्य वे मूल्य हैं जो वैज्ञानिक सोच और आधुनिकता की अन्य ताकतों के प्रभाव में प्राप्त हुए हैं।
आधुनिक मूल्यों के उदाहरण हैं एकल परिवार या एकल माता-पिता परिवार, ध मनिरपेक्ष और वैज्ञानिक शिक्षा का महत्व, विज्ञान में विश्वास जीवन के सभी पहलुओं में समानता, धर्मनिरपेक्ष पेशे और नौकरियां, भूमिकाओं का पदानुक्रम, आधुनिक शासन और लोकतांत्रिक राजनीति।
भारतीय मूल्य प्रणाली ने मूल या भावना से विचलित हुए बिना आधुनिक मूल्यों को अनुकूलित और आत्मसात किया है। भारतीय धर्मनिरपेक्ष शिक्षा को महत्व देते हैं, लेकिन धार्मिक ग्रंथ भी महत्वपूर्ण हैं। परिवार एकाकी हो गया है, लेकिन आत्मा में एकता भी देखने को मिलती है। जाति व्यवस्था, अस्पृश्यता और असमानता जैसे कुछ बेकार मूल्य धीरे-धीरे कम हो रहे हैं। जैसा कि गांधी ने कहा, “मैं नहीं चाहता कि मेरा घर चारों तरफ से दीवारों से घिरा हो और मेरी खिड़कियां बंद हों। मैं चाहता हूं कि सभी देशों की संस्कृति को मेरे घर के चारों ओर यथासंभव स्वतंत्र रूप से प्रसारित किया जाए।”
– महात्मा गांधी, यंग इंडिया, 1 जून, 1921
12. निजी क्षेत्र की नैतिक विकृतियाँ क्या हैं ? नैतिक जीवन के तीन विकल्पों का वर्णन कीजिये | 
उत्तर: (i) लाभ पर ध्यानः निजी कंपनी का एकमात्र उद्देश्य लाभ कमाना है। जितना अधिक लाभ, उतनी ही अच्छी कंपनी | लाभ की प्रधानता कंपनी को शोषक और भ्रष्ट बना सकती है।
(ii) निचले पदाधिकारियों और उच्च पदाधिकारियों के वेतन में बड़ा अंतरः नीचे और शीर्ष के बीच वेतन अंतर अक्सर 100 गुना से अधिक होता है। यह नैतिक रूप से अनुचित हो सकता है।
(iii) मानव शोषण: अफ्रीका, एशिया और लैटिन अमेरिका में बाल श्रम काफी आम है। ये बाल मजदूर अक्सर अपतटीय बहुराष्ट्रीय कंपनियों के लिए काम करते हैं। यह अनैतिक है।
नैतिक जीवन के तीन विकल्प
नैतिकता के लिए आम तौर पर तीन दार्शनिक दृष्टिकोण होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप नैतिक जीवन के तीन विकल्प होते हैं
1. उपयोगितावादी नैतिकता
2. धर्मशास्त्रीय नैतिकता
3. सदाचार नैतिकता
इन तीन दृष्टिकोणों के आधार पर तीन विकल्प यूटिलिटेरियन या सबसे बड़ी संख्या का सबसे बड़ा अच्छा, इस विचार पर आधारित है कि लोगों को सम्मान के साथ व्यवहार किया जाना चाहिए। तीसरा विकल्प नैतिक जीवन को प्रासंगिक बनाने वाले सद्गुणों पर आधारित सदाचार पर आधारित जीवन व्यतीत करना है।
13. वर्तमान प्रशासनिक संरचना में गुणात्मक सेवा प्रदान करने के लिए क्या कार्यसंस्कृति में बदलाव आवश्यक है? तर्क सहित उत्तर दीजिये।
उत्तरः कार्य- संस्कृति किसी भी संगठन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, खासकर जब उसे आम + जनता को नागरिक केंद्रित सेवा प्रदान करनी होती है। हाल ही में सरकार ने सेवा के वितरण में देरी से लेकर बढ़ती जन शिकायतों को दूर करने के लिए विफल तंत्र तक विभिन्न मुद्दों के कारण कार्य संस्कृति को फिर से शुरू करने की आवश्यकता पर ध्यान दिया है और सभी सरकारी कार्यालयों में कार्य संस्कृति में सुधार पर विशेष जोर दिया है।
प्रशासनिक संरचना की वर्तमान कार्य संस्कृति नकारात्मक सांस्कृतिक पहलुओं से ग्रस्त है; जैसे- सभी स्तरों पर अनुशासन की कमी, अधिकार का बुनियादी अविश्वास, खराब वरिष्ठ-अधीनस्थ संबंध । वर्तमान कठोर पदानुक्रमित संरचना वर्तमान संदर्भ में टीमवर्क को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करती है, जहां एक अंतःविषय दृष्टिकोण अक्सर समय की आवश्यकता होती है। भारत सरकार के पास एक विस्तारित ऊर्ध्वाधर संरचना है जो कई स्तरों पर मुद्दों की जांच की ओर ले जाती है जिससे एक तरफ निर्णय लेने में देरी होती है और दूसरी ओर जवाबदेही की कमी होती है। प्रचालनात्मक स्तरों पर प्राधिकार, जनशक्ति और संसाधन जिनका नागरिकों के जीवन पर सीधा प्रभाव पड़ता है। इसलिए संस्कृति में बदलाव जरूरी है। स्थिरता और सद्भाव सुनिश्चित करने वाले नैतिक गुणों पर सुशासन की स्थापना की जानी चाहिए। कन्फ्यूशियस ने धार्मिकता को सुशासन और शांति की नींव बताया। सुशासन की कला बस चीजों को ठीक करने और उन्हें सही जगह पर रखने में निहित है।
14. क्या लोक प्रशासन पर न्यायिक नियंत्रण आवश्यक है? लोक प्रशासन पर संभावित न्यायिक नियंत्रण के विभिन्न रूपों की व्याख्या कीजिये |
उत्तर : न्यायिक नियंत्रण कई सार्वजनिक प्रशासन में हमेशा आवश्यक नहीं होते हैं, लेकिन जब असाधारण परिस्थितियां होती हैं तब न्यायिक नियंत्रण जांच और संतुलन के रूप में आवश्यक हो सकता है। शक्तियों के पृथक्करण के सिद्धांत का तात्पर्य है कि लोकतंत्र के प्रत्येक स्तंभ कार्यपालिका, विधायिका और न्यायपालिका अलग-अलग कार्य करते हैं और अलग-अलग संस्थाओं के रूप में कार्य करते हैं।
कुछ मामले ऐसे भी आए हैं, जिनमें न्यायालयों ने अपने निर्णयों के माध्यम से कानून और नीति संबंधी आदेश जारी किए हैं। इनमें विशाखा मामला जहां सुप्रीम कोर्ट ने यौन उत्पीड़न पर दिशा-निर्देश जारी किए थे, कोर्ट का आदेश केंद्र को खाद्यान्न वितरित करने का निर्देश (2010) और केंद्र द्वारा स्थापित उच्च स्तरीय समिति को बदलने के लिए विशेष जांच दल की नियुक्ति शामिल है। स्विस बैंकों में जमा काले धन की जांच के लिए 1983 में जब न्यायमूर्ति भगवती ने भारत में जनहित याचिका पेश की, तो न्यायमूर्ति पाठक ने उसी फैसले में ‘क्षेत्र में पार करने के प्रलोभन के खिलाफ चेतावनी दी जो कि विधानमंडल या कार्यकारी सरकार से उचित रूप से संबंधित है । ‘
प्रशासन पर न्यायालयों द्वारा प्रयोग किए जाने वाले नियंत्रण को न्यायिक नियंत्रण कहा जाता है, अर्थात प्रशासनिक कृत्यों को कानून की सीमा के भीतर रखने की न्यायालय की शक्ति। इसका तात्पर्य एक व्यथित नागरिक के प्रशासन के गलत कार्य को कानून की अदालत में चुनौती देने के अधिकार से भी है।
प्रशासन पर न्यायिक नियंत्रण के कुछ महत्वपूर्ण रूप यहां दिए गए हैं: कानून का शासन, कानून के समक्ष समानता, संविधान की सर्वोच्चता, न्यायिक हस्तक्षेप, न्यायिक समीक्षा, वैधानिक अपील, सार्वजनिक अधिकारियों के खिलाफ दीवानी और आपराधिक मुकदमे, कई अन्य के बीच संवैधानिक रिट |
15. राम मूर्ति एक सरकारी कर्मचारी हैं तथा अपने वृद्ध माता-पिता के साथ इंदौर में रहते हैं। एक दिन भ्रमण के दौरान 11 वर्ष के एक अनाथ बच्चे से उनकी मुलाकात हो जाती है। वह दयनीय स्थिति में एक बेघर बालक था, जिसकी देख भाल करने वाला कोई नहीं था। राम मूर्ति उस बालक को अपने घर ले आते हैं और प्रस्ताव रखते हैं कि यदि वह राम मूर्ति के वृद्ध माता-पिता की देखभाल करेगा, तो वे उसकी आवश्यकतानुसार दैनिक मजदूरी देंगे तथा शिक्षा की भी व्यवस्था करेंगे। नैतिक दृष्टिकोण से राममूर्ति के आचरण का मूल्यांकन कीजिए ।
उत्तरः नैतिक दृष्टिकोण से राम मूर्ति का आचरण संदिग्ध है। उसने एक अनाथ लड़के का फायदा उठाया है। हालांकि कई लोग उसके आचरण को नैतिक मानेंगे, लेकिन नैतिक दृष्टिकोण से ऐसा नहीं है। धर्मशास्त्रीय नैतिकता के सन्दर्भ से उन्होंने अनाथ बालक को अपने लिए साधन के रूप में प्रयोग किया है। भारत का संविधान एक बच्चे को मुफ्त शिक्षा का वादा करता है। यह शिक्षा के अधिकार के तहत गारंटीकृत अधि कार है। यदि उसे ऱाम मूर्ति के वृद्ध माता-पिता की देखभाल करनी है, तो उसे कक्षा में उपस्थित होने और स्वाध्याय के लिए समय कब मिलेगा ? राम मूर्ति का मकसद शुद्ध और नैतिक प्रतीत नहीं होता है। इसके अलावा, यह तथ्य कि उसने अनाथ लड़के की मदद करने के लिए शर्ते संलग्न की हैं, अपने आप में पर्याप्त प्रमाण है कि उसकी सेवा निःस्वार्थ या नैतिक नहीं है ।
राम मूर्ति ने अनाथ बालक को दैनिक मजदूरी देने का भी वादा किया है । दैनिक मजदूरी किसी न किसी प्रकार के काम के खिलाफ है जो अपने आप में अनैतिक है क्योंकि 11 साल की उम्र में बच्चे को बढ़ने और विकसित होने के लिए शिक्षा और वातावरण की आवश्यकता होती है। आदर्श रूप से, राम मूर्ति को बिना शर्त बच्चे की मदद करनी चाहिए थी। उसे उन एजेंसियों या गैर सरकारी संगठनों से संपर्क करना चाहिए था जहाँ बच्चे की जरूरतों का ध्यान रखा जा सकता था। अंततः उनका कार्य अनैतिक है।
16. मानव के नैतिक एवं राजनैतिक अभिवृति से आप क्या समझते हैं ? आप इन्हें वर्तमान राजनैतिक परिदृश्य में किस प्रकार उचित सिद्ध करेंगे ?
उत्तर : नैतिक दृष्टिकोण नैतिक मुद्दों के प्रति व्यक्तियों का दृष्टिकोण है, जबकि राजनीतिक दृष्टिकोण राजनीतिक मुद्दों के प्रति व्यक्तियों का दृष्टिकोण है। नैतिक दृष्टिकोण ‘सही’ और ‘गलत’ कार्रवाई के नैतिक विश्वासों पर आधारित है। नैतिक दृष्टिकोण नैतिक सिद्धांतों से अधिक मजबूत होते हैं। यह अच्छी तरह से प्रलेखित किया गया है कि नैतिक मूल्य सभी प्रकार के प्राकृतिक मूल्यों में सर्वोच्च हैं।
नैतिक और राजनीतिक दृष्टिकोण के उदाहरण: इच्छामृत्यु के प्रति रवैया (दया । हत्या)? क्या आप इसे सही मानते हैं? यह नैतिक दृष्टिकोण का एक उदाहरण है। आरक्षण के बारे में आपका क्या विचार है? अब समय आ गया है कि भारत को आरक्षण देना बंद कर देना चाहिए ? आरक्षण के प्रति आपका रवैया एक राजनीतिक रवैया है।
हमारे दृष्टिकोण समाज में प्रचलित वर्तमान नैतिक और राजनीतिक बहसों की पृष्ठभूमि में बनते हैं। उदाहरण के लिए, वर्तमान में चल रही कुछ बहसें हैं, क्या आपको साम्यवाद की विचारधारा पसंद है? क्या आप नो-स्टेट और मार्केट कंट्रोल की अवधारणा को पसंद करते हैं? या आप एक मुक्त बाजार पसंद करते हैं?
देशभक्ति, लोकतंत्र, जनमत संग्रह, महिलाओं के लिए आरक्षण, किन्नरों, समानता, धर्मनिरपेक्षता, समाजवाद, साम्यवाद, अनुसूचित जाति और राजनीति में अन्य अल्पसंख्यकों के प्रति दृष्टिकोण, सांप्रदायिकता, पारदर्शिता और जवाबदेही के आदर्श, भ्रष्टाचार, मतदान, राजनीतिक दल आदि व्यापक रूप से आते हैं। इसी तरह, हम वर्तमान में समाज में चल रही कई नैतिक बहसों के बारे में सोच सकते हैं; जैसे- प्रजनन क्लोनिंग, सरोगेट मातृत्व, गर्भपात, लिंग चयन, अश्लील साहित्य, वेश्यावृत्ति, डांस बार, इच्छामृत्यु, मृत्युदंड, समलैंगिकता, लिव-इन रिलेशनशिप, अनाचार तलाक ऑनर किलिंग, उपभोक्तावाद, निजी हथियार रखने, जुआ, शराबबंदी आदि उनमें से कुछ हैं। इन मुद्दों के प्रति आपका दृष्टिकोण नैतिक दृष्टिकोण की व्यापक श्रेणी के अंतर्गत आता है ।
17. लिंग संबंधी नकारात्मक अभिवृति के मूल कारणों की विवेचना कीजिये । यह इतनी दृढ़ क्यों है ? 
उत्तरः लिंग संबंधी नकारात्मक रवैये का मूल कारण पितृसत्ता है। पितृसत्ता की धारणा उन समाजों पर लागू होती है जो पुरुष प्रभुत्व और महिलाओं की अधीनता को महत्व देते हैं। पुरुष केंद्रित समाज और संस्कृति पुरुष के महत्व पर बहुत अधिक जोर देती है जबकि महिलाओं की अधीनता सामान्य देखी जाती है। इसलिए, पुरुषों के लिए काम करना और पैसा कमाना सामान्य है जबकि महिलाओं का घर में रहना और घर का काम करना। पितृसत्ता प्रत्येक लिंग की भूमिकाओं और अपेक्षाओं को परिभाषित करती है और उनके उल्लंघन का विरोध किया जाता है और उस पर सवाल उठाया जाता है। अक्सर, प्रतिरोध हिंसक रूप ले सकता है; जैसे- दहेज हत्या, ऑनर किलिंग, कन्या भ्रूण हत्या आदि।
यह सर्वविदित है कि लिंग संबंधी नकारात्मक दृष्टिकोण कठोर होता है। यह कठोर है क्योंकि मनोवृत्ति अल्प अवधि में या फैशन या सनक के रूप में नहीं बनती है। वास्तव में, दृष्टिकोण मानव मानस में गहराई से निहित है जो लंबे समय से अभ्यास के रूप में विरासत में मिला है। इसलिए, अल्पावधि में इस रवैये को तोड़ना असंभव है। चूंकि समग्र रूप से समाज इस रवैये को विरासत में लेता है और बनाए रखता है, इसलिए दृष्टिकोण में बदलाव का प्रतिरोध भी समग्र रूप से समाज से आता है ।
18. सामाजिक समस्या के प्रति व्यक्ति की मनोवृति निर्माण को प्रभावित करने वाले कारकों की उपयुक्त उदाहरणों की सहायता से विवेचना कीजिये।
उत्तरः किसी का पालन-पोषण, उसके परिवार और करीबी लोगों की मान्यताएँ और प्रथाएँ, समाज में व्यापक रूप से प्रचलित प्रथाएँ आदि सभी सामाजिक समस्याओं के प्रति व्यक्ति के दृष्टिकोण के निर्माण को प्रभावित करती हैं। कभी-कभी, अगर हम पहली बार किसी की सामाजिक समस्याओं को देखते हैं या किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो ऐसी समस्याओं से गुजरा है, तो यह हमें सामाजिक समस्या की प्रकृति के बारे में गहरी समझ विकसित करने और सहानुभूति देने मदद करता है ।
यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं: किसान आत्महत्या जैसी सामाजिक समस्या के प्रति हमारा नजरिया तब विकसित होता है जब हम समाचार रिपोर्ट पढ़ते हैं, टीवी देखते हैं और क्लास रूम और सेमिनार रूम में किसान की आत्महत्या पर चर्चा और बहस करते हैं। कुछ मामलों में, जो ग्रामीण पृष्ठभूमि के संपर्क में हैं, उन्होंने किसान की आत्महत्या के मामलों को देखा होगा। ये कारक मिलकर हमें इस सामाजिक समस्या के प्रति अपना दृष्टिकोण विकसित करने में मदद करते हैं।
एक अन्य उदाहरण जाति व्यवस्था की सामाजिक समस्या है। चूंकि अधिकांश भारतीय किसी न किसी जाति से संबंध रखते हैं, इसलिए वे जाति व्यवस्था का प्रत्यक्ष अनुभव करते हैं। समय के साथ, शिक्षा प्रणाली के प्रभाव में हम में से कुछ जाति व्यवस्था के प्रति अपना दृष्टिकोण बदल सकते हैं क्योंकि हम जाति पदानुक्रम और अस्पृश्यता जैसी बुराइयों के बारे में पढ़ते हैं। फिर भी कुछ ऐसे भी हैं जो जाति के प्रति पारंपरिक दृष्टिकोण बनाए रखते हैं क्योंकि वे आधुनिक शिक्षा के संपर्क में नहीं आए हैं। इसलिए, एक ही सामाजिक समस्या पर हमारा विविध या विपरीत दृष्टिकोण हो सकता है।
19. ‘आज लोक सेवाओं में वस्तुनिष्ठता एवं निष्ठा समय की मांग है।’ कथन को सिद्ध कीजिये ।
उत्तरः समर्पण स्वयं के सामने सेवा की भावना में प्रतिबद्धता का गुण है। भारत को बदलने का कार्य इतना बड़ा है कि उसे उच्च गुणवत्ता वाले प्रशासकों की आवश्यकता है जो कार्य के प्रति समर्पित हों। लोगों की पूरी निस्वार्थता और निष्पक्षता से सेवा करने का समर्पण होना चाहिए। किसी कर्तव्य या उद्देश्य विचार या क्रिया के प्रति समर्पित या निष्ठावान होना लोगों की श्रेष्ठता है। समर्पण व्यक्ति का महत्वपूर्ण व्यक्तित्व गुण है।
संगठनात्मक ढांचे में, वफादार कर्मचारी संगठनात्मक लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में काम करते हैं। समर्पण प्रेरणा की कमी के माध्यम से व्यक्ति को आगे ले जाएगा। प्रेरणा की कमी होने पर अभिनय जारी रखने की उनकी क्षमता है। कुछ व्यवसाय ऐसे हैं, जिनमें कर्मचारी अपना जीवन सार्वजनिक सेवा के लिए समर्पित कर देते हैं, यहाँ तक कि अपने निजी जीवन और आराम का त्याग भी करते हैं ।
तटस्थता, वस्तुनिष्ठता का गुण है। विज्ञान में और निर्णय लेने की प्रक्रियाओं में एक वस्तुनिष्ठ दृष्टिकोण विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जो बड़ी संख्या में लोगों (जैसे राजनीति, नेक्रोक्रेसी) को प्रभावित करता है। कुछ परिस्थितियों में, एक वस्तुनिष्ठ दृष्टिकोण अप्रबंधनीय होता है क्योंकि लोग स्वाभाविक रूप से एक पक्षपाती, स्वार्थी दृष्टिकोण अपनाएंगे। यानी वे उन विचारों और तथ्यों का चयन करेंगे जो उनके अपने विचारों और तथ्यों से सहमत हों ।
सार्वजनिक सेवाओं में निष्पक्षता बनाए रखने के लिए प्रशासकों को साक्ष्य के आधार पर मंत्रियों को सलाह सहित सूचना और सलाह प्रदान करनी चाहिए और विकल्पों और तथ्यों को सटीक रूप से प्रस्तुत करना चाहिए। उन्हें मामले के गुण-दोष के आधार पर निर्णय लेना चाहिए। जहां भी जरूरत हो, उन्हें विशेषज्ञ और पेशेवर सलाह का ध्यान रखना चाहिए ।
20. राजीव एक प्रवासी श्रमिक था । एक दिन जब वह साइकिल से रोड पर जा रहा था, तो एक कार ने उसकी साइकिल को धक्का मार दिया। राजीव ने कार चालक को कार से बाहर खींचकर निकाला तथा उसे गलियाँ देने लगा। कार चालक ने एक छुरा निकाला तथा छुरे से उस पर तीन-चार बार वार ( घोंप ) कर वहाँ से भाग गया। तमाशबीनों ने राजीव को अस्पताल पहुँचाने में देर करने तथा अत्यधिक रक्तस्राव के कारण उसकी मृत्यु हो गई । यदि राजीव के स्थान पर आप होते, तो कार चालक की इस गैर-जिम्मेदार ड्राइविंग के प्रति आप क्या करते? इस प्रकार की सड़क दुर्घटनाओं तथा दुर्घटना पीड़ितों के प्रति लोग बहुधा उदासीन या निष्क्रिय अभिवृति का प्रदर्शन करते हैं। इसके कारणों की विवेचना कीजिए तथा इसके निवारण हेतु उपायों को सुझाइए। 
उत्तर –अगर मैं राजीव की जगह होता तो पूरी स्थिति को समझने की कोशिश करता कि कार ने मेरी साइकिल को क्यों और कैसे धक्का दिया? क्या ड्राइवर ने जान-बूझकर मुझे धक्का दिया या यह दुर्घटनावश हुआ ? यह तथ्य कि ड्राइवर ने मुझे धक्का देकर रोका,।यह दर्शाता है कि शायद उसने गलती से ऐसा किया था ।
ड्राइवर द्वारा गलतियाँ करने के कई कारण हो सकते हैं; जैसे- खराब गुणवत्ता वाली सड़क, संकरी सड़क, कार में कुछ यांत्रिक खराबी, ड्राइवर का थका हुआ और नींद में होना। मैं इनमें से किसी भी संभावना से इंकार नहीं कर सकता था।
अगर ड्राइवर ने मुझे गलत नियत से मारा होता तो वह मुझे गाली-गलौज और मारपीट तक का मौका नहीं देता। वह आसानी से भाग सकता था और मैं उसका नंबर नोट करने के अलावा कुछ नहीं कर सकता था। इसके अलावा, अगर ड्राइवर की नियत गलत होती तो वह मुझे इतना जोर से मारता कि मुझे गाली देने का भी मौका नहीं मिलता। ऊपर बताए गए इन सभी कारणों से मैंने ड्राइवर को अपनी लापरवाही और लापरवाही से गाड़ी चलाने के बारे में समझाने का मौका दिया होता । यह काफी संभव है कि ड्राइवर ने मुझे इसका कारण समझाया होता और मैंने भविष्य में और अधिक सावधान रहने की विनम्र चेतावनी के साथ उसके कारण की सराहना की होती ।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *