वर्तमान काल सूचना प्रौद्योगिकी (IT) का युग है । यह किस प्रकार सामान्य भारतीय व्यक्ति को प्रभावित कर रहा है ?

वर्तमान काल सूचना प्रौद्योगिकी (IT) का युग है । यह किस प्रकार सामान्य भारतीय व्यक्ति को प्रभावित कर रहा है ?

( 43वीं BPSC / 2001 )
उत्तर – देश में उदारीकरण की प्रक्रिया के बाद से हमारे आर्थिक एवं तकनीकी विकास ने काफी गति पकड़ी है। आधुनिक प्रौद्योगिकी के फायदे सभी क्षेत्रों में हुए हैं, सूचना प्रौद्योगिकी उनमें से एक है जिसने आम से लेकर खास, सभी के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाया है।
सूचना प्रौद्योगिकी ने पारंपरिक रोजगार के साधनों में व्यापक सुधार एवं विकास किया है। कृषि, उद्योग एवं सेवा क्षेत्र में सूचना-प्र – प्रौद्योगिकी से काफी विकास हुआ है। IT एक नए क्षेत्र के रूप में भी उभरा है जो रोजगार सृजन की दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण है। सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकी का हमारे देश में तेजी से विकास हुआ है। हम इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण निर्यातक हैं। सूचना प्रौद्योगिकी के फलस्वरूप भारत में आउटसोर्सिंग क्षेत्र में काफी प्रगति हुई है एवं इस क्षेत्र में बड़ी संख्या में युवाओं को रोजगार प्राप्त हुआ है।
कम्प्यूटरीकरण एवं इंटरनेट के प्रयास से Automation प्रणालियों का प्रयोग हो रहा है जिससे उत्पादन, विवरण दोनों में सुधार एवं विकास हुआ है। रेलवे, एयरलाइंस एवं अन्य परिवहन प्रणालियों के सुविधाओं के विकास में इनका प्रयोग किया जा रहा है।
सूचना-प्रौद्योगिकी का उपयोग शिक्षा के क्षेत्र में व्यापक तौर पर हो रहा है। इंटरनेट सूचना एवं ज्ञान के विशाल भंडार हैं। इसके माध्यम से हम विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में जान सकते हैं। लगभग सभी मंत्रालयों के अपने वेबसाइट हैं जो अद्यतन जानकारी उपलब्ध कराते हैं। साथ ही Wikipidia जैसे वेबसाइट वृहत ज्ञानकोष का कार्य करते हैं जो दुनिया की महत्वपूर्ण घटनाओं एवं सूचनाओं का एक वृहत संकलन रखते हैं। विभिन्न प्रकार के वैज्ञानिक शोध, पुस्तकों, मनोरंजन के साधन इंटरनेट के माध्यम से उपलब्ध हैं। कुछ सोशल साइट, जैसे- Whatapp, Facebook, Orkut आदि ने दुनियां को मानो छोटा करके रख दिया हो ।
सूचना-प्रौद्योगिकी प्रशासन के क्षेत्र में भी अति-महत्वपूर्ण है। आज e-Governance का दौर आ चुका है जिसने उच्च अधिकारियों अथवा मंत्रियों की पहुंच गांवों तक कर दी है। दूर-दराज के गांव में बैठा व्यक्ति भी सरकारी योजनाओं के बारे में जान सकता है, इससे प्रशासनिक कार्य भी काफी आसान हो रहा है।
विभिन्न सरकारी कार्य एवं रेगूलेशन काफी आसान हो गया है, जैसे- वाहनों के पंजीकरण की जानकारी, ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना, भूमि अभिलेख, ऋणों की जानकारी आदि कम्प्यूटर अथवा इंटरनेट के माध्यम से आसान हो गया है। सूचना – तकनीक के प्रयोग से चिकित्सा, इंजीनियरिंग एवं विज्ञान की अन्य शाखाओं के अनुसंधान एवं विकास में जबरदस्त फायदा हुआ है।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *