19वीं सदी में जनजातीय प्रतिरोध की विशेषताओं की समीक्षा कीजिए, उपयुक्त उदाहरण सहित । उनकी असफलता के कारण बताइए।
19वीं सदी में जनजातीय प्रतिरोध की विशेषताओं की समीक्षा कीजिए, उपयुक्त उदाहरण सहित । उनकी असफलता के कारण बताइए।
(64वीं BPSC/2019 )
अथवा
19वीं सदी तक जनजातीय क्षेत्रों में अंग्रेजों के आधिपत्य और उनके संसाधनों के दोहन शोषण के कारण जनजातीयों में उपजे प्रतिरोध के कारण उपजे विभिन्न आंदोलनों पर प्रकाश डालें। आंदोलन से उभरें कुछ जनजातीय नेताओं का उल्लेख करें।
अथवा
जमींदारों और महाजनों के खिलाफ लड़ी गई कुछ स्थानीय विद्रोहों पर भी प्रकाश डालें।
अथवा
असफलता के मूल कारणों का उल्लेख करें
उत्तर- 19वीं शताब्दी में विदेशी शासन और उसके परिचारक बुराइयों के खिलाफ कई जनजातीय विद्रोह हुए। खोई हुई स्वतंत्रता, स्थानीय स्वायत्तता में विदेशी घुसपैठ, प्रशासनिक नवाचारों की शुरूआत, भूमि की अत्यधिक मांग आदि ऐसे आदिवासी विद्रोहों के पीछे प्रमुख कारण थे। आदिवासी विद्रोह की विशेषताओं को निम्नानुसार वर्णित किया जा सकता है : –
1857 से पूर्व
इस दौरान भारत में 20 से अधिक बड़े और छोटे आदिवासी विद्रोह हुए थे। ये विद्रोह तात्कालिक कारकों के परिणाम थे और विद्रोह की प्रकृति में मूलरूप से स्थानीयकृत थे, उदाहरण के लिए -‘हो’ एवं ‘मुंडा’ विद्रोह, छोटानागपुर क्षेत्र में उत्पन्न हुए विद्रोह, राजमहल पहाड़ियों में संथाल, असम में ‘अहोम’ विद्रोह, खासी पहाड़ी में ‘खासी’ विद्रोह, आदि ।
1. इस अवधि के दौरान, आदिवासियों के पास भारत में ब्रिटिश शासन के मूल चरित्र के बारे में उचित समझ का अभाव था। इसलिए, शुरूआत में उन्होंने अपने उत्पीड़कों, भूस्वामियों, महाजनों और स्थानीय अधिकारियों को निशाना बनाया।
2. ये आदिवासी आंदोलन शुरूआती दौर में छोटे-छोटे टोलियों में बिखरे हुए थे। इनके पीछे न तो उचित संगठन था और न ही उचित कोई योजना |
3. अधिकांश आदिवासी विद्रोह प्रकृति में गैर-प्रगतिशील और पिछड़े दिख रहे थे। उन्होंने पुराने तरीकों को स्थापित करने की कोशिश की, चाहे वे स्थानीय आदिवासी रीति-रिवाज हो अथवा जमींदारी परस्त – उनके संरक्षकों के साथ उनके पारंपरिक रिश्तों के रूप में हों।
1857 के बाद
1857 के बाद भी काफी हद तक आदिवासी आंदोलन का बड़ा स्वरूप वही रहा, लेकिन उनका दृष्टिकोण बदलने लगा। अंग्रेजों, जमींदारों, मनी-लेंडर्स और बाहरी लोगों के बीच सांठ-गांठ को आदिवासी समझने लगे। उदाहरण के लिए बिरसा मुंडा कहते थे- “साहब – साहब एक टोपी ” ( अंग्रेज- जमींदार एक ही हैं । )
1. आदिवासी विद्रोहों ने अपने वैसे करिश्माई नेताओं से नेतृत्व की बागडोर वापस ले ली, जो अक्सर अलौकिक शक्तियों के अधिकारी होने का दावा करते थे। उदाहरण के लिए – संथाल विद्रोह के बड़े नेताओं में सिद्धू और कान्हो ने अपने समर्थकों से कहा कि “कोई भी हथियार उन्हें नहीं मार सकता । ” इसी तरह बिरसा मुंडा ने अपने अनुयायियों से कहा कि “सिंह बोंगा ( आदिवासी भगवान) उनके सपने में आए और उन्होंने अंग्रेजों से लड़ने के लिए कहा। ” विद्रोहियों ने सतयुग और धर्मयुग की अवधारणाओं को आदिवासी आंदोलनों में अंधविश्वासी स्वरूप का निरूपण किया गया।
2. आदिवासियों के विद्रोह ने एक अनूठी सांस्कृतिक पहचान को ध्वस्त कर दिया जो प्रकृति में विशिष्ट थी। एक जनजाति का अपना नियम, प्रथा और परंपरा है,
जिसमें प्रवेश करना बाहरी लोगों के साथ-साथ विदेशियों के लिए भी नुकसानदायी थी। आदिवासी पहचान ही भारत में आदिवासी विद्रोह का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा था ।
3. अधिकांश आदिवासी विद्रोह बाहरी लोगों के खिलाफ संचालित किए गए थे। लेकिन इस आंदोलन में स्थानीय महाजनों और जमींदारों के शोषण का विरोधस्वरूप उनके बही-खातों में रिकॉर्ड दस्तावेजों को जलाना आदिवासियों के मुख्य लक्ष्य थे।
आदिवासी विद्रोह की विफलता के मुख्य कारण इस प्रकार हैं:
1. अंग्रेजों के आधुनिक हथियार और सैन्य क्षमता – यह आदिवासी आंदोलनों की विफलता का सबसे प्रमुख कारण था। आधुनिक हथियारों और अनुशासित सेना से लैस अंग्रेजी सेना ने आदिम और अप्रशिक्षित आदिवासियों के असंगठित एवं पारंपरिक लड़ाई वाले आंदोलन को को आसानी से दबा दिया, जो तलवार, धनुष-बाण, हाथ की कुल्हाड़ी आदि से लड़ रहे थे। यह अपने सबसे अच्छे स्थान पर एक झड़प थी जहां अंग्रेजों की जीत आसान थी। उदाहरण के लिए संथाल विद्रोह में हजारों संथाल ड्रम की
थाप पर एकत्र हुए जहां उन्हें बिना किसी मुकाबले के अंग्रेजों द्वारा गोली मार दी गई ।
2. आदिवासी विद्रोहों की प्रकृति – चूंकि आदिवासी विद्रोह पिछड़े, स्थानीय और प्रकृति में बिखरे हुए थे, इसलिए वे इस नवीन आंदोलन में संगठित और मजबूत नहीं हो पाए। इन आंदोलनों के नेताओं के पास शासन और उनके जनजाति के विकास के बारे में कोई भविष्य की योजना नहीं थी। इसमें विफलता के पीछे आदिवासी समाजों के भीतर निहित अंधविश्वास और नशा जैसे कमजोरी ने भी अपनी भूमिका निभाई।
3. जनसमर्थन की कमी – आदिवासियों के अलग-थलग स्वभाव के कारण, उन्हें शेष भारतीय समाज के साथ-साथ राष्ट्रीय नेताओं से भी कोई समर्थन नहीं मिला। उनकी अशांति को अक्सर सैन्य समस्या के रूप में देखा जाता था और आम तौर पर आम लोग आदिवासी मुद्दों से अनभिज्ञ और उदासीन थे।
यद्यपि आदिवासियों ने अपनी भूमि और रीति-रिवाजों की हिफाजत के लिए बहादुरी से लड़ाई ली फिर भी उनके प्रयास कम फलदायी रहे, क्योंकि अंग्रेजों की रणनीति अधिक कारगर साबित हुई। इसलिए, यह कहा जा सकता है कि 19वीं सदी में जनजातीय विद्रोह कई मोर्चों पर भले ही असफल रहा, इसके बावजूद भावी आंदोलनों के लिए आधार स्तंभ बनकर मील का पत्थर साबित हुआ और उनका संघर्ष व्यर्थ नहीं गया।
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