यू.पी.पी.एस.सी. 2020 मुख्य परीक्षा सामान्य अध्ययन हल प्रश्न-पत्र – 2

यू.पी.पी.एस.सी. 2020 मुख्य परीक्षा सामान्य अध्ययन हल प्रश्न-पत्र – 2

खंड – अ
1. न्यायिक सक्रियतावाद की व्याख्या कीजिये तथा भारत में कार्यपालिका एवं न्यायपालिका के पारस्परिक सम्बन्धों पर इसके प्रभाव का मूल्यांकन कीजिये।
उत्तरः न्यायिक सक्रियतावाद को एक न्यायिक दर्शन के रूप में परिभाषित किया गया है जो न्यायाधीशों को प्रगतिशील और नई सामाजिक नीतियों के पक्ष में पारंपरिक उदाहरण से हटने के लिए प्रेरित करता है। न्यायिक सक्रियतावाद विभिन्न तरीकों से हो सकती है, जैसे:
> विधायिका द्वारा अधिनियमित कानून की न्यायिक समीक्षा |
> जनहित याचिका के रूप में।
> संविधान में विभिन्न कानूनों की न्यायिक व्याख्या।
न्यायिक सक्रियता के संदर्भ में, कार्यपालिका और न्यायपालिका के संबंध को अक्सर “न्यायिक अतिशयता” के संदर्भ में समझाया जाता है। भारत के संविधान ने न्यायपालिका और कार्यपालिका के बीच शक्तियों के पृथक्करण को स्पष्ट रूप से परिभाषित और सीमांकित किया है। हालाँकि, न्यायपालिका की अक्सर कार्यपालिका की शक्तियों को रोकने और कार्रवाई के क्षेत्र में हस्तक्षेप करने के लिए आलोचना की जाती है। उदाहरण के लिए, श्रम नीति से संबंधित मामलों में, पर्यावरणीय और पारिस्थितिक मुद्दे न्यायपालिका अक्सर कार्यपालिका को निर्धारित करने के लिए अपने क्षेत्र से आगे निकल जाती है।
विशेष टिप्पणी: न्यायिक सक्रियता के उदाहरण:
1. गोलकनाथ वाद 1967 में, सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अनुच्छेद 368 संविधान में संशोधन करने की प्रक्रिया प्रस्तुत करता है, लेकिन संसद को संविधान में संशोधन करने की शक्ति प्रदान नहीं करता है।
2. केशवानंद भारती मामले में सुप्रीम कोर्ट ने संविधान की मूल संरचना को परिभाषित किया और यह माना कि किसी भी संशोधन के माध्यम से मूल संरचना में बदलाव नहीं किया जा सकता है।
3. 2G घोटाले में, SC ने 8 दूरसंचार कंपनियों को आवंटित किए गए 122 टेलीकॉम लाइसेंस और स्पेक्ट्रम इस आधार पर रद्द कर दिया कि आवंटन की प्रक्रिया त्रुटिपूर्ण थी।
न्यायिक अतिशयता का एक उदाहरण मिलता है जब सुप्रीम कोर्ट ने न्यायाधीशों के चयन में भारत के राष्ट्रपति में संवैधानिक रूप से निहित शक्ति को समाप्त कर दिया। “न्यायिक सक्रियता” और “न्यायिक अतिशयता” के बीच अंतर की स्वीकृति एक संवैधानिक लोकतंत्र के सुचारू कामकाज के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसकी मूल विशेषताओं के रूप में शक्तियों का पृथक्करण होता है।
2. ‘भारत का राष्ट्रपति तानशाह नहीं बन सकता।” समझाइये। 
उत्तरः भारतीय संवैधानिक ढांचे में राष्ट्रपति राज्य का प्रमुख होता है जबकि प्रधानमंत्री सरकार का प्रमुख होता है।
सर्वोच्च न्यायालय का यह सुसंगत विचार है कि संविधान के तहत राष्ट्रपति का पद ब्रिटिश संसदीय प्रणाली के तहत क्राउन (ब्रिटिश राजशाही) की स्थिति के समान है। अनुच्छेद 74 (1) प्रावधान प्रस्तुत करता है कि प्रधानमंत्री के साथ उनके कार्यों के निष्पादन में सहायता और सलाह के लिए प्रधानमंत्री के साथ एक परिषद होगी । इसलिए भारतीय राष्ट्रपति एक औपचारिक प्रमुख है जो मंत्रिपरिषद की सलाह के विपरीत कुछ नहीं कर सकता है और न ही उसकी सलाह के बिना कुछ कर सकता है । दूसरे, सत्ता के किसी भी दुरुपयोग के मामले में राष्ट्रपति को महाभियोग के माध्यम से संसद द्वारा पद से हटाया जा सकता है।
भारतीय राष्ट्रपति राष्ट्र का प्रमुख होता है, लेकिन कार्यपालिका का नहीं । वह राष्ट्र का प्रतिनिधित्व करता है लेकिन राष्ट्र पर शासन नहीं करता है ।
विशेष टिप्पणी: भारतीय लोकतंत्र में राष्ट्रपति की एक महत्वपूर्ण भूमिका है। निष्पक्ष और दलगत राजनीति से ऊपर होने के कारण वह प्रधानमंत्री के फैसलों पर अपना प्रभाव डालता है । इसके अलावा राष्ट्रपति के पास कई विधायी, कार्यकारी और न्यायिक शक्तियां हैं जो उसके लिए विशिष्ट हैं। इसलिए राष्ट्रपति का पद भारतीय लोकतांत्रिक व्यवस्था में एक महत्वपूर्ण स्तंभ है, हालांकि किसी भी मामले में भारतीय राष्ट्रपति एक तानाशाह के रूप में नहीं उभर सकता है क्योंकि उसकी शक्तियों को पर्याप्त नियंत्रण और संतुलन मिला हुआ है।
3. भारत में सहकारी संघवाद को बढ़ावा देने में अन्तर-राज्यीय परिषद की भूमिका का आलोचनात्मक विश्लेषण कीजिये।
उत्तर : भारतीय संविधान शासन को एक संरचना प्रदान करता है जो मूल रूप से प्रकृति में संघीय है। एक संघीय प्रणाली को सरकार के विभिन्न स्तरों के बीच अन्त सम्बन्ध की आवश्यकता होती है।
संविधान के अनुच्छेद 263 में अंतर-राज्यीय परिषद (ISC) की स्थापना का प्रावधान है। इसलिए ISC का गठन 1990 में सरकारिया आयोग की सिफारिश पर किया गया था। अंतर-राज्यीय परिषद, केंद्र-राज्य के बेहतर सहयोग को सुनिश्चित करने और केंद्र-राज्य या अंतर-राज्य के मुद्दों को हल करने के लिए अनिवार्य है। अंतर-राज्यीय परिषद, केंद्र और राज्यों के बीच मतभेदों को सुलझाने में एक सुरक्षा वाल्व के रूप में कार्य करता है। इसके अलावा यह राज्यों के लिए सौदेबाजी मंच के रूप में भी कार्य करता है।
हालाँकि, इसका बड़े पैमाने पर कम उपयोग किया गया है। यह तर्क दिया जाता है कि अंतर-राज्यीय परिषद एक सक्रिय अंतर-सरकारी मंत्र के रूप में उभरने में काफी हद तक विफल रही है।
विशेष टिप्पणी: जिस ISC को एक वर्ष में तीन बार बैठक करने का प्रस्ताव था, वह 28 वर्षों में केवल 12 बार ही बैठक आयोजित किया है। ISC को पुंछी आयोग की सिफारिशों को लागू करने के लिए कार्यकारी पर नैतिक दबाव डालने की जरूरत है। एक अन्य महत्वपूर्ण मुद्दा जीएसटी के कार्यान्वयन के बाद कर विचलन है।
बहुदलीय गठबंधन की राजनीति में ISC के महत्व की और कम कर दिया गया क्योंकि केंद्रीय मंत्रिमंडल स्वयं एक प्रकार का अंतर-सरकारी मंच बन गया है। 2014 में केंद्र में एकदलीय बहुमत वाली सरकार की वापसी ने संघीय ढांचे के सामंजस्यपूर्ण काम के लिए अंतर-सरकारी तंत्र को मजबूत करने की आवश्यकता को व्यक्त किया है।
4. ‘अनुच्छेद 32 भारत के संविधान की आत्मा है।’ संक्षेप में व्याख्या कीजिये। 
उत्तर: अनुच्छेद 32, संविधान के भाग III के अंतर्गत आता है, जिसमें नागरिक मौलिक अधिकार शामिल हैं। अनुच्छेद 32 एक पीड़ित नागरिक के मौलिक अधिकारों के प्रवर्तन के लिए उपाय करने का अधिकार देता है।
यह एक व्यक्ति को सर्वोच्च न्यायालय से संपर्क करने की अनुमति देता है, यदि वह मानता है कि उसे या उसके मौलिक अधिकारों का उल्लंघन किया गया है या उन्हें लागू करने की आवश्यकता है।
डॉ. अंबेडकर ने अनुच्छेद 32 को संविधान का सबसे महत्वपूर्ण अनुच्छेद कहा है। उनके अनुसार “यह संविधान की आत्मा है और इसका हृदय है”।
सर्वोच्च न्यायालय ने माना है कि अनुच्छेद 32 संविधान की एक मूल विशेषता है। इसलिए इसे संविधान में संशोधन के माध्यम से निरस्त या दूर नहीं किया जा सकता है। अनुच्छेद 32 मौलिक अधिकारों के प्रवर्तन के लिए निर्देश आदेश या रिट जारी करने के लिए सर्वोच्च न्यायालय को शक्ति देता है।
विशेष टिप्पणी: अनुच्छेद 32 के तहत सुप्रीम कोर्ट बंदी प्रत्यक्षीकरण, परमादेश, उत्प्रेषण-लेख, निषेध और अधिकार-पृच्छा के रिट जारी कर सकता है। अनुच्छेद 226 बंदी प्रत्यक्षीकरण, परमादेश, उत्प्रेषण- लेख, निषेध और अधिकार पृच्छा के लिए एक उच्च न्यायालय को अधिकार देता है।
5. उत्तर प्रदेश में ग्रामीण विकास हेतु गैर-सरकारी संगठनों (N.G.Os.) की भूमिका का परीक्षण कीजिए। 
उत्तरः गैर-सरकारी संगठन (N.G.O.) उत्तर प्रदेश में सामाजिक विकास और कल्याणकारी योजनाओं का एक अभिन्न अंग हैं।
ग्रामीण क्षेत्रों के समग्र विकास के लिए कई गैर-सरकारी संगठन सूक्ष्म वित्त, सूक्ष्म बीमा और सूक्ष्म उद्यमिता गतिविधियों में शामिल हैं।
चूंकि गैर-सरकारी संगठन अपना वित्त उत्पन्न करते हैं, इसलिए उनके पास ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर विश्वसनीयता और पहुंच है। इसके अलावा गैर-सरकारी संगठन कई सामुदायिक विकास कार्यक्रमों में शामिल हैं।
N.G.O. वस्तु विपणन के लिए गांवों और सरकार के बीच सीधे संपर्क के रूप में काम करते हैं। N.G.O. सरकार की नीति नियोजन में भी भाग लेते हैं क्योंकि वे ग्रामीण विकास की वास्तविक बाधाओं के बारे में बेहतर जानते हैं।
इसलिए गैर-सरकारी संगठन उत्तर प्रदेश के ग्रामीण विकास में एक विविध भूमिका निभा रहे हैं और उन्हें सरकार और नागरिक समाज द्वारा बेहतर सहयोग की आवश्यकता है। विशेष टिप्पणी: उत्तर प्रदेश में देश में सबसे ज्यादा गैर-सरकारी संगठन (5.5 लाख से अधिक) हैं। गैर-सरकारी संगठन वंचित और शोषित लोगों की आवाज़ के रूप में काम करते हैं और न्याय तक पहुँचने में मदद करते हैं। N.G.O. आम कार्यक्रमों को बढ़ावा देकर ग्रामीण क्षेत्रों में जाति विभाजन की खाई को पाटता है।
6. सरकारी नीतियों के सन्दर्भ में सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी की भूमिका का मूल्यांकन कीजिये |  
उत्तर: शासन में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (ICT) के अनुप्रयोग को आमतौर पर ई-गवर्नेस के रूप में जाना जाता है। ICT स्मार्ट प्रशासन को सरल, नैतिक, जवाबदेह, उत्तरदायी और पारदर्शी शासन द्वारा सक्षम बनाता है। सरकारी नीतियों में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी का उपयोग निम्न के लिए होता है:
> सरकारी नीतियों का कुशल प्रबंधन।
> लागत में कमी और राजस्व वृद्धि।
> सरकारी सेवाओं की बेहतर उपलब्धता और दक्षता
> प्रशासन में कम भ्रष्टाचार ।
> प्रशासन में कम पदानुक्रम।
> सूचना प्रसार के माध्यम से नागरिकों का सशक्तिकरण ।
> नागरिकों की समस्याओं और सुझावों के लिए सरकार की प्रभावी जवाबदेही का आश्वासन देते हुए पारदर्शिता और जवाबदेही ।
> सरकारी नीतियों का त्वरित निष्पादन और कार्यान्वयन ।
वैश्विक महामारी (कोविड-19) के मद्देनजर यह ICT संचालित समाधान ही था जो सरकार के सुचारू कामकाज और सरकारी नीतियों को लागू करने में मदद करता था। विशेष टिप्पणी: ICT के बेहतर उपयोग के लिए इक्कीसवीं सदी में एक प्रभावी और अच्छी तरह से शासित देश के रूप में उभरने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी के निम्न 6 C पर ध्यान देने की आवश्यकता है:
1. कंप्यूटर सघनता (Computer density)
2. संचार (Communication)
3. कनेक्टिविटी (Connectivity)
4. साइबर कानून (Cyber laws)
5. लागत (Cost)
6. सामान्य समझ (Common sense)
7. भारत में मानव संसाधन प्रबन्धन से सम्बन्धित विभिन्न पहलुओं का विश्लेषण कीजिये। 
उत्तरः भारत में मानव संसाधन की भूमिका व्यवसाय की वृद्धि में रणनीतिक भागीदार के लिए वेतन भुगतान और जनशक्ति के प्रबंधन की भूमिका से विकसित हुई है।
मानव संसाधन प्रबंधन ने विकास पहलुओं पर अधिक ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया है। इसका उद्देश्य कर्मचारी मांगों और संगठनात्मक आवश्यकताओं के बीच सामंजस्यपूर्ण संतुलन बनाना है।
> मानव संसाधनों के प्रबंधन में विभिन्न पहलू शामिल हैं:
> प्रतिभा में निवेश
> कर्मचारी विकास पर अधिक जोर
> कार्यबल को प्रेरित करना
> मानव संसाधन में प्रौद्योगिकी का उपयोग
> प्रतिस्पर्धात्मक विकास
> कार्य संतुलन
> मांग- आपूर्ति की खाई को पाटना आदि।
विभिन्न गरीबी उन्मूलन, शहरी मलीन बस्ती विकास और ग्रामीण विकास कार्यक्रमों आदि के माध्यम से लोगों के सामाजिक-आर्थिक उत्थान ने भी मानव संसाधनों में सुधार के लिए योगदान दिया है, जैसे- स्टार्टअप इंडिया, स्टैंडअप इंडिया, दीन दयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना इत्यादि ।
8. महामारी के दौरान श्रम प्रवास के परिप्रेक्ष्य में अपनी अर्थव्यवस्था को गति देने के उद्देश्य से बहुराष्ट्रीय कम्पनियों को आकर्षित करने में उत्तर प्रदेश के प्रयासों का परीक्षण कीजिये।
उत्तर : महामारी और अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध के मद्देनजर कई वैश्विक कंपनियां चीन से अपनी सोर्सिंग की समीक्षा कर रही हैं। लॉकडाउन के बाद, लगभग 3.8 मिलियन प्रवासी मजदूर और श्रमिक अन्य राज्यों से उत्तर प्रदेश लौट आए हैं। इस पृष्ठभूमि में उत्तर प्रदेश सरकार ने चीन से बाहर निकलने वाली वैश्विक फर्मों को आकर्षित करने के लिए कई उपाय किया
 है ।
भारत के “आत्मनिर्भर भारत” आह्वान के साथ, उत्तर प्रदेश सरकार ने उद्योगों को लाने के उद्देश्य से एक नई निवेश नीति को मंजूरी दी।
उत्तर प्रदेश सरकार ने निवेश को आकर्षित करने के लिए एक आर्थिक टास्क फोर्स का गठन किया है और आगे बढ़ने वाली कंपनियों के लिए आर्थिक पैकेजों की भी घोषणा की है। यह राज्य वस्तु एवं सेवा कर (SGST) को 200-300 प्रतिशत पूंजी निवेश से प्रतिपूर्ति करने का वादा करता है।
सरकार की क्षेत्र विशिष्ट नीतियां सकारात्मक परिणाम दे रही हैं और सबसे चुनौतीपूर्ण अवधि के दौरान भी उत्तर प्रदेश ने 50,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश आकर्षित किया है।
विशेष टिप्पणी: पिछड़े पूर्वी उत्तर प्रदेश और बुंदेलखंड क्षेत्र सरकार की नई नीति के मूल क्षेत्र हैं। उत्तर प्रदेश में 90 लाख से अधिक MSME हैं और बहु – राष्ट्रीय कंपनियों के निवेश से राज्य से पलायन करने वाले श्रमिकों के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध हो सकते हैं।
एफडीआई को आकर्षित करने के लिए उत्तर प्रदेश के प्रयास को सकारात्मक प्रतिक्रिया देने वाली फर्मों में लॉकहीड मार्टिन, एडोब इंक, हनीवेल, बोस्टन साइंटिफिक, सिस्को सिस्टम, फेडएक्स आदि शामिल हैं।
कनाडा ने जेवर हवाई अड्डे के आसपास 1000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश का प्रस्ताव दिया है।
जर्मन फुटवियर ब्रांड वॉन वेलक्स, जो चीन से बाहर स्थानांतरित हो गया है, ने आगरा में फुटवियर इकाई स्थापित करने का फैसला किया है।
9. भारत की प्रवासी नीति क्या है ? वर्तमान में भारतीय प्रवासियों के समक्ष क्या चुनौतियाँ हैं ? 
उत्तर : भारत की प्रवासी नीति राजीव गांधी के शासन के दौरान अस्तित्व में आई थी, जो राष्ट्र निर्माण में भाग लेने के लिए विदेशों से भारतीयों को आमंत्रित किया है । इसके बाद PIO कार्ड, OCI कार्ड, प्रवासी भारतीय दिवस और विदेशों से भारतीय नागरिकों के लिए मतदान के अधिकार दिए गए। वर्तमान सरकार ने 2016 में प्रवासी भारतीयों के लिए “ भारत को जानिए कार्यक्रम शुरू किया है। “
भारतीय प्रवासियों के समक्ष प्रमुख चुनौतियां:
> नागरिकताः अधिकांश भारतीय प्रवासी अपनी भारतीय नागरिकता को बरकरार रखना चाहते हैं।
> कांसुलर मुद्दे: सीमा शुल्क और आव्रजन अधिकारियों द्वारा अवैध संतुष्टि की मांग और गलत आचरण ।
> सांस्कृतिक खतराः भारतीय प्रवासी अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत सांस्कृतिक पहचान को बनाए रखने के लिए इच्छुक हैं।
> निताकत कानून: इसका उद्देश्य सऊदी अरब में स्थानीय लोगों द्वारा विदेशी श्रमिकों के एक बड़े हिस्से को प्रतिस्थापित करना है।
> नस्लीय हमले: ऑस्ट्रेलिया और यूरोप में नस्लीय हिंसा की हालिया घटनाएं एक बड़ी चिंता है।
विशेष टिप्पणी: भारत के पास दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा प्रवासी नागरिक हैं। ग्लोबल माइग्रेशन रिपोर्ट 2020 के अनुसार, भारत दुनिया भर में 17.5 मिलियन प्रवासियों के साथ अंतरराष्ट्रीय प्रवासियों की उत्पत्ति का सबसे बड़ा देश बना हुआ है। भारत को इसके सकल घरेलू उत्पाद का 3.4% तक 78.6 बिलियन डॉलर का उच्चतम प्रेषण (भेजी हुई राशि) प्राप्त हुआ।
10. भारत – अमेरिका “2 + 2 मंत्रीस्तरीय संवाद” पर टिप्पणी कीजिये।
उत्तरः  2 + 2 मंत्रिस्तरीय संवाद भारत और अमेरिका के बीच उच्चतम स्तर का संस्थागत प्रणाली है। दोनों देशों के रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री / सचिव बातचीत में भाग लेते हैं। तृतीय भारत-अमेरिका 2 + 2 मंत्रिस्तरीय संवाद हाल ही में नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। वार्ता के प्रमुख परिणाम निम्न हैं:
> LAC में चल रहे गतिरोध की पृष्ठभूमि में अमेरिका ने अपनी क्षेत्रीय संप्रभुता का बचाव करते हुए भारत को अपना समर्थन दोहराया।
> संवाद में भारत- प्रशांत क्षेत्र और कोविड 19 महामारी में चीन द्वारा उत्पन्न खतरों को भी संबोधित किया गया।
> भारत ने संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ बुनियादी विनिमय और सहयोग समझौते (BECA) पर हस्ताक्षर किए।
> अफगानिस्तान की स्थिति पर उसकी शांति प्रक्रिया के लिए समर्थन दोहराया गया।
> पारंपरिक भारतीय दवाओं में सहयोग के बारे में आशय पत्र पर हस्ताक्षर किए गए थे।
> सीमा शुल्क डेटा के इलेक्ट्रॉनिक विनिमय पर समझौता ।
विशेष टिप्पणी: भारत द्वारा यूएस, जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ US 2 + 2 मंत्रिस्तरीय संवाद अलग-अलग किया जाता है। यह व्यवस्था द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर उच्च स्तरीय सम्बन्ध बढ़ाने के लिए है। यह दोनों देशों के बीच रणनीतिक, रक्षा और सुरक्षा संबंधों को सबसे आगे रखता है।
BECA दोनों देशों के बीच भू-स्थानिक डेटा और सूचनाओं के आदान-प्रदान को सक्षम करेगा। इससे सटीक प्रहारों में भारत की मिसाइलों की परिशुद्धता में सुधार होगा।
खंड – ब 
11. “लोकहित का प्रत्येक मामला, लोकहित वाद का मामला नहीं होता । ” मूल्यांकन कीजिये। 
उत्तर : लोकहित वाद (PIL) समाज के उपेक्षित, अलग-थलग और वंचित वर्गों की समस्याओं के निवारण के लिए एक मूल्यवान प्रणाली है । लोकहित वाद का मुख्य उद्देश्य ऐसे लोगों के मौलिक अधिकारों की रक्षा करना है जो अदालत का दरवाजा नहीं खटखटा सकते हैं। हालाँकि हाल के समय में सर्वोच्च न्यायालय ने यह पाया कि निजी हित साधने या प्रतिद्वंद्वी उद्योगपति को नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से लोकहित वाद का अंधाधुंध इस्तेमाल किया गया है।
भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश टी. एस. ठाकुर ने कॉरपोरेट प्रतिद्वंद्वियों के साथ स्कोर का निपटारा करने के लिए और व्यक्तिगत प्रतिशोध के लिए पीआईएल के दुरुपयोग के बारे में चिंता व्यक्त की।
अनुच्छेद 32 के तहत सर्वोच्च न्यायालय का अधिकार क्षेत्र सभी समस्यायों के लिए रामबाण नहीं है, बल्कि मौलिक अधिकारों के उल्लंघन का एक उपाय है। पीआईएल का दुरुपयोग काफी उग्र हो गया है और वास्तविक कारणों की पृष्ठभूमि में पुनरावृत्ति हुई है।
वर्तमान में पीआईएल के दायरे में राज्य की लगभग हर गतिविधि शामिल है। इसलिए, न्यायालयों को पीआईएल के निवारण के समय न्याय वितरण और कार्यपालिका और विधायिका डोमेन पर संभावित अतिक्रमण के बीच सूक्ष्म रेखा से अवगत होना चाहिए।
इसलिए भारत के पूर्व अटॉर्नी जनरल, सोली सोराबजी ने ठीक ही कहा है कि “लोकहित का हर मामला लोकहित वाद का मामला नहीं हो सकता है ” ।
12. एक संस्था के रूप में चुनाव आयोग द्वारा वर्तमान में किन-किन समस्याओं का सामना किया जा रहा है? इसके समाधान का भी उल्लेख कीजिये।
उत्तरः वर्तमान समय में एक संस्था के रूप में चुनाव आयोग के समक्ष निम्न समस्याएँ हैं:
> अक्सर ही चुनाव प्रचार के दौरान अभद्र भाषा का बढ़ना।
> चुनाव आयोग पर सत्ता पक्ष के प्रति नरमी बरतने का आरोप, जैसे- 2019 लोकसभा चुनाव के दौरान NAMO TV की शुरुआत, ASAT मिशन का शुभारंभ ।
> आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप सदा ही लगते रहे हैं।
> ईवीएम और वीवीपीएटी को लगातार विभिन्न दलों द्वारा जांच के दायरे में रखा गया है।
> चुनावों में धन और बाहुबल का उपयोग कम नहीं हुआ है।
> चुनाव आयोग को हटाने के लिए महाभियोग की आवश्यकता नहीं है। उन्हें सरकार द्वारा सामान्य ढंग से हटाया जा सकता है जिससे स्वतंत्र रूप से कार्य करने की उनकी क्षमता प्रभावित होती है।
> चुनाव आयोग पर राजनीतिकरण का आरोप लगता है ।
कुछ संभावित समाधान हो सकते हैं, जैसे:
> जनप्रतिनिधित्व अधिनियम-1951 की धारा 126 को प्रिंट मीडिया पर लागू किया जाना चाहिए।
> चुनाव आयोग को भारतीय संविधान के तहत दी गई अपनी शक्तियों को लगातार मजबूत करना चाहिए।
> EC को MCC के निरादर की जाँच करने के लिए अभियान में विविधता लाने चाहिए।
> MCC के उल्लंघन की जाँच के लिए मतदाता जागरूकता बढ़ाना।
इसलिए यह उचित है कि ईसीआई और भारतीय संसद दोनों ही चुनाव आयोग का पुनः अनुसन्धान करें, ताकि लोकतंत्र की आधारशिला अपनी नींव से हिल न सके ।
विशेष टिप्पणी: भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) एक महत्वपूर्ण संस्थान है जो दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र को कार्यात्मक रखने में कामयाब रहा है। यह तर्क दिया जाता है कि आयोग संविधान द्वारा प्रभावी रूप से उस पर दी गई शक्तियों का उपयोग नहीं किया जा रहा है ।
महामारी के बीच चुनाव का आयोजन चुनाव आयोग के द्वार पर नई चुनौतियां लेकर आया है।
13. वित्त आयोग के क्या कार्य हैं? राजकोषीय संघवाद में इसकी उभरती भूमिका की समीक्षा कीजिये। 
उत्तरः संविधान का अनुच्छेद 280 राष्ट्रपति को प्रत्येक पांचवें वर्ष में एक वित्त आयोग का गठन करने का अधिकार देता है। यह मुख्य रूप से केंद्र और राज्यों के बीच वित्तीय संबंधों को संबोधित करने के लिए स्थापित एक संवैधानिक और अर्ध-न्यायिक निकाय है।
वित्त आयोग का मुख्य कार्य भारत के राष्ट्रपति को निम्न बिंदुओं पर सिफारिश प्रस्तुत करना है:
> केंद्र और राज्यों के बीच साझा किए जाने वाले करों की शुद्ध आय का वितरण करना।
> भारत के समेकित कोष से राज्यों को सहयोग अनुदान को नियंत्रित किया जाना।
> स्थानीय निकायों के संसाधनों के पूरक के लिए एक राज्य के समेकित कोष को बढ़ाने के लिए आवश्यक उपाय किया जाना ।
> स्वस्थ वित्त के हित में राष्ट्रपति द्वारा संदर्भित किसी अन्य मामले को संदर्भित किया जाना।
राजकोषीय संघवाद में वित्त आयोग की उभरती भूमिकाः
1. हाल के वर्षों में वित्त आयोग की प्रमुख सरोकारों को संबोधित किया गया है: केंद्र और राज्यों के बीच राजस्व के वितरण में उच्च असंतुलन।
2. राज्यों के बीच क्षैतिज असंतुलन जो विकास के विभिन्न चरणों में थे।
वित्त आयोग का प्रयास राज्यों के बीच विकास के अंतर को कम करना है। कर आय के वितरण का पैमाना केंद्र की 1950 में केंद्र की कुल कर प्राप्तियों के 10% से बदलकर चौदहवें वित्त आयोग की सिफारिशों के बाद 42% हो गया है। यह राजकोषीय संघवाद में वित्त आयोग की उभरती भूमिका और सहकारी संघवाद की भावना को बढ़ावा देने के प्रति इसकी गंभीरता को दर्शाता है।
विशेष टिप्पणीः वित्त आयोग द्वारा की गई सिफारिशें केवल सलाहकार प्रकृति की हैं, इसलिए सरकार के लिए बाध्यकारी नहीं हैं। हालाँकि वित्त आयोग की अधिकांश सिफारिशें सरकार द्वारा स्वीकार की जाती हैं क्योंकि यह एक संवैधानिक संस्था है।
14. भारतीय राजनीति में प्रमुख दबाव समूहों की पहचान कीजिये और भारत की राजनीति में उनकी भूमिका का परीक्षण कीजिए। 
उत्तरः दबाव समूह एक हित समूह होता है जो सरकार या निर्णय लेने वालों पर अपने हितों की पूर्ति के लिए दबाव डालता है। भारत में विभिन्न प्रकार के दबाव समूह चल रहे हैं, जैसे
> पारंपरिक सामाजिक संरचना पर आधारित दबाव समूह: संथान धर्म सभा, पारसी अंजुमन, एंग्लो-इंडियन क्रिसचन एसोसिएशन आदि ।
> जाति समूहः ब्राह्मण सभा, नायर समाज ।
> भाषा समूहः तमिल संघ, अंजुमन-ए टेराकी – ए – उर्दू
> श्रमिक या किसान समूहः अखिल भारतीय ट्रेड यूनियन कांग्रेस, भारतीय मजदूर संघ, किसान सभा
> संस्थागत समूह: सिविल सेवा संघ
> वाणिज्यिक समूह: FICCI, ASSOCHAM
सरकार को प्रभावित करने के लिए दबाव समूह कई तरह के हथकंडे अपनाते हैं। ये मुख्य रूप से संवैधानिक और शांतिपूर्ण होते हैं, जैसे- सत्याग्रह, प्रदर्शन, धरना, हड़ताल, सार्वजनिक सभाओं का आयोजन, मीडिया का उपयोग और जनमत का निर्माण ।
भारतीय राजनीति में उनकी भूमिका अप्रत्यक्ष रूप से बहुत महत्वपूर्ण है, जैसे:
> वे प्रमुख सार्वजनिक मुद्दों पर जनता की राय को बढ़ावा देते हैं, चर्चा व बहस करते हैं और समर्थन जुटाते हैं।
> वे मुख्य रूप से रुचि व्यक्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
> दबाव समूह राजनीतिक समाजीकरण के एजेंट के रूप में कार्य करते हैं अर्थात् वे राजनीतिक प्रक्रिया के प्रति लोगों के झुकाव को प्रभावित करते हैं।
> दबाव समूह विधायी प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
> वे लॉबिंग के माध्यम से प्रशासन से सक्रिय रूप से जुड़े होते हैं।
> दबाव समूह परामर्श के साथ, शासन की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करते हैं ।
15. ई-शासन ने प्रशासनिक तंत्र को किस सीमा तक अधिक नागरिक – केन्द्रित बनाया है? क्या ई-शासन प्रणाली को और अधिक सहभागी बनाया जा सकता है ? 
उत्तरः नागरिक केंद्रित शासन सभी सेवा वितरण को नागरिकों की दृष्टि से देखने के बारे में संतुष्टि है। नागरिक-केंद्रित दृष्टिकोण सरकार को सेवा वितरण में सुधार करके नागरिक में सुधार करने में सक्षम बनाता है।
ई-शासन ने प्रशासनिक प्रणाली को निम्न के द्वारा नागरिक केंद्रित बनाया है:
> नागरिकों के दृष्टिकोण पर ध्यान केंद्रित करना ।
> अधिकांश सेवाओं को नागरिक पोर्टल पर उपलब्ध कराना।
> सेवाओं का विश्वसनीय और तेज वितरण ।
> सही संचार चैनलों तक पहुंच प्रदान करना।
> आईटी के बुनियादी ढांचे को और मजबूत बनाना।
> सहभागी प्रबंधन की प्रणाली को बढ़ावा देना ।
अपनी सभी उपलब्धियों के बावजूद, ई-गवर्नेस को अभी भी प्रशासन को अधिक नागरिक केंद्रित बनाने के लिए एक लंबा रास्ता तय करना है। ई-गवर्नेस को पूर्ण रूप से साकार करने में कई बाधाएँ हैं, जिन्हें और अधिक सहभागी बनाने के लिए इसे दूर करने की आवश्यकता है, जैसे:
> कम साक्षरता दर लोगों को शासन में भागीदारी कठिन बनाती है।
> डिजिटल डिवाइड ई-गवर्नेस की राह में एक और बाधा है।
> संचार के साधनों तक पहुँच और इसकी सामर्थ्य एक अन्य कारक है।
> सेवाओं को ऑनलाइन एक्सेस करने की प्रक्रिया को और अधिक सरल और नागरिक अनुकूल बनाया जा सकता है।
> शिकायत निवारण तंत्र को मजबूत किया जाना चाहिए ।
फिर भी डिजिटल साक्षरता और जागरूकता स्तर में धीरे-धीरे वृद्धि के साथ, ई-गवर्नेस निकट भविष्य में और अधिक सहभागी बनने के लिए बाध्य है।
16. “सूचना अधिकार अधिनियम ने लोकसेवकों को स्टील फ्रेम के बाहर आकर निष्ठापूर्वक जनता की सेवा करने के लिये बाध्य किया है।” व्याख्या करें।
उत्तरः सूचना अधिकार अधिनियम 2005 आम नागरिकों को सरकार और उसके कामकाज पर सवाल उठाने का अधिकार देता है। 2005 तक, नागरिकों के पास किसी भी जानकारी तक पहुंच नहीं थी, जिसे एक सार्वजनिक प्राधिकरण द्वारा निपटा दिया गया था।
RTI अधिनियम, 2005 ने कानून को लागू करने के लिए एक नई नौकरशाही व्यवस्था नहीं बनाई। इसके बजाय, इसने प्रत्येक कार्यालय में अधिकारियों और शासनादेशों को साझा करने और खुलेपन की गोपनीयता में से अपने दृष्टिकोण और कर्त्तव्य को बदलने का काम सौंपा है ।
सूचना अधिकार अधिनियम ने नौकरशाहों के काम को सार्वजनिक स्कैनर के तहत ला दिया, क्योंकि यह आम जनता को सक्षम बनाता है, जैसे :
> कार्य, दस्तावेजों और रिकॉर्ड का निरीक्षण करना।
> दस्तावेज निर्णय या प्रमाणित प्रतियों की प्राप्ति।
> विषय-वस्तु के प्रमाणित नमूने लेना।
> प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मोड में जानकारी प्राप्त
करना ।
अपने अधिनियमन के बाद से आरटीआई अधिनियम का व्यापक रूप से नागरिकों और मीडिया द्वारा भ्रष्टाचार, सरकारी कार्यों में प्रगति, खर्च संबंधी जानकारी आदि को उजागर करने के लिए उपयोग किया जाता है।
आरटीआई अधिनियम के कानूनी समर्थन से कोई भी व्यक्ति एक सार्वजनिक प्राधि करण के कामकाज पर सवाल उठा सकता है। इसलिए यह टिप्पणी करना सही होगा कि सूचना का अधिकार अधिनियम ने सिविल सेवकों को स्टील फ्रेम से बाहर आने और लोगों की ईमानदारी से सेवा करने के लिए मजबूर किया है।
17. उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अनुसूचित जातियों एवं अनुसूचित जनजातियों के कल्याण हेतु क्रियान्वित की जाने वाली योजनाओं के प्रभाव का मूल्यांकन कीजिये। 
उत्तर: 2001 की जनगणना के अनुसार, उत्तर प्रदेश की एक लाख के आसपास है, जो कुल आबादी का 0.1 प्रतिशत है। उत्तर प्रदेश में रहने वाली मुख्य जनजातियाँ – थारू, बुक्सा, भोटिया, जौनसारी और राजी हैं। दूसरी ओर, 2001 की जनगणना में उत्तर प्रदेश की अनुसूचित जाति की आबादी लगभग 3.5 करोड़ है, जिसमें कुल जनसंख्या का 21.1 प्रतिशत है।
उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई कई योजनाओं का राज्य में SC/ST आबादी के कल्याण पर महत्वपूर्ण असर पड़ा है:
> SC/ST आबादी के युवाओं को ‘कौशल सतरंग योजना के तहत कौशल प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
> युवा हब योजना हजारों कुशल युवाओं को रोजगार प्रदान कर रही है।
> SC / ST की युवा आबादी को CM शिक्षुता योजना के तहत 2500 रुपये का वजीफा मिल रहा
है ।
> रानी लक्ष्मी बाई महिला सम्मान कोष महिलाओं और लड़कियों की जरूरतों का निवारण कर रहा है जो जघन्य अपराधों के शिकार हैं।
> भाग्य लक्ष्मी योजना के तहत गरीब SC/ST परिवारों में पैदा होने वाली सभी लड़कियां रु. 50.000 की हकदार हैं।
> कोविड – 19 महामारी के बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने अनुसूचित जातियों के सर्वांगीण विकास के लिए नवीन रोजगार योजना शुरू की है।
> उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में दुनिया भर में थारू जनजाति की अनूठी संस्कृति को प्रसारित करने के लिए एक योजना शुरू की है।
विशेष टिप्पणी: संपूर्ण जनजातीय आबादी की साक्षरता दर कम है और राष्ट्रीय स्तर पर सभी ST की तुलना में कार्य सहभागिता दर भी कम है। कुल आदिवासी श्रमिकों के बीच कृषकों का अनुपात सबसे अधिक (44.6 प्रतिशत) है।
उत्तर प्रदेश में अनुसूचित जाति की आबादी मुख्य रूप से ग्रामीण है। उत्तर प्रदेश की SC आबादी की कार्य सहभागिता दर राष्ट्रीय स्तर पर सभी SC की तुलना में कम है
हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार ने 17 OBC सूची को अनुसूचित जाति में स्थानांतरित करने का निर्णय लिया है। ताकि OBC की तुलना में SC समूह छोटा होने के कारण उन्हें प्रतिस्पर्धा में कम सुभेद्य बनाया जा सके।
18. प्रधानमंत्री मोदी एवं चीनी राष्ट्रपति के बीच सौहार्दपूर्ण मामल्लपुरम शिखर बैठक के बावजूद, कई वर्षों के अन्तराल के बाद फिर वास्तविक नियन्त्रण रेखा विवाद गहरा गया है। आपके अनुसार इसके पीछे क्या कारण हैं ?
उत्तरः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने 2019 में दूसरे भारत-चीन अनौपचारिक शिखर सम्मेलन में मामल्लपुरम में बैठक की थी। दोनों नेताओं ने वैश्विक और क्षेत्रीय महत्व के अतिव्यापी, दीर्घकालिक और रणनीतिक मुद्दों पर विचारों का गहन आदान-प्रदान किया।
हालांकि अगले कुछ महीनों में पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन सीमा पर सबसे लंबे समय तक सीमावर्ती गतिरोध शुरू हुआ, जिसके पीछे कई कारण हैं:
LAC के साथ विवाद के क्षेत्रों में दोनों देशों के लिए रणनीतिक प्रासंगिकता का एक उच्च स्तर है। DBO एलएसी के करीब एकमात्र ऑपरेशन एयरफील्ड है। के अलावा 13,000 फीट से अधिक की ऊंचाई पर एक महत्वपूर्ण हवाई पट्टी है। सीमा के साथ भारत के बुनियादी ढांचे के विकास की गति से चीन चिढ़ गया है। भारत में एक उच्च ऊंचाई वाले डीबीओ हवाई अड्डे के लिए एक नई सड़क का निर्माण गालवान में हाल ही में हुई झड़पों के पीछे मुख्य ट्रिगर के रूप में देखा जा रहा है। चीन को भारत की अपने बेल्ट एवम् रोड प्रोजेक्ट के निकट मजबूत उपस्थिति के बारे में संदेह है जो पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से होकर गुजरता है।
चीन के व्यवहार संबंधी ऐतिहासिक पैटर्न बताते हैं कि बीजिंग चीन विरोधी बाह्य गठबंधन को कमजोर करने के लिए संघर्ष हेतु तैयार है।
चीन के दृष्टिकोण से सीमा पर संघर्ष भारत को अपनी भूमि आधारित क्षमताओं के निर्माण की दिशा में सागरीय इंडो पैसिफिक रणनीति से अपने संसाधनों को हटाने के लिए मजबूर कर सकता है।
विशेष टिप्पणीः 1996 के एक समझौते ने भारत-चीन सीमा के पास बंदूकों और विस्फोटकों के उपयोग को प्रतिबंधित कर दिया। इसने LAC पर चीनी सैनिकों द्वारा लगातार घुसपैठ को सक्षम बना दिया है।
लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के साथ नौ महीने के सैन्य गतिरोध के बाद दोनों पक्षों ने आपसी तालमेल और सुव्यवस्थित विस्थापन पर सहमति जताई है।
19. चतुर्भुज सुरक्षा संवाद’ (क्वाड) के बारे में आप क्या जानते हैं? क्या मालाबार सैन्य अभ्यास विश्व राजनीतिक में चीन के बढ़ते प्रभाव को रोकने में सफल होगा ? 
उत्तर: चतुर्भुज सुरक्षा संवाद (QSD) संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच एक अनौपचारिक सुरक्षा मंच है। QUAD के विचार को 2007 में जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे द्वारा प्रस्तुत किया गया था। चतुर्भुज सुरक्षा संवाद के मार्गदर्शक सिद्धांत के अनुसार, एक नियम आधारित वैश्विक व्यवस्था, उदार व्यापार प्रणाली और इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में नेविगेशन की स्वतंत्रता को सुरक्षित करना है।
QUAD की स्थापना की आवश्यकता दक्षिण चीन सागर में बढ़ती चीनी मुखरता की पृष्ठभूमि में है। QUAD भारत को पूर्वी एशिया में अपने हितों को आगे बढ़ाने, शक्तिशाली सहयोगियों के साथ रणनीतियों का समन्वय करने और अपने अधिनियम पूर्व पहल में क्षमता वृद्धि के लिए एक शक्तिशाली मंच देता है।
मालाबार सैन्य अभ्यास 1992 से संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान और भारत के बीच होने वाला वार्षिक त्रिपक्षीय युद्ध अभ्यास है। इसमें दक्षिण और पूर्वी चीन सागर में चीन की बढ़ती मुखरता और चीन द्वारा वियतनाम, फिलीपींस आदि जैसे छोटे दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के साथ लगातार दुर्व्यवहार शामिल है। हिमालयी सीमाओं में लंबे समय तक गतिरोध के कारण 2020 में मालाबार सैन्य अभ्यास में ऑस्ट्रेलिया को शामिल किया गया। इसने मालाबार के सामरिक महत्व को बढ़ा दिया है क्योंकि भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों का वर्तमान समय में चीन के साथ संबंध तनावपूर्ण है।
मालाबार सैन्य अभ्यास 2020 चीन को एक महत्वपूर्ण संदेश देगा क्योंकि यह QUAD समूह का एक वास्तविक सैन्य संरेखण बन गया है।
मालाबार में ऑस्ट्रेलिया को शामिल करना सही दिशा में सही कदम है। इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में चीन का नियंत्रण केवल नई दिल्ली के रणनीतिक हितों को आगे बढ़ाएगा।
20. कोरोना काल (कोविड- 19 ) में विश्व स्वास्थ्य संगठन की भूमिका का विवेचन (200 शब्द) 12 अंक कीजिये।
उत्तर: महामारी के दौरान WHO एक केंद्रीय समन्वय निकाय के रूप में सेवा करने, मार्गदर्शन करने, आपात स्थिति की घोषणा तथा देशों के साथ सूचना साझा करने की सिफारिशें करता है, जिससे वैज्ञानिकों को प्रकोप को दूर करने में मदद मिल सके।
हालाँकि अमेरिकी राष्ट्रपति COVID-19 महामारी को ठीक से न संभालने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन की आलोचना कर चुके हैं। आरोपों के बावजूद, कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में WHO की कार्रवाई की अनदेखी नहीं की जा सकती है।
दिसंबर 2019 में चीन ने वुहान शहर में सामूहिक न्यूमोनिया मामलों के बारे में WHO को सूचना दी थी । इसके साथ ही WHO ने सभी देशों को संभावित मामलों का पता लगाने, परीक्षण और प्रबंधन करने के लिए तकनीकी मार्गदर्शन भेजा।
शुरुआत में WHO के विशेषज्ञ वायरस के खतरे की धारणा के बारे में एकमत नहीं थे। फिर भी WHO ने COVID-19 को जनवरी 2020 में “अंतरराष्ट्रीय चिंता का एक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल” घोषित कर दिया। उसी महीने में WHO ने दुनिया को चेतावनी दी कि इस वायरस में वैश्विक स्तर पर व्यापक बनने की क्षमता है। एक बार यह स्पष्ट हो गया कि कोविड-19 एक वैश्विक खतरा बन गया है, WHO ने महामारी से निपटने के सभी प्रयासों को समेटने में एक केंद्रीय भूमिका निभाई; जैसे लॉकडाउन और सामाजिक दूरी या उपचारात्मक उपाय; जैसे- दवाओं और टीके लिए प्रयास करना।
यह ध्यान में रखना चाहिए कि WHO सदस्य राज्यों द्वारा प्रदान किए गए और फिल्टर किए गए डेटा पर बहुत निर्भर है।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Sujeet Jha

Editor-in-Chief at Jaankari Rakho Web Portal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *