प्रभावशाली शिक्षण के घटकों को लिखें।

प्रभावशाली शिक्षण के घटकों को लिखें। 

उत्तर— प्रभावशाली शिक्षण के घटक निम्न है—
(1) गतिशील शिक्षण विधियाँ– पाठ्यक्रम को ठीक ढंग से कार्यान्वित करने के लिए शिक्षण विधियों का बाल केन्द्रित होना आवश्यक है।
(2) लचीली तथा वस्तुनिष्ठ परीक्षा पद्धति– जब हम सार्वजनिक शिक्षा पर इतना बल देते हैं तो हमें छात्रों को प्राथमिक स्तर पर नीची कक्षा से अगली कक्षा में स्वतः जाने का प्रावधान करना चाहिए। मूल्यांकन में छात्रों की केवल उनकी क्षमताओं के बारे में विवरण होता है, जिससे वे तथा उनके अभिभावक त्रुटियों को जानकर उनका सुधार कर सकें ।
(3) विद्यालय में पर्याप्त भौतिक तथा अन्य सुविधाएँ– प्राथमिक विद्यालयों में भौतिक संसाधनों एवं मूल सुविधाओं का अभाव है जहाँ कुछ सुविधाएँ उपलब्ध भी हैं वहाँ उनका पूरा लाभ नहीं लिया जाता है। शिक्षण को प्रभावी बनाने के लिए विद्यालय में श्यामपट्ट, पुस्तकालय, खेल के मैदान, पीने योग्य पानी, कम्प्यूटर, शिक्षण भवन आदि भौतिक सुविधाओं का होना आवश्यक होता है।
(4) उत्साही तथा सन्तुष्ट अध्यापक वर्ग– प्राय: यह देखा गया है कि अध्यापकों में उचित मात्रा में उत्साह नहीं होता है। उत्साह की कमी के कारण शिक्षण प्रभावित होता है तथा शिक्षण उद्देश्य पूर्ण नहीं हो पाते हैं। प्रभावी शिक्षण हेतु उत्साही शिक्षक तथा उनके सन्तुष्टि का भी ध्यान रखना आवश्यक होता है।
(5) अध्यापक प्रशिक्षण में सुधार– अध्यापक प्रशिक्षण के द्वारा शिक्षण को प्रभावी बनाया जा सकता है। इसमें कोई सन्देह नहीं है कि प्राथमिक स्तर पर अध्यापक प्रशिक्षण अभी भी परम्परागत ढंग से किया जा रहा है। इसमें आमूल परिवर्तन की आवश्यकता है।
(6) प्रभावी पाठ्यक्रम– शिक्षण को प्रभावी बनाने के लिए राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान परिषद् पाठ्यक्रम सम्बन्धी आधारों का निर्माण करती है। पाठ्यक्रम के द्वारा अधिगम एवं शिक्षण की मात्रा एवं स्तर को निर्धारित किया जाता है।
(7) उपयुक्त एवं आकर्षक पाठ्य पुस्तकें ।

हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *