बिहार के आर्थिक व्यवस्था पर वैश्वीकरण के सकारात्मक प्रभाव का वर्णन करें।

बिहार के आर्थिक व्यवस्था पर वैश्वीकरण के सकारात्मक प्रभाव का वर्णन करें।

उत्तर- बिहार के आर्थिक व्यवस्था पर वैश्वीकरण का सकारात्मक प्रभाव पड़ा है जो निम्नलिखित हैं-

(i) कृषि उत्पादन में वृद्धि – वैश्वीकरण के कारण आपात स्थिति में भी सरकार खाद्य सुरक्षा के मामले में सबल है अर्थात् कृषि उत्पादन में काफी वृद्धि

(ii) विदेशी प्रत्यक्ष निवेश की प्राप्ति- वैश्वीकरण के फलस्वरूप बिहार में विदेशी प्रत्यक्ष निवेश भी हुआ है और भविष्य में विदेशी प्रत्यक्ष निवेश में वृद्धि की आशा की जाती है।

(iii) राज्य की आय तथा प्रतिव्यक्ति आय में वृद्धि- वैश्वीकरण के कारण बिहार राज्य की आय तथा प्रतिव्यक्ति आय में वृद्धि हुई है।

(iv) विश्वस्तरीय उपभोक्ता वस्तुओं की उपलब्धता- वैश्वीकरण के कारण बिहार के बाजारों में बहुराष्ट्रीय कम्पनियों के मोबाइल फोन, जते. रेडिमेट-खाद्य पदार्थ, कारें एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक वस्तुएँ बिहार में उपलब्ध है।

(v) रोजगार के अवसरों में वृद्धि- वैश्वीकरण के फलस्वरूप बिहार के बहुत सारे सॉफ्टवेयर इंजीनियर आज संयुक्त राज्य अमेरिका एवं इंगलैंड आदि में बड़ी संख्या में नौकरी कर रहे हैं।

(vi) बहराष्ट्रीय बैंक एवं बीमा कम्पनियों का आगमन – वैश्वीकरण के कारण एच०एस०बी०सी० बैंक, बजाज एलियांस, बिरला सनलाइफ, टाटा ए०आई० जी०, अवीवा इत्यादि का बिहार में आगमन हुआ है। इस प्रकार बिहार की अर्थव्यवस्था पर वैश्वीकरण का सकारात्मक प्रभाव पड़ा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *