विस्मृति को कम करने के उपाय बताइए।

विस्मृति को कम करने के उपाय बताइए।

उत्तर— विस्मृति को कम करने के उपाय (The Ways of Minimising forget fulness)–विस्मृति को कम करने या धारण शक्ति में उत्पन्न करने के लिए निम्नलिखित उपाय प्रयोग में लाने चाहिए—
(1) पाठ की विषय-वस्तु (Content Matter )– पाठ की विषय-वस्तु बालकों की क्षमता के अनुरूप होनी चाहिए इससे बालक की विस्मृति की गति धीरे हो जाती है। पाठ की विषय-वस्तु संक्षिप्त, स्पष्ट एवं रोचक होनी चाहिए जिससे बालक को स्मरण करने में बाधा न पहुँचे।
(2) पाठ की पुनरावृत्ति (Repetition)– बालक पाठ को जितना अधिक दोहराएगा वह उसकी स्मृति में उतना ही सुदृढ़ हो जाएगा अतः पाठ को थोड़े-थोड़े अन्तराल पर दोहराते रहना चाहिए। वुडवर्थ के अनुसार, “पुनः स्मरण स्मृति चिन्हों को सजीव बनाता है तथा विस्मरण को कम करता है। “
(3) पूरे पाठ का स्मरण (Memorising the Whole Lesson )– बालक को आंशिक रूप में पाठ नहीं याद करना चाहिए ऐसा करने से उसे विस्मरण होने की सम्भावनाएँ बढ़ जाती हैं। अतः पाठ ‘को पूरा एक साथ याद करना चाहिए।
(4) स्मरण करने के नियमों का प्रयोग (Use of Laws of Memory)– विस्मरण को कम करने हेतु मनोवैज्ञानिकों द्वारा बताए गए नियमों का प्रयोग करना चाहिए। इस सम्बन्ध में वुडवर्थ के अनुसार, “स्मरण के लिए मितव्ययिता के नियम धारण शक्ति के लिए भी लागू होते हैं।”
(5) स्मरण के बाद विश्राम(Rest after Memorising)– एक पाठ याद करने के उपरान्त बालक को कुछ विश्राम के पश्चात् ही दूसरा पाठ याद करना चाहिए। ऐसा करने से उस पाठ की स्मृति चिन्ह हमारे मस्तिष्क में स्थायी रूप से विद्यमान हो जाती है।
(6) स्मरण करने में ध्यान(Attention in Memorising)– पाठ को याद करते समय बालक को एकाग्रचित्त होकर याद करना चाहिए अर्थात् पूरा ध्यान पाठ पर केन्द्रित होना चाहिए । वुडवर्थ के अनुसार, “सीखने वाला जितना अधिक ध्यान केन्द्रित करता है, वह उतनी ही जल्दी सीखता है तथा वह उतनी ही देर से भूलता है । “
(7) सस्वर वाचन (Loud Reading)– बालकों को पाठ बोलबोल कर याद करने हेतु प्रेरित करना चाहिए। बोल-बोल कर याद किया हुआ पाठ अधिक समय तक स्मृति में रहता है।
(8) विचार – साहचर्य के नियमों का पालन (Use of Association Laws)– पाठ याद करते समय बालक को विचार साहचर्य नियम का पालन करना चाहिए अर्थात् उसे पाठ की विषय-वस्तु को अपने आस-पास की वस्तु से या ऐसी घटनाओं से सम्बन्ध स्थापित कर लेना चाहिए जिसको वह जानता हो ऐसा करने से वह पाठ स्मृति में स्थायी रूप से विद्यमान हो जाता है ।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *