व्यक्तित्व क्या है ? व्यक्तित्व के विकास को प्रभावित करने वाले तत्त्वों की व्याख्या कीजिए ।

व्यक्तित्व क्या है ? व्यक्तित्व के विकास को प्रभावित करने वाले तत्त्वों की व्याख्या कीजिए ।

उत्तर— व्यक्तित्व का अंग्रेजी शब्द में समान्तर शब्द है (Personality)। यह शब्द लैटिन शब्द के (Persona) के शब्द से बना है जिसका अर्थ (mask) या नकली चेहरा। इस प्रकार शाब्दिक अर्थ में देखने पर व्यक्तित्व का अर्थ है कि किसी व्यक्ति का बाह्य रूप। परन्तु किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व का निर्धारण करने के लिए उसके बाह्य रूप को ही आधार बनाना पर्याप्त नहीं है। व्यक्तित्व तो व्यक्ति को बाह्य रूप के साथ-साथ उसका आन्तरिक स्वरूप भी है जो उसके व्यवहार से परिलक्षित होता है। व्यक्तित्व का अधिक स्पष्ट रूप में अर्थ जानने के लिए हमें विभिन्न मनोवैज्ञानिकों के द्वारा व्यक्तित्व के सम्बन्ध में दी गयी परिभाषाओं का अध्ययन करना होगा।
आलपोर्ट के अनुसार, “व्यक्तित्व के अन्दर उन मनोदैहिक संस्थानों का वह गत्यात्मक संगठन है जो कि उसके वातावरण के प्रति होने वाले अनोखे समायोजन का निर्धारण करता है । “
केम्प के अनुसार, “व्यक्ति उन आदतों का संग्रहीत रूप है जो कि एक व्यक्ति की अपने वातावरण के प्रति समायोजन करने वाली विशेषताओं का प्रतिनिधित्व करती है।”
केन्टल के अनुसार, “व्यक्तित्व वह गुण है जिनके आधार पर भविष्य कथन करना संभव हो कि व्यक्ति किसी प्रदत्त परिस्थिति में किस प्रकार का आचरण प्रदर्शित करेगा।”
गिलफर्ड के अनुसार, “व्यक्ति के विशेषकों के विलक्षण स्वरूप को उसका व्यक्तित्व मान जाता है । “
इस प्रकार व्यक्ति के आन्तरिक व्यवहार (Heredity) और बाह्य व्यवहार (Environoment) में जो समायोजन होता है उसे व्यक्ति का व्यक्तित्व कहते हैं ।
उपर्युक्त परिभाषाओं के आधार पर व्यक्तित्व की निम्नलिखित विशेषताएँ प्रगट होती हैं—
(1) व्यक्तित्व व्यक्ति की कई विशेषताओं का गणितीय योग होने की अपेक्षा एक विशिष्ट प्रकार का समग्र (Whole) है । इस प्रकार व्यक्तित्व के अन्तर्गत व्यक्ति के शारीरिक गठन, उसकी बौद्धिक क्षमता, सामाजिक एवं संवेगात्मक विशेषता, स्वभाव तथा चारित्रिक गुणों का सम्मिश्रण है।
(2) व्यक्ति की संरचना में पाये जाने वाले सभी तत्त्व पृथक्पृथक् रूप में व्यक्त न होकर समन्वय की प्रवृत्ति प्रगट करते हैं अर्थात् किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व में विभिन्न गुणों का समन्वय होता है।
(3) व्यक्ति के व्यक्तित्व में विलक्षणता (Uniqueness) होती है अर्थात् प्रत्येक का व्यक्तित्व दूसरे व्यक्ति के व्यक्तित्व से भिन्न होता है।
(4) व्यक्तित्व प्राणी के वंशानुक्रम और वातावरण दोनों प्रकार के कारकों का प्रतिफल कहा जा सकता है। व्यक्तित्व का निर्धारण . प्राणी के वंशानुक्रम और वातावरण के मध्य अन्तः क्रिया के माध्यम से उत्पन्न होने वाले व्यवहारों के आधार पर किया जा सकता है।
(5) व्यक्तित्व में ऐसे गुणों या विशेषकों का समावेश होता है जो अधिकांशतः अर्जित हुआ करते हैं। एक परिपक्व व्यक्तित्व बनने की अवस्था तक पहुँचने में अधिगम का योगदान इस सीमा तक होता है कि व्यक्तित्व तथा अधिगम सम्बन्धी गुणों का विभेद करना मुश्किल हो जाता है। इस प्रकार व्यक्तित्व के निर्माण में अधिगम का विशेष महत्त्व होता है।
(6) हर व्यक्तित्व की अपनी विलक्षण प्रेरक शक्ति होती है। इस प्रकार अभिप्रेरणा के विविध सिद्धान्त व्यक्तित्व की व्याख्या करने में सहायक होते हैं।
व्यक्तित्व को प्रभावित करने वाले कारक—
(1) वंशानुक्रम एवं जैविक कारक
(2) वातावरणीय कारक
(3) मनोवैज्ञानिक कारक — प्रेरक, अर्जित रुचियाँ, अभिवृत्तियाँ बुद्धि, तर्क, कल्पना तथा निर्णय लेने की योग्यता आदि मनोवैज्ञानिक कारक भी व्यक्ति के व्यक्तित्व को प्रभावित करते हैं।
(4) सांस्कृतिक कारक – संस्कृति शब्द ‘संस्कार’ से बना है। बालक जिस तरह की संस्कृति अथवा संस्कारों में पलता है उसका व्यक्तित्व भी उसी प्रकार का होता है।
प्राचीन भारतवर्ष की सांस्कृतिक पृष्ठभूमि आज से भिन्न थी इसलिये उस समय धार्मिक और चरित्रवान व्यक्ति हुआ करते थे। लेकिन आज पाश्चात्य संस्कृति की चकाचौंध के कारण हमारा धर्म ईमान पैसा है। व्यक्तियों में चरित्र-पतन, भ्रष्टाचार, पदलोलुपता आदि लक्षणों की प्रधानता है अभी कुछ समय पूर्व से हमारे देश में एक विचार बड़ी तेजी से हमारे सामाजिक एवं राजनीतिक वातावरण को प्रभावित कर रहा है। “उच्च स्थानों (पदों) पर भ्रष्टाचार” शायद आगे आने वाले राजनीतिक वातावरण का यही मुख्य मुद्दा है।
मैलीनेस्की और मारग्रेट के अनुसंधानों ने भी साबित कर दिया है कि व्यक्तित्व के निर्माण में सांस्कृतिक वातावरण का प्रभाव पड़ता है। उसी प्रकार आगर्बन तथा निमकाफ के मतानुसार– “सामूहिक जीवन सामान्य सम्बन्धों को निश्चित करता है। दूसरी ओर संस्कृति मूर्त गुणों को निश्चित करती है। “
उपर्युक्त विवेचना के आधार पर यह कहा जा सकता है कि व्यक्तित्व के विकास पर वंशानुक्रम तथा वातावरण के साथ-साथ मनोवैज्ञानिक व सांस्कृतिक कारकों का भी प्रभाव पड़ता है।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *