कक्षा के बाहर के विद्यार्थी के अनुभवों का कक्षाक्रम शिक्षण में प्रयोग समझाइये ।

कक्षा के बाहर के विद्यार्थी के अनुभवों का कक्षाक्रम शिक्षण में प्रयोग समझाइये ।

उत्तर—  वर्चुअल कक्षा-कक्ष में इन्टरनेट के माध्यम से कृत्रिम कक्षाकक्ष वातावरण का निर्माण करते हुए, दूर बैठे हुए अधिगमकर्त्ताओं को सुविधाजनक सम्प्रेषण वातावरण को उपलब्ध करवाते हैं। इसमें अधिगमकर्ता को ऐसा अनुभव होता है कि वह पारम्परिक कक्षा में आमने-सामने बैठ कर अध्ययन कर रहे हैं, जबकि सभी विद्यार्थी एवं शिक्षक परस्पर दूर-दूर होते हैं।
वर्चुअल कक्षा-कक्ष के माध्यम से अधिगमकर्त्ता विश्व में किसी भी स्थान पर बैठकर कक्षा अध्ययन कर सकता है और अधिगमकर्त्ता का अधिगम अनुभव वास्तविक कक्षा-कक्ष के समान होता है। वर्चुअल कक्षा-कक्ष में सम्प्रेषण के हाव भाव तथा बॉडी लेंग्वेज को महसूस किया जा सकता है। इसमें विद्यार्थी अपने प्रश्नों और विचारों पर अनुक्रिया भी प्राप्त कर सकते हैं साथ ही अपने कम्प्यूटर अथवा लेपटॉप के डेस्कटॉप को सॉफ्टवेयर के माध्यम से आपस में शेअर कर सकते हैं और विद्यार्थी अथवा शिक्षक इन्टरेक्टिव बोर्ड पर स्वयं लिख भी सकते हैं। वर्चुअल कक्षा-कक्ष में टेक्स्ट नोट्स के अतिरिक्त माइक्रोफोन जैसी तकनीकों का भी लाभ किया जा सकता है। इसे ब्रेक आउट सेशन जैसी सम्प्रेषण तकनीकों का सहारा लिया जाता है। इसमें संभागी छोटे समूह में सहभागिता से सीखेते हुए अपने कार्य को अच्छी तरह से पूर्ण करते हैं । इस तरह वर्चुअल कक्षाकक्ष में पारस्परिक कक्षाकक्ष के समान अधिगमकर्त्ता होते है। वे श्वेतबोर्ड द्वारा अपने नोट्स एवं संसाधनों का आदान-प्रदान करते हैं तथा प्रकरण का प्रस्तुतीकरण करते हुए अधिगम करते हैं ।
वर्चुअल कक्षा-कक्ष में विद्यार्थियों को योग्य शिक्षकों से अन्तःक्रिय के अवसर उपलब्ध होते हैं। इसमें विद्यार्थी तत्परता से निर्देशन प्राप्त करने और पृष्ठपोषण प्राप्त करने के लिए शिक्षक से सम्पर्क में रहते हैं । वर्चुअल कक्षा-कक्ष में संरचनात्मक समय सारिणी से विद्यार्थी स्वतंत्र रूप से असमकालिक (Asynchronous) शिक्षण कर सकते हैं।
बहुत-सी वर्चुअल कक्षा-कक्ष में रिकॉर्डिंग फीचर्स की भी व्यवस्था होती है। इसमें प्रत्येक कक्षा की वीडियो रिकॉर्डिग करके वेब सर्वर पर सुरक्षित रखते हैं, इससे विद्यार्थी वर्ष भर में किसी भी कक्षा को, प्ले बैक करके पुनरावृत्ति अधिगम प्राप्त कर सकते हैं। यह विद्यार्थियों के लिए पाठ्यसामग्री का पुनरावलोकन करने और आने वाले परीक्षा की अवधारणा को समझने में मदद करता है। वर्चुअल कक्षा-कक्ष विद्यार्थियों को किसी कारणवश छोड़ी गयी कक्षा को देखने और अधिगम करने की सुविधा भी प्रदान करता है। यह अभिभावकों को भी सुविधा प्रदान करता है कि वे अपने बच्चों को सीखने की प्रक्रिया एवं गति पर नजर रख सकते हैं।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *