प्रयोगवाद किसे कहते हैं? प्रयोगवाद की विशेषताएं

प्रयोगवाद किसे कहते हैं? प्रयोगवाद की विशेषताएं

हिन्दी मे प्रयोगवाद का प्रारंभ सन् 1943 मे अज्ञेय के सम्पादन मे प्रकाशित तारसप्तक से माना जा सकता है। इसकी भूमिका मे अज्ञेय ने लिखा है-कि कवि नवीन राहों के अन्वेषी हैं।” स्वतंत्रता प्राप्ति के पश्चात अज्ञेय के सम्पादक मे प्रतीक पत्रिका प्रकाशन हुआ। उसमे प्रयोगवाद का स्वरूप स्पष्ट हुआ। सन् 1951 मे दूसरा तार सप्तक प्रकाशित हुआ और तत्पश्चात तीसरा तार सप्तक।
आज के इस लेख मे हम प्रयोगवाद किसे कहतें हैं? प्रगयोगवाद क्या हैं? और प्रयोगवाद की विशेषताएं जानेगें।




प्रयोगवाद किसे कहते हैं? (prayogvad kise kahte hai)

प्रयोगवाद हिन्दी साहित्य की आधुनिकतम विचारधार है। इसका एकमात्र उद्देश्य प्रगतिवाद के जनवादी दृष्टिकोण का विरोध करना है। प्रयोगवाद कवियों ने काव्य के भावपक्ष एवं कलापक्ष दोनों को ही महत्व दिया है। इन्होंने प्रयोग करके नये प्रतीकों, नये उपमानों एवं नवीन बिम्बों का प्रयोग कर काव्य को नवीन छवि प्रदान की है। प्रयोगवादी कवि अपनी मानसिक तुष्टि के लिए कविता की रचना करते थे।
जीवन और जगत के प्रति अनास्था प्रयोगवाद का एक आवश्यक तत्व है। साम्यवाद के प्रति भी अनास्था उत्पन्न कर देना उसका लक्ष्य है। वह कला को कला के लिए, अपने अहं की अभिव्यक्ति के लिए ही मानता है।




(prayogvad ki visheshta) प्रयोगवाद की विशेषताएं इस प्रकार हैं—

1. नवीन उपमानों का प्रयोग
प्रयोगवादी कवियों ने पुराने एवं प्रचलित उपमानों के स्थान पर नवीन उपमानों का प्रयोग किया हैं। प्रयोगवादी कवि मानते है कि काव्य के पुराने उपमान अब बासी पड़ गए हैं।
2. प्रेम भावनाओं का खुला चित्रण
इन्होंने  ने प्रेम भावनाओं का अत्यंत खुला चित्रण कर उसमे अश्लीलता का समावेश कर दिया है।
3. बुद्धिवाद की प्रधानता
प्रगतिवादी कवियों ने बुद्धि तत्व को अधिक प्रधानता दी है इसके कारण काव्य मे कहीं-कहीं दुरूहता आ गई है।
4. निराशावाद की प्रधानता
इस काल के कवियों ने मानव मन की निराशा, कुंठा व हताशा का यथातथ्य रूप मे वर्णन किया है।
5. लघुमानव वाद की प्रतिष्ठा
इस काल की कविताओं मे मानव से जुड़ी प्रेत्यक वस्तु को प्रतिष्ठा प्रदान की गई है तथा उसे कविता का विषय बनाया गया है।
6. अहं की प्रधानता
फ्रायड के मनोविश्लेषण से प्रभावित ये कवि अपने अंह को अधिक महत्वपूर्ण मानते हैं।
7. रूढ़ियों के प्रति विद्रोह
इस काल की कविताओं मे रूढ़ियों के प्रति विद्रोह का स्वर मुखर हुआ है। इन कवियों ने रूढ़ि मुक्त नवीन समाज की स्थापना पर बल दिया हैं।
8. मुक्त छन्दों का प्रयोग
प्रगतिवादी कवियों ने अपनी कविताओं के लिए मुक्त छन्दों का चयन किया हैं।
7. व्यंग्य की प्रधानता
इस काल के कवियों ने व्यक्ति व समाज दोनों पर अपनी व्यंग्यात्मक लेखनी चलाई है।

प्रमुख प्रयोगवादी कवि एवं उनकी रचनाएँ इस प्रकार हैं—

1. अज्ञेय
रचनाएँ; हरी घास पर क्षण भर, इत्यलम, इंद्रधनुष ये रौंदे हुए।
2. मुक्तिबोध
रचनाएँ; चाँद का मुँह टेढ़ा है, भूरी-भूरी खाक धूल।
3.धर्मवीर भारती 
रचनाएँ; अधायुग, कनुप्रिया, ठंडा लोहा।
4. सर्वेश्वरश दयाल सक्सेना
रचनाएँ; बाँस के पुल, एक सूनी नाव, काठ की घंटियाँ।
5. नरेश मेहता
रचनाएँ; संशय की एक रात, बन पाँखी।
6. गिरिजा कुमार माथुर
रचनाएँ; धूप के धान, शिला पंख चमकीले, नाश और निर्माण।
7. भारत भूषण अग्रवाल
रचनाएँ; ओ अप्रस्तुत मन।

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