मैग्नेटिक रेजोनेन्स इमेजिंग (MRI) डॉक्टरों के लिए चिकित्सीय उपचार में उपयोगी है | यह सुविधा किस तरह से जनता तक पहुंचाई गई है, वर्णन कीजिए |

मैग्नेटिक रेजोनेन्स इमेजिंग (MRI) डॉक्टरों के लिए चिकित्सीय उपचार में उपयोगी है | यह सुविधा किस तरह से जनता तक पहुंचाई गई है, वर्णन कीजिए |

 ( 45वीं BPSC / 2002)
उत्तर- मैग्नेटिक रेजोनेन्स इमेजिंग (MRI) न्यूक्लियर रेजोनेन्स स्कैनिंग का मेडिकल नाम है। यह चिकित्सीय विधि अत्याधुनिक है जिसमें मैग्नेटिक फील्ड तथा रेडियो वेब का प्रयोग करके शरीर के संबंधित अंग का चित्र कम्प्यूटर पर प्राप्त किया जाता है। किसी-अंग विशेष की स्कैनिंग करते समय शरीर पर तेज चुंबकीय क्षेत्र लगाया जाता है जो शरीर में स्थित घूर्णन करते हुए परमाणुओं की घूर्णन गति को बदल देता है। तत्पश्चात शरीर से होकर रेडियो तरंगों को एक वेग से छोड़ा जाता है जिससे नाभिक को मिले ऊर्जा के कारण वह टूट कर दूर चला जाता है। लेकिन रेडियो तरंगों को भेजना जब बंद कर दिया जाता है तो परमाणु से गति ऊर्जा मुक्त होती है। इसके बाद स्कैनिंग करने वाले अंग, जैसे- हड्डी, मांसपेशी, वसा आदि पर स्थित चुंबकीय आवृत्ति की गणना कर ली जाती है। उन अंगों से कुछ संकेत भी उत्सर्जित होते हैं जो एक-दूसरे से भिन्न होते हैं। कम्प्यूटर पर इनकी सहायता से तस्वीर प्राप्त की जाती है।
यह तकनीक काफी उत्कृष्ट होती है एवं इसका शरीर पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। यद्यपि पेसमेकर अथवा हड्डी जोड़ने वाली प्लेट लगे रोगियों को इस टेस्ट की सलाह नहीं दी जाती है। यह टेस्ट महंगी होने के कारण सर्वसुलभ नहीं है। लेकिन सरकार ने इसके महत्व के कारण इसके अधिकतम लोगों तक पहुंचने के लिए कुछ उपाय किए हैं। सर्वप्रथम महानगरों, सभी राज्य की राजधानियों एवं प्रमुख शहरों के प्रमुख अस्पतालों में इसे उपलब्ध करवाया गया है। AIIMS आदि में जनसामान्य के लिए MRI जांच की निःशुल्क व्यवस्था की गई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति, 2002 के तहत इसे प्रत्येक जिला मुख्यालय के अस्पताल में उपलब्ध कराने की योजना थी जिसे लगभग अमल में लाया गया है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी इसकी उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सरकार प्रयासरत है। देश के प्रमुख मेडिकल कॉलेजों में MRI की सुविधा उपलब्ध है। MRI की उपलब्धता की सबसे बड़ी समस्या इस तकनीक का महंगा होना है। अत: इसके विकास के लिए भारत के प्रमुख संस्थानों में अनुसंधान कार्य चल रहा है ताकि भविष्य में यह और भी सस्ता होकर सुलभता से जनसामान्य के पहुंच में हो।
>  मैग्नेटिक रेजोनन्स इमेजिंग (MRI) न्यूक्लियर रेजोनेन्स स्कैनिंग का मेडिकल नाम है जिसमें मैग्नेटिक फील्ड तथा रेडियो वेब का प्रयोग कर शरीर के अंग- विशेष का चित्र कम्प्यूटर पर प्राप्त किया जाता है।
> यह तकनीक महंगी होने के कारण सर्व सुलभ नहीं है लेकिन भारत के प्रमुख अस्पतालों में यह सेवा उपलब्ध करायी गई है।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *