यू.पी.पी.एस.सी. 2021 मुख्य परीक्षा (सामान्य अध्ययन हल प्रश्न-पत्र- 3)

यू.पी.पी.एस.सी. 2021 मुख्य परीक्षा (सामान्य अध्ययन हल प्रश्न-पत्र- 3)

खंड – अ
1. भारत के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम की व्याख्या कीजिये । 
उत्तर: डिजिटल इंडिया भारत को डिजिटल सशक्त समाज और ज्ञान अर्थव्यवस्था में बदलने का एक कार्यक्रम है।
प्रत्येक नागरिक के लिए उपयोगिता के रूप में डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर
> नागरिकों को सेवाएं प्रदान करने के लिए मुख्य उपयोगिता के रूप में हाई स्पीड इंटरनेट की उपलब्धता।
> मोबाइल फोन और बैंक खाता डिजिटल और वित्तीय क्षेत्र में नागरिकों की भागीदारी को सक्षम बनाता है।
> कॉमन सर्विस सेंटर तक आसान पहुंच
> सार्वजनिक क्लाउड पर साझा करने योग्य निजी स्थान।
> सुरक्षित और सुरक्षित साइबर स्पेस |
> मांग पर शासन और सेवाएं
> विभागों या क्षेत्राधिकारों में निर्बाध रूप से एकीकारण ।
> ऑनलाइन और मोबाइल प्लेटफॉर्म से वास्तविक समय में सेवाओं की उपलब्धता। आसान पहुंच सुनिश्चित करने के लिए सभी नागरिक अधिकार क्लाउड पर उपलब्ध होंगे।
> व्यवसाय करने में सुगमता में सुधार के लिए सरकारी सेवाओं को डिजिटल रूप से रूपांतरित किया गया।
> वित्तीय लेनदेन को एक सीमा से ऊपर, इलेक्ट्रॉनिक और कैशलेस बनाना ।
> निर्णय समर्थन प्रणालियों और विकास के लिए जीआईएस का लाभ उठाना ।
2. भारत के औपचारिक क्षेत्र में रोजगार पर वैश्वीकरण के प्रभाव की समीक्षा करें।
उत्तर: वैश्वीकरण ने राष्ट्रों में उत्पादन और बाजारों के वैश्विक एकीकरण को सक्षम बनाया। अनौपचारिकीकरण ने कई लोगों को आजीविका प्रदान की है, लेकिन इसने उम्मीद के मुताबिक जीवन स्तर नहीं बढ़ाया है।
1. सार्वजनिक रोजगार में गिरावट: औपचारिक रोजगार का सबसे स्थिर स्रोत सार्वजनिक क्षेत्र रहा है क्योंकि उदारीकरण का मुख्य फोकस सार्वजनिक क्षेत्र के आकार में कमी है। औपचारिक रूप से नियोजित श्रमिकों का अनुपात गिर जाता है जब तक कि सरकारें अपने कार्यबल में कटौती नहीं करती हैं।
2. प्रतिबंधात्मक श्रम कानून: उदारीकरण के बाद प्रतिबंधात्मक श्रम कानूनों और श्रम सुधारों की कमी के कारण, उद्योग अनुबंध पर काम पर रखने लगे। इससे औपचारिक नौकरियों में कमी आई और अल्पकालिक प्रकृति की अधिक संविदात्मक नौकरियां शुरू हुई।
अनौपचारिक नौकरियों में अक्सर कम उत्पादकता और कम सामान्य गुणवत्ता होती है। अनौपचारिक श्रमिकों के पास उचित वेतन की कमी होती है और उनकी मजदूरी भी कम होती है। कम मजदूरी से असमानता बढ़ती है, जो समावेशी विकास के लिए हानिकारक है।
यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि अनौपचारिक रोजगार हालांकि गरीबों के लिए बुरी तरह से आवश्यक नौकरियां प्रदान करता है, लेकिन यह श्रमिकों की सुरक्षा को नुकसान पहुंचाता है।
3. समवेशी विकास की रणनीति किस प्रकार समवेशी एवं धारणीयता के उद्देश्यों को एक साथ पूरा करने का प्रयोजन रखती है ? समझाये । 
उत्तर : विश्व बैंक के अनुसार, समावेशी विकास (IG-Inclusive Growth) ‘व्यापक-आधारित’, ‘साझा’ और ‘गरीब- समर्थक विकास’ को संदर्भित करता है। इसमें विकास की गति और पैटर्न दोनों शामिल हैं, जिसे आपस में जुड़ा हुआ माना जाता है और इसलिए इसे एक साथ संबोधित करने की आवश्यकता है। दूसरी ओर, समावेशिता एक अवधारणा है जिसमें इक्विटी, अवसर की समानता और बाजार तथा रोजगार संक्रमण में सुरक्षा शामिल है और इसलिए यह किसी भी सफल विकास रणनीति का एक अनिवार्य घटक है। विकास की तीव्र गति निर्विवाद रूप से पर्याप्त गरीबी में कमी के लिए आवश्यक है, लेकिन इस विकास को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए, यह सभी क्षेत्रों में व्यापक आधारित होना चाहिए, और देश की श्रम शक्ति के बड़े हिस्से को शामिल करना चाहिए । इस प्रकार, IG बहिष्कृत समूहों के लिए आय बढ़ाने के साधन के रूप में आय पुनर्वितरण के बजाय उत्पादक रोजगार पर ध्यान केंद्रित करता है। इसके अलावा, न केवल वृद्धिशील उत्पादक रोजगार वृद्धि पर, बल्कि उत्पादकता वृद्धि पर भी ध्यान केंद्रित किया गया है।
समावेशी विकास दृष्टिकोण एक दीर्घकालिक परिप्रेक्ष्य लेता है, जहां सुधारों और परिणामों के बीच समय अंतराल को पहचानना महत्वपूर्ण है। समावेशी विकास विश्लेषण उन नीतियों के बारे में है, जिन्हें अल्पावधि में लागू किया जाना चाहिए, लेकिन भविष्य में स्थायी, समावेशी विकास के लिए |
4. सतत विकास लक्ष्य- 2030 क्या है? इससे संबन्धित विभिन्न कार्यसूची की प्रासंगिकता की विवेचना कीजिये |
उत्तर: 2030 एजेंडा सार्वभौमिक परिवर्तनकारी और अधिकार आधारित है। यह देशों, संयुक्त राष्ट्र प्रणाली और अन्य सभी कर्मियों के लिए कार्य की एक महत्वाकांक्षी योजना है।
एजेंडा को रेखांकित करने वाले मूल सिद्धांत
> 2030 एजेंडा निम्नलिखित मूल सिद्धांतों का प्रतीक है:
सार्वभौमिकता 2030 का एजेंडा सार्वभौमिक है और सभी देशों को, उनकी आय के स्तर और विकास की स्थिति के बावजूद, सतत विकास की दिशा में एक व्यापक प्रयास में योगदान करने के लिए प्रतिबद्ध करता है।
2030 एजेंडा सभी लोगों को लाभान्वित करने का प्रयास करता है और सभी लोगों की जरूरत और वंचितों तक लाभ पहुँचने के लिए तथा किसी को भी पीछे नहीं छोड़ने के लिए प्रतिबद्ध है।
2030 एजेंडा के केंद्र में पांच महत्वपूर्ण आयाम हैं लोग, समृद्धि, ग्रह, साझेदारी और शांति, जिसे 5पी के रूप में भी जाना जाता है। परंपरागत रूप से तीन मुख्य तत्वों को देखा जाता है – सामाजिक समावेश आर्थिक विकास और पर्यावरण संरक्षण । टिकाऊ विकास की अवधारणा ने 2030 एजेंडा को अपनाने के साथ एक समृद्ध अर्थ प्राप्त किया है, जो दो महत्वपूर्ण घटकों को जोड़कर इस पारंपरिक दृष्टिकोण पर आधारित है : साझेदारी और शांति । वास्तविक स्थिरता इन पांच आयामों के मूल में है।
5. कृषि में प्रद्योगिकी मिशन क्या है ? इसकी उपयोगिता बताइये।
उत्तरः भारत में तकनीकी मिशन 1987 में राजीव गांधी के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार द्वारा शुरू किया गया था। मिशन में पांच महत्वपूर्ण क्षेत्रों को कवर करने का कार्य था, जिन्हें भारतीय अर्थव्यवस्था और समाज के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जाता था। पेयजल मिशन ने 100,000 समस्या वाले गांवों की पहचान की। भू-जल विज्ञान मानचित्रण का उपयोग करके अनुसंधान किया गया था, यह निर्धारित करने के लिए कि नए कुओं को कहाँ ड्रिल किया जाए, जल स्रोतों को बढ़ाया जाए।
> कृषि और बागवानी में प्रौद्योगिकी मिशन
> बागवानी के एकीकृत विकास के लिए राष्ट्रीय मिशन
> पूर्वोत्तर और हिमालयी राज्यों के लिए बागवानी मिशन
> राष्ट्रीय बागवानी मिशन
> तिलहन और ताड़ के तेल पर राष्ट्रीय मिशन
> नारियल पर प्रौद्योगिकी मिशन
मिशन को नारियल की खेती को प्रतिस्पर्धी बनाने और उचित रिटर्न सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त, उचित, समय पर और समवर्ती कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए मिशन मोड में उपयुक्त कार्यक्रमों के माध्यम से मौजूदा कार्यक्रमों के एकीकरण और समस्याओं को दूर करने और अंतराल को पाटने के लिए सभी प्रयासों को एकजुट करने और तालमेल बिठाने के लिए शुरू किया गया था।
6. उत्तर प्रदेश में बुनियादी ढांचागत परियोजनाओं के विकास में कौन- सी बाधाएँ हैं? इन बाधाओं के निवारण हेतु राज्य सरकार द्वारा उठाए गए प्रयासों का वर्णन कीजिये। 
उत्तरः प्रक्रियात्मक देरी और निवेश की लंबी अवधि के बाद अपेक्षित रिटर्न के साथ इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोविजनिंग के लिए बड़े पैमाने पर निवेश की आवश्यकता होती है। नतीजतन, उच्च वित्तीय आवश्यकताओं को देखते हुए, विशेष रूप से बड़े पैमाने पर बुनियादी ढांचा विकास परियोजनाओं के लिए अकेले सार्वजनिक निवेश उत्तर प्रदेश में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है। ” सरकार की बजटीय बाधाओं को देखते हुए, पीपीपी के माध्यम से बुनियादी ढांचे के प्रावधान के लिए निजी वित्तपोषण अनिवार्य हो गया है। अंतर्राष्ट्रीय अनुभव से पता चलता है कि पीपीपी से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए, उन्हें निम्नलिखित वातावरण में क्रियान्वित किया जाना चाहिए: निवेशकों के लिए मजबूत कानूनी सुरक्षा के साथ एक स्पष्ट और स्थिर नीति और नियामक ढांचा; एक कुशल निरीक्षण और विवाद समाधान तंत्र; किसी विशेष परियोजना के लिए उपयुक्त पीपीपी व्यवस्था का आवंटन; और अंत में, सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बीच पर्याप्त जोखिम-साझाकरण । राज्य गरीबी और भेद्यता को दूर करने के लिए कौशल प्रशिक्षण और उद्यमिता के माध्यम से लोगों, विशेष रूप से महिलाओं और युवाओं के लिए स्वरोजगार के अवसरों का विस्तार करना चाहता है। राज्य सरकार प्रौद्योगिकी, अनुसंधान और नवाचार का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है और औद्योगिक विविधीकरण और विकास के लिए अनुकूल नीति वातावरण तैयार करेगी ।
7. “ उत्तर प्रदेश का देश में खाद्यान फसलों के उत्पादन में प्रमुख स्थान है।“ इस कथन का मूल्यांकन कीजिये। 
उत्तर : उत्तर प्रदेश एक कृषि प्रधान अर्थव्यवस्था है, जहां की 47% आबादी अपनी आजीविका के लिए सीधे कृषि पर निर्भर है। भले ही समग्र जीएसडीपी में कृषि का हिस्सा गिरकर केवल 12% रह गया हो, कृषि अभी भी एक महत्वपूर्ण क्षेत्र बना हुआ है क्योंकि कार्यबल के एक बड़े हिस्से की आय अभी भी इस क्षेत्र से आती है। – 19 यूपी को उपजाऊ भारत – गंगा के मैदानों का आशीर्वाद प्राप्त है और राज्य के भौगोलिक क्षेत्र के आकार को देखते हुए, यह राष्ट्र की खाद्य सुरक्षा में एक महत्वपूर्ण योगदानकर्ता है। भारत का लगभग 28% गेहूं और 12% चावल राज्य द्वारा उत्पादित किया जाता है। गन्ने का उत्पादन भी बड़ी मात्रा में होता है, जो देश के कुल उत्पादन का 44% है। राज्य के विशाल आकार को देखते हुए, इसके चार क्षेत्र हैं- पश्चिमी क्षेत्र, पूर्वी क्षेत्र, मध्य क्षेत्र और बुंदेलखंड । पश्चिमी उत्तर प्रदेश कृषि और संबद्ध गतिविधियों से उत्पादन के मूल्य में योगदान के मामले में सबसे प्रगतिशील क्षेत्र है जबकि बुंदेलखंड बहुत पीछे है।
दूध यूपी के कृषि विकास में महत्वपूर्ण योगदान देने वाला सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्र है और इसमें भविष्य में किसानों की आय बढ़ाने की क्षमता है।
8. आपदा प्रबंधन के विभिन्न प्रकारों एवं कार्यों का उल्लेख कीजिये |
उत्तर: आपदा प्रबंधन (या आपातकालीन प्रबंधन) जोखिमों से निपटने और उनसे बचने का अनुशासन है। इस प्रबंधन को तीन चरणों में वर्गीकृत किया जा सकता है:
(1) आपदा पूर्व प्रबंधन
यह किसी भी संभावित आपदा के आने से पहले ही बचाव से संबंधित है। इसका सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य मानव हानि को कम करना है। इसमें सूचना प्रौद्योगिकी प्रणाली का विकास भी शामिल है; आवश्यक कार्रवाई के लिए संसाधन जुटाना, आपदा का रना और चेतावनी जारी करना और मीडिया, रेडियो आदि के माध्यम से लोगों को आपदा की स्थिति में सुरक्षित स्थान पर पहुंचाना आदि प्रमुख कार्य हैं।
(2) आपदाओं के दौरान प्रबंधन आकलन
यह उन महत्वपूर्ण चरणों में से एक है जो आपदा पूर्व प्रबंधन चरण के स्तर पर निर्भर करता है। त्वरित कार्रवाई की प्रक्रिया और आपदा प्रभावित क्षेत्रों के पीड़ितों की मदद, उन्हें सुरक्षित क्षेत्रों में पहुंचाना इसका आधार है। इसमें लोगों को खाना, कपड़ा और स्वास्थ्य सुविधाएं भी मुहैया कराई जाती हैं।
(3) आपदा के बाद प्रबंधन
इस विशेष चरण में प्रभावित क्षेत्रों का पुनर्विकास और पुनर्निर्माण किया जाता है। साथ ही प्रशासन प्रभावित लोगों को रोजगार या मुआवजा देकर उनकी मदद करने के लिए बाध्य है।
9. विद्रोह (विप्लव) से क्या तात्पर्य है? व्याख्या कीजिये | 
उत्तरः विद्रोह कमजोरों के संघर्ष का प्रतिनिधित्व करता है। आंतरिक संघर्ष की विषम प्रकृति विद्रोही आंदोलन को शक्ति संतुलन को अपने पक्ष में बदलने के लिए सभी उपलब्ध साधनों का उपयोग करने के लिए मजबूर करती है।
यह आम तौर पर गुरिल्ला युद्ध के एक लंबे अभियान का सहारा लेता है, जिनमें से कुछ शुरुआती उदाहरण कांस्य युग के दौरान निकट पूर्व में पाए जा सकते हैं। पहले यहूदी विद्रोह (66-73 ईसा पूर्व) और अरब विद्रोह (1916-18) में युद्ध का एक ही पूर्व-ऐतिहासिक रूप दिखाई देता है, यद्यपि एक अधिक स्पष्ट वैचारिक तत्व के साथ। विद्रोह कोई समकालीन घटना नहीं है, बल्कि मानव इतिहास की एक निरंतर विशेषता है। हजारों वर्षों से, राजनीतिक शिकायतों और आदर्शों के इर्द-गिर्द एकजुट हुए समूह स्थापित शासन व्यवस्था को चुनौती देने के लिए उभरे हैं। राजनीतिक आंदोलनों ने न केवल राज्य पर कब्जा करने के उद्देश्य से, बल्कि कुछ मामलों में आमूल-चूल सामाजिक परिवर्तन के उद्देश्य से बहिष्कार, भेदभाव और असुरक्षा की भावनाओं का दोहन किया है।
10. आंतरिक सुरक्षा में मीडिया तथा सोशल नेटवर्किंग की भूमिका महत्वपूर्ण है। विश्लेषण कीजिये।
उत्तरः सोशल मीडिया का हाल के दिनों में हमारे समाज में महत्वपूर्ण स्थान हो गया है।
> सोशल मीडिया के फायदे बहुत हैं, लेकिन वे साइबर आतंकवाद, धोखाधड़ी, अपराध, हिंसा फैलाने आदि जैसे विभिन्न रूपों में आंतरिक सुरक्षा के लिए खतरा पैदा कर रहे हैं।
> सिस्को 2013 की वार्षिक सुरक्षा रिपोर्ट के अनुसार, ऑनलाइन सुरक्षा खतरों का उच्चतम संकेंद्रण सोशल मीडिया सहित बड़े पैमाने पर दर्शकों की साइटों पर है।
> सोशल मीडिया के माध्यम से झूठी सूचनाओं का तेजी से प्रसार, विश्व आर्थिक मंच द्वारा अपनी वैश्विक जोखिम 2013 रिपोर्ट में पहचाने गए उभरते जोखिमों में से एक है।
> शांति और सद्भाव बनाए रखने के लिए किसी भी राष्ट्र के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है। राष्ट्र कई आंतरिक सुरक्षा चुनौतियों का सामना करते हैं और सोशल मीडिया उसके लिए मंच के रूप में कार्य करता है। सोशल मीडिया अपने आप में सुरक्षा के लिए खतरा नहीं है, लेकिन इन सेवाओं के उपयोगकर्ता अपने असामाजिक प्रयासों से खतरा पैदा कर सकते हैं।
एक वैश्वीकृत समाज में, मीडिया दुश्मन और जनता के खिलाफ भी एक घातक हथियार बन जाता है। सोशल मीडिया का विवेकपूर्ण उपयोग होना चाहिए।
खंड – ब
11. कृत्रिम बुद्धि के संदर्भ में भारत में राष्ट्रीय नीति क्या है ? विस्तारपूर्वक समझाये | 
उत्तर: 2020 में, भारत सरकार ने AI, IoT, बिग डेटा, साइबर सिक्योरिटी, मशीन लर्निंग और रोबोटिक्स को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल इंडिया के लिए परिव्यय को बढ़ाकर $477 मिलियन कर दिया। 2019 के केंद्रीय बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार एआई, बिग डेटा और रोबोटिक्स जैसी तकनीकों में भारत में 10 मिलियन युवाओं के लिए उद्योग – प्रासंगिक कौशल प्रशिक्षण की पेशकश करेगी।
एमसीए 3.0 पोर्टल
कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय (एमसीए) ने हाल ही में अपने पोर्टल का एक नया संस्करण, संस्करण 3.0, एमसीए 21 लॉन्च किया, जो कंपनियों के लिए नियामक फाइलिंग को आसान बनाने के लिए डेटा एनालिटिक्स, एआई और एमएल का लाभ उठाएगा। सुधार के पीछे का विचार व्यापार करने में आसानी और अनुपालन निगरानी को बढ़ावा देना है।
एआई पोर्टल
जून 2020 में MeitY और NASSCOM द्वारा संयुक्त रूप से विकसित, भारत सरकार ने एक समर्पित कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) पोर्टल लॉन्च किया, भारत AI हर चीज के लिए एक केंद्रीय केंद्र के रूप में स्लेटेड है। पोर्टल भारत में सभी एआईसंबंधित विकास और पहल के लिए वन-स्टॉप-शॉप के रूप में कार्य करेगा।
राष्ट्रीय अनुसंधान फाउंडेशन
एनआरएफ, नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के तहत एक स्वायत्त निकाय, एआई सहित सभी क्षेत्रों में अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए स्थापित किया गया है। यह अनुसंधान से संबंधित संस्थानों की शासन संरचना को मजबूत करेगा और अनुसंधान एवं विकास, शिक्षा और उद्योग के बीच संबंधों में सुधार करेगा।
इसके अतिरिक्त, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) द्वारा नीति-स्तरीय पहल और NASSCOM और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) द्वारा AI के आसपास के कार्यक्रमों ने भविष्य में व्यवधान के लिए आधार तैयार किया है और भारत में AI के लिए एक रोडमैप तैयार किया है।
12. विभिन्न प्रकार के साइबर अपराधों के बारे में बताइये। आप अपने को साइबर अपराधों से कैसे सुरक्षित रख सकते हैं ? 
उत्तर: साइबर अपराध को “किसी भी गैरकानूनी कार्य के रूप में परिभाषित किया जा सकता है, जहां कंप्यूटर या संचार उपकरण या कंप्यूटर नेटवर्क का उपयोग किसी अपराध को करने या उसे सुविधाजनक बनाने के लिए किया जाता है।”
अधिकांश साइबर अपराध दो मुख्य श्रेणियों में आते हैं:
> आपराधिक गतिविधि जो कंप्यूटर को लक्षित करती है।
> आपराधिक गतिविधि जो कंप्यूटर का उपयोग करती है।
कंप्यूटर को लक्षित करने वाले साइबर अपराध में अक्सर वायरस जैसे मैलवेयर शामिल होते हैं।
साइबर अपराध जो अन्य अपराध करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करता है, उसमें मैलवेयर, अवैध जानकारी या अवैध छवियों को फैलाने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करना शामिल हो सकता है। साइबर अपराधों में मौद्रिक अपराध के साथ-साथ गैर-मौद्रिक अपराध भी शामिल हैं। अपराधों के परिणामस्वरूप व्यक्तियों, कंप्यूटरों या सरकारों को नुकसान होता है।
1. साइबर बुलिंग – कंप्यूटर, मोबाइल फोन, लैपटॉप आदि जैसे इलेक्ट्रॉनिक या संचार उपकरणों के उपयोग के माध्यम से उत्पीड़न या धमकाने का एक रूप ।
2. साइबर ग्रूमिंग – साइबर ग्रूमिंग तब होती है जब कोई व्यक्ति किसी युवा व्यक्ति के साथ ऑनलाइन संबंध बनाता है और उस पर यौन क्रिया करने के लिए छल करता है या दबाव डालता है।
3. ऑनलाइन जॉब फ्रॉड- ऑनलाइन जॉब फ्रॉड उन लोगों को धोखा देने का प्रयास है, जिन्हें रोजगार की जरूरत है, उन्हें झूठी उम्मीद / उच्च मजदूरी के सा बेहतर रोजगार का वादा देकर धोखा दिया जाता है।
भारत के राष्ट्रीय अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल का उपयोग करके साइबर अपराध की शिकायत दर्ज की जा सकती है।
यह पोर्टल पीड़ितों/ शिकायतकर्ताओं को साइबर अपराध की शिकायतों की ऑनलाइन रिपोर्ट करने की सुविधा प्रदान करने के लिए भारत सरकार की एक पहल है।
> ऑनलाइन चाइल्ड पोर्नोग्राफी (सीपी),
> बाल यौन शोषण सामग्री (सीएसएएम),
> यौन रूप से स्पष्ट सामग्री जैसे बलात्कार/सामूहिक बलात्कार (सीपी/आरजीआर) सामग्री इत्यादि ।
13. क्या आप इस कथन से सहमत हैं कि “मेक इन इंडिया” कार्यक्रम की सफलता, “स्किल इंडिया” कार्यक्रम की सफलता एवं मौलिक श्रम सुधारों पर निर्भर है ? तार्किक तर्कों के साथ विवेचना कीजिये। 
उत्तर : मेक इन इंडिया पहल 2014 में भारत को वैश्विक विनिर्माण केंद्र बनाने के प्राथमिक लक्ष्य के साथ शुरू की गई थी, जिसमें बहुराष्ट्रीय और घरेलू कंपनियों दोनों को देश के भीतर अपने उत्पादों का निर्माण करने के लिए प्रोत्साहित किया गया था। यह रोजगार सृजन को बढ़ावा देने, नवाचार को बढ़ावा देने कौशल विकास को बढ़ाने और बौद्धिक संपदा की रक्षा करने का भी प्रयास करता है। “
मेक इन इंडिया को साकार करने से जुड़ी चुनौतियाँ
> भारत ने विनिर्माण क्षेत्र को दरकिनार करते हुए अपने कार्यबल को कृषि से सेवाओं में स्थानांतरित होते देखा है। साथ ही, रोजगार में कृषि का हिस्सा अभी भी कुल रोजगार का लगभग 50% है जो सकल घरेलू उत्पाद में केवल 17-18% का योगदान देता है।
> विनिर्माण और कृषि से सेवाओं की ओर श्रम की आवाजाही भारत के लिए सकारात्मक प्रवृत्ति नहीं हो सकती है। उदाहरण के लिए, कम – कौशल और कम-आय वाली सेवाओं जैसे सुरक्षा गार्ड और स्थानीय डिलीवरी कर्मियों आदि के लिए आंदोलन से भारत को लंबे समय में कुल स्तर पर आय स्तर और श्रम उत्पादकता बढ़ाने में कोई लाभ नहीं होगा।
स्किल इंडिया के साथ मेक इन इंडिया के एकीकरण में समाधान निहित है 
> फिक्की की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में लगभग 5.5 मिलियन लोग नामांकित हैं, जबकि चीन में यह संख्या 90 मिलियन है, जो स्पष्ट रूप से ‘आसानी से रोजगार पाने योग्य’ कार्यबल की उपलब्धता में भारी अंतर को दर्शाता है। इसलिए भारत को चीन की तरह मैन्युफैक्चरिंग हब बनने के लिए अकुशल श्रम बाजार का लाभ उठाना होगा।
इसलिए, भारत को वैश्विक विनिर्माण केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि सरकार न केवल भारत को एक आकर्षक व्यावसायिक गंतव्य के रूप में विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करे, बल्कि कुशल कार्यबल के वैश्विक पावरहाउस के रूप में भी विकसित करे ।
14. उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के 2021 22 बजट में शुरू की गई योजनाओं के राज्य की सामाजिक आर्थिक व्यवस्था पर पड़ने प्रभाओं की समीक्षा कीजिये । 
उत्तर: उत्तर प्रदेश सरकार ने वर्ष 2021-22 के लिए 550270.8 करोड़ रुपये का बजट पेश किया।
> राज्य के बजट में 27598.4 करोड़ रुपये की नई योजनाओं को शामिल किया गया है। राज्य सरकार ने अयोध्या के समग्र विकास के लिए 140 करोड़ रुपये और शहर में हवाई अड्डे के लिए 101 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।
> सरकार ने जेवर, चित्रकूट और सोनभद्र में नए हवाई अड्डों के लिए 2000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। मुख्यमंत्री कन्या सुमंगल योजना के तहत, सरकार ने छात्राओं को टैबलेट देने के लिए 1,200 करोड़ रुपये आवंटित किए। गोरखपुर एक्सप्रेस-वे के लिए बजट में 750 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं ।
> पूर्वांचल एक्सप्रेसवे और बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के लिए सरकार ने क्रमशः 1,107 करोड़ रुपये और 1,492 करोड़ रुपये आवंटित किए। गंगा एक्सप्रेस-वे के भूमि अधिग्रहण के लिए 7,200 करोड़ रुपये आवंटित किए गए।
> परियोजना एवं निर्माण कार्य के लिए 489 करोड़ रु., वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लिए 100 करोड़ रुपये का परिव्यय प्रस्तावित है।
राज्य के बजट में अन्य राज्यों से आने वाले प्रवासी श्रमिकों को रोजगार और स्वरोजगार प्रदान करने के उद्देश्य से 100 करोड़ रुपये की एक नई योजना ‘मुख्यमंत्री प्रवासी श्रमिक विकास योजना’ का भी प्रस्ताव किया गया है। बजट में कोविड- 19 की रोकथाम के लिए टीकाकरण योजना के लिए 50 करोड़, प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं के लिए नैदानिक बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए 1073 करोड़ रुपये, शहरी स्वास्थ्य और आरोग्य केंद्रों के लिए 425 करोड़ रुपये की घोषणा भी की गई है। बजट में राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के लिए 23 करोड़ रुपये का भी प्रस्ताव किया गया है। इन योजनाओं से राज्य निश्चित ही सामाजिक- आर्थिक रूप से सुदृढ़ होगा।
15. बेरोजगारी के विभिन्न प्रकार क्या हैं? भारत में बेरोजगारी को दूर करने के लिए सरकार द्वारा किए गए विभिन्न प्रयासों का उल्लेख कीजिये । 
उत्तरः ऐसी स्थिति जहां कोई व्यक्ति सक्रिय रूप से नौकरी की तलाश में है, लेकिन उसे प्राप्त करने में असमर्थ है, वह बेरोजगारी है। यह अर्थव्यवस्था के वृद्धि और विकास को मापने का एक प्रमुख मानदंड है।
भारत में बेरोजगारी के प्रकार
प्रच्छन्न बेरोजगारी- यह स्थिति तब होती है जब नियोजित व्यक्तियों की संख्या आवश्यकता से अधिक होती है।
मौसमी बेरोजगारी – इस प्रकार की बेरोजगारी वर्ष के विभिन्न मौसमों के अनुसार होती है; जैसे- केवल फसल के मौसम में काम करने वाले किसान।
संरचनात्मक बेरोजगारी – यह एक ऐसी स्थिति है जो तब उत्पन्न होती है जब उपलब्ध रोजगार के अवसर किसी व्यक्ति के कौशल से मेल नहीं खाते। यह भारत में शिक्षा या प्रशिक्षण की कमी के कारण हो सकता है।
चक्रीय बेरोजगारी – यह पूंजीवादी अर्थव्यवस्था में आम है और इसलिए भारत में ऐसा नहीं है। इस अवस्था में मंदी में रोजगार बढ़ता है और अर्थव्यवस्था के विकास के दौरान है गिरता है।
रोजगार दर बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदम 
सरकार देश में रोजगार दर को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं लेकर आई है। उनमें से कुछ हैं  —
1. एकीकृत ग्रामीण विकास कार्यक्रम, ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर पैदा करने की एक पहल। यह पूर्ण रोजगार प्रदान करने के इरादे से 1980 में आधिकारिक हो गया।
2. स्वरोजगार के लिए ग्रामीण युवाओं का प्रशिक्षण युवाओं पर केंद्रित एक और प्रशिक्षण था। इसका उद्देश्य 18 वर्ष से 35 वर्ष की आयु के बेरोजगार ग्रामीण युवाओं को स्वरोजगार के अवसरों के लिए कौशल अपनाने में मदद करना था।
3. महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम 2005 में रोजगार सृजन की योजना है। यह योजना अकुशल श्रम प्रधान कार्य करने के इच्छुक परिवारों के व्यक्तियों को 100 दिनों का सवैतनिक रोजगार प्रदान करना सुनिश्चित करती हैं।
16. उत्तर प्रदेश के प्रमुख उद्योगों के विकास की चर्चा कीजिये तथा इसकी विभिन्न चुनौतियों पर प्रकाश डालिए । 
उत्तर : उत्तर प्रदेश, जिसे भारत के गढ़ के रूप में वर्णित किया गया है, भारत के पहले दो समर्पित माल गलियारों के प्रभाव क्षेत्र में आता है- दिल्ली और मुंबई के बीच चलने वाला पश्चिमी गलियारा और लुधियाना और कोलकाता के बीच चलने वाला पूर्वी गलियारा, जो इसे देश के दूरदराज के हिस्सों से जोड़ता है।
उत्तर प्रदेश में मेरठ में खेल के सामान, मुरादाबाद में पीतल के बर्तन, कन्नौज में इत्र, कानपुर में चमड़ा, आगरा में जूते, वाराणसी में कढ़ाई वाली साड़ियाँ, भदोही में कालीन, लखनऊ में चिकन का काम आदि जैसे कई स्थानीय रूप से विशिष्ट व्यावसायिक समूह
ताजमहल, बौद्ध तीर्थस्थल- जैसे सारनाथ और कुशीनगर; और प्रयागराज और वाराणसी जैसे प्रमुख हिंदू तीर्थ स्थानों की उपस्थिति के साथ राज्य भारत में सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है।
> 2017-18 में, उत्तर प्रदेश में 8.99 मिलियन ( देश में 14.20% ) अनुमानित MSMEs की संख्या थी। 11 MSMEs क्षेत्र के भीतर, भारत से कुल निर्यात में राज्य का योगदान हस्तशिल्प में 44%, 39% कालीनों में, और चमड़े के सामानों में 26% है। इनमें से कई MSMEs समूहों को तेजी से वैश्वीकृत अर्थव्यवस्था में प्रतिस्पर्धी बने रहने में गंभीर चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।
> उन्हें न केवल बुनियादी ढांचे के उन्नयन के उद्देश्य से बल्कि आधुनिक तकनीक, बाजार, वित्त और कौशल तक पहुंच के मामले में भी रणनीतिक हस्तक्षेप की आवश्यकता है। जबकि राष्ट्रीय और राज्य दोनों सरकारों ने MSMEs को लाभ पहुंचाने के लिए कई योजनाओं की घोषणा की है, हितधारकों के परामर्श से पता चला है कि लगभग 30% MSMEs इकाइयां सीमित पहुंच या ऐसी योजनाओं के बारे में जागरूकता की कमी के कारण इन लाभों का लाभ उठाने में विफल रही हैं ।
17. भारतीय अर्थव्यवस्था पर लॉकडाउन के प्रभाओं पर चर्चा कीजिये तथा इस अवधि के दौरान अर्थव्यवस्था में सुस्ती की प्रवृतियों से निपटने हेतु बजटीय रणनीति की समीक्षा कीजिये। 
उत्तरः दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाएं 2020 की अप्रैल-जून तिमाही में गहरे संकुचन में गिर गई। भारत के लिए, तिमाही में वास्तविक जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) में गिरावट, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के साथ रिकॉर्ड सबसे कम 23.9 प्रतिशत थी।
> COVID-19 महामारी एक बाहरी आघात है। भारत के लिए, हालांकि, महामारी के कारण बड़े पैमाने पर आर्थिक गिरावट आने से पहले ही नीचे की ओर गिरावट शुरू हो गई थी । 2019-20 की अंतिम तिमाही में 3.1 प्रतिशत की वृद्धि दर देखी गई, जो 2012-13 की पिछली तिमाही के 4.3 प्रतिशत से कम है।
> मंदी की प्रवृत्ति से निपटने के लिए निम्नलिखित महत्वपूर्ण घोषणाएं की गई:
> बैकवर्ड और फॉरवर्ड लिंकेज और विकास पर गुणक प्रभाव दोनों के साथ विशिष्ट क्षेत्रों में गतिविधियों को पुनर्जीवित करने के लिए RBI ने INR तक की कुल राशि के लिए तीन साल तक के कार्यकाल के साथ ऑन-टैप लक्षित दीर्घकालिक रेपो संचालन (TLTRO) शुरू किया। पॉलिसी रेपो रेट से जुड़ी फ्लोटिंग रेट पर 1 लाख करोड़ रुपये जारी किए गए। इस योजना के तहत बैंकों द्वारा प्राप्त तरलता को विकासोन्मुख क्षेत्रों में संस्थाओं द्वारा जारी कॉरपोरेट बॉन्ड, वाणिज्यिक पत्र और गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर में तैनात किया जाना चाहिए।
> इन टीएलटीआरओ द्वारा प्राप्त तरलता का उपयोग विकासोन्मुख क्षेत्रों को बैंक ऋण देने के लिए भी किया जा सकता है। जिन बैंकों ने पहले टीएलटीआरओ के तहत धन जुटाया है, उन्हें परिपक्वता से पहले इन लेन-देन को वापस करने का विकल्प दिया जाएगा। यह बैंकों द्वारा सुचारू और निर्बाध ऋण संचालन सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है।
18. आतंकवाद और भ्रष्टाचार किसी देश की आंतरिक सुरक्षा को बाधित करते हैं। समीक्षा कीजिये 
उत्तरः भारत लंबे समय से आतंकवाद की चपेट में रहा है; जैसे- 1993 के बॉम्बे विस्फोट, 2011 में संसद पर हमला, 26/11 मुंबई हमले, पठानकोट हमले आदि । इसके लिए निम्नलिखित कदम उठाए जा सकते हैं:
आतंकी गतिविधियों की घुसपैठ को रोकने के लिए खुफिया और सुरक्षा एजेंसियों के बीच समन्वय सुनिश्चित करना।
नागरिक समाज और स्थानीय समुदायों को सशक्त बनाने और उनके साथ जुड़ने से कट्टरपंथ का मुकाबला करने और हिंसक उग्रवाद के प्रसार को रोकने में मदद मिल सकती है।
अहिंसा, शांतिपूर्ण सह अस्तित्व और सहिष्णुता के मूल्यों को बढ़ावा देने में शैक्षिक प्रतिष्ठानों की महत्वपूर्ण भूमिका को देखते हुए शिक्षा को कट्टरता विरोधी कार्यक्रमों में प्रमुखता से शामिल किया जाना चाहिए।
गंभीर भ्रष्टाचार के सुरक्षा निहितार्थ
> तीव्र भ्रष्टाचार को सरकार की विफलता या विकृति के रूप में नहीं समझा जाना चाहिए, बल्कि एक कार्य प्रणाली के रूप में समझा जाना चाहिए जिसमें सत्तारूढ़ नेटवर्क विशिष्ट राजस्व धाराओं पर कब्जा करने के लिए सत्ता के चयनित साधन का उपयोग करते हैं। यह प्रयास अक्सर राज्य चलाने से जुड़ी गतिविधियों पर भारी पड़ जाता है।
> इस तरह का व्यवस्थित भ्रष्टाचार आबादी में आक्रोश पैदा करता है, जिससे यह सामाजिक अशांति और विद्रोह का कारक बन जाता है ।
> यह अन्य अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा खतरों में योगदान देता है, जैसे- राज्यों और अंतरराष्ट्रीय संगठित अपराध नेटवर्क के बीच सहजीवी संबंध, आतंकवादी संगठनों के लिए सुविधा, पारगम्य अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा व्यवस्था और तीव्र आर्थिक व्यवधान ।
> भ्रष्टाचार अकेले इन खतरों को बढ़ावा नहीं देता है । यह सुरक्षा चुनौती की संभावना को बढ़ाने के लिए अन्य जोखिम कारकों के साथ जोड़ता है; जैसे- जनसंख्या में जातीय, धार्मिक, या भाषाई बदलाव या गंभीर आर्थिक असमानताएं।
19. नागरिक सुरक्षा के प्रकार एवं कार्यों की विवेचना कीजिये | उत्तर प्रदेश में यह कितना प्रभावी है? उल्लेख कीजिये। 
उत्तरः नागरिक सुरक्षा का उद्देश्य जीवन को बचाना, संपत्ति की क्षति को कम करना और शत्रुतापूर्ण हमले की स्थिति में औद्योगिक उत्पादन की निरंतरता बनाए रखना है।
नागरिक सुरक्षा के प्रमुख कार्य
1. यह सुनिश्चित करने के लिए कि जनता को खतरे से आगाह किया जाता है और खतरों से बचने के निर्देश दिए जाते हैं।
2. लोगों को सलाह दें कि वे या तो क्षेत्र को खाली कर दें या शरण लें।
3. बचे लोगों के लिए तत्काल राहत की व्यवस्था करना ।
4. आपातकालीन सेवाओं का समर्थन करना – बचाव कार्य, अग्निशमन, कानून प्रवर्तन, चिकित्सा देखभाल, सार्वजनिक कार्यों की मरम्मत, स्वैच्छिक भोजन, आश्रय और वस्त्र का प्रावधान।
5. वसूली कार्यों में सहायता करना – मलबे की निकासी, उपयोगिता सेवाओं को बहाल करना, स्थानांतरण केंद्रों का प्रबंधन ।
वर्तमान में, यूपी के 15 जिलों में नागरिक सुरक्षा इकाइयाँ हैं, नौ और जिलों में नई इकाइयों के जुड़ने से राज्य के सभी संभागीय मुख्यालय और नगर निगम शामिल होंगे। स्वयंसेवकों को लोगों को हैंडआउट्स वितरित करके नागरिकता (संशोधन) अधिनियम पर सही जानकारी प्रसारित करने की जिम्मेदारी दी गई। नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों की भूमिका “बहुत महत्वपूर्ण” है, क्योंकि जब भी कोई दुर्घटना या आपदा होती है तो उन्हें आम तौर पर पहली जानकारी मिलती है।
किसी भी सार्वजनिक स्वास्थ्य पहल में स्वयंसेवकों की भागीदारी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। वे न केवल प्रशासन को कार्यों की एक विस्तृत श्रृंखला में मदद करते हैं, बल्कि लोगों की धारणा को बदलने के लिए भी बेहतर करते हैं, जिसकी बहुत आवश्यकता है।
20. साइबर डोम परियोजना क्या है ? भारत में इंटरनेट अपराध रोकने में यह कैसे उपयोगी है? व्याख्या कीजिये | 
उत्तर : साइबर डोम परियोजना केरल पुलिस विभाग का एक तकनीकी अनुसंधान और विकास केंद्र है, जिसकी कल्पना साइबर सुरक्षा में उत्कृष्टता के साइबर केंद्र के साथ-साथ प्रभावी पुलिसिंग के लिए प्रौद्योगिकी वृद्धि के रूप में की गई है।
साइबर डोम परियोजना भारत में इन इंटरनेट अपराधों को नियंत्रित करने में उपयोगी हो सकती है –
यह परियोजना साइबर हमलों के बढ़ते खतरे से बचाव के लिए देश में साइबर खतरे के प्रति संवेदनशील पारिस्थितिकी तंत्र के विकास के माध्यम से साइबर अपराधों को रोकने में मदद कर सकती है।
साइबर डोम एक ऑनलाइन पुलिस गश्ती दल के रूप में कार्य करेगा। अपने एंटी-साइबर टेरर सेल और एक साइबर सुरक्षा प्रशिक्षण इकाई के माध्यम से, इसके अधिकारी लगभग वास्तविक समय में विभिन्न साइबर खतरों पर खुफिया जानकारी उत्पन्न करेंगे और सोशल नेटवर्किंग साइटों सहित उनकी ऑनलाइन गतिविधियों की निगरानी करके भगोड़ों को ऑनलाइन ट्रैक करेंगे।
साइबर डोम आरबीआई, बैंकों, पेमेंट गेटवे और अन्य वॉलेट समूहों के सहयोग से वित्तीय धोखाधड़ी से निपट सकता है।
रैंसमवेयर से निपटने के लिए मानक संचालन प्रक्रियाएं बना सकता है, रैंसमवेयर और इसके एहतियाती कदमों के बारे में जनता के साथ-साथ सरकारी विभागों में जागरूकता पैदा कर सकता है।
साइबर डोम से सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में प्रगति का उपयोग करते हुए साइबर से संबंधित अपराधों के मामलों में महत्वपूर्ण सुराग प्राप्त करने में सक्षम होने की उम्मीद है।
साइबर डोम ने ब्लू व्हेल जैसे ऑनलाइन गेम के खिलाफ सफल प्रचार युद्ध किया है। हाल ही में, साइबरडोम ने चाइल्ड पोर्नोग्राफी पर नकेल कसने के लिए एक गुप्त साइबर-निगरानी और घुसपैठ कार्यक्रम शुरू किया है । इस प्रकार, साइबरडोम परियोजना में इंटरनेट अपराधों को नियंत्रित करने की काफी संभावनाएं हैं और इसे राष्ट्रीय स्तर पर दोहराया जाना चाहिए।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *