यू.पी.पी.एस.सी. 2021 मुख्य परीक्षा सामान्य अध्ययन हल प्रश्न-पत्र – 1

यू.पी.पी.एस.सी. 2021 मुख्य परीक्षा सामान्य अध्ययन हल प्रश्न-पत्र – 1

(सामान्य अध्ययन हल प्रश्न-पत्र – 1)
खंड – अ
1. वैदिक साहित्य में वर्णित भारत की भौगोलिक विशेषताओं का वर्णन कीजिए।  
उत्तर: वैदिक साहित्य में विभिन्न भौगोलिक प्रेक्षण किए गए हैं। आर्यों ने ‘सप्त सैंधव’ शब्द का इस्तेमाल उस क्षेत्र के रूप में किया जहां वे बस गए थे।
ऋग्वैदिक काल का सप्त सैंधव देश पूर्व में हिमालय और तिब्बत, उत्तर में तुर्किस्तान, पश्चिम में अफगानिस्तान और दक्षिण में अरावली से घिरा हुआ था। उन दिनों गंगा और विंध्य पर्वत के बाधाओं को पार करना आसान नहीं था। जिन पहाड़ियों का उल्लेख किया गया है उनमें अर्जिका, मुजावंत, सिलावंत (सुलेमान श्रृंखला), आदि सभी हिमालय की पर्वत श्रेणियां थीं।
ऋग्वेद के नदी – सूक्त स्तोत्र में 21 नदियों का उल्लेख है, जिनमें पूर्व में गंगा और पश्चिम में कुभा (काबुल) शामिल हैं। सिंधु नदी के संबंध में समुद्र का उल्लेख मिलता है और सरस्वती नदी समुद्र में गिरती थी ।
2. भारतीय स्वतंत्रता संघर्ष में उत्तर प्रदेश के क्रांतिकारियों के योगदानों का मूल्यांकन कीजिए।
उत्तरः भारतीय स्वतंत्रता संघर्ष में उत्तर प्रदेश के क्रांतिकारियों का योगदान महत्वपूर्ण रहा है । हिंदुस्तान रिपब्लिकन एसोसिएशन (HRA) की स्थापना अक्टूबर 1924 में कानपुर उत्तर प्रदेश में राम प्रसाद बिस्मिल, चंद्रशेखर आजाद और सचिंद्र नाथ सान्याल जैसे क्रांतिकारियों ने की थी । पार्टी का उद्देश्य औपनिवेशिक शासन को समाप्त करने और भारत के संयुक्त राज्य के संघीय गणराज्य की स्थापना के लिए एक सशस्त्र क्रांति का आयोजन करना था। राम प्रसाद बिस्मिल एक भारतीय क्रांतिकारी थे, जिन्होंने 1918 की मैनपुरी षड्यंत्र और 1925 की काकोरी षड्यंत्र में भाग लिया था।
राम प्रसाद बिस्मिल, चंद्रशेखर आजाद और हजारों अन्य क्रांतिकारियों ने अपने नेक और साहसिक बलिदान के परिणामस्वरूप लोगों के बीच अतुल्य प्रतिष्ठा हासिल की। हालाँकि कुछ लोग राष्ट्रीय स्वतन्त्रता प्राप्त करने के उनके तरीकों की आलोचना कर सकते हैं, लेकिन कोई भी उनके लक्ष्यों पर सवाल नहीं उठा सकता है या आलोचना नहीं कर सकता है।
3. “औद्योगिक क्रांति न केवल एक तकनीकी क्रांति अपितु सामाजिक-आर्थिक क्रांति भी थी जिसने लोगों के जीने का ढंग परिवर्तित कर दिया।” टिप्पणी करें।
उत्तर: औद्योगिक क्रांति, जो 18वीं से 19वीं शताब्दी तक हुई, एक ऐसी अवधि थी जिसके दौरान यूरोप और अमेरिका में मुख्य रूप से कृषि प्रधान, ग्रामीण समाज औद्योगिक और शहरी बन गए।
औद्योगिक क्रांति के दौरान, तकनीकी नवाचार की प्रक्रियाओं में तेजी ने नए उपकरणों और मशीनों की एक श्रृंखला को जन्म दिया। 19वीं शताब्दी के दौरान भाप इंजन और रेलवे औद्योगिक क्रांति की महत्वपूर्ण विशेषताएं बन गए। औद्योगिक क्रांति के दौरान बहुत से सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन हुए। इसने पूरी दुनिया में लोगों के चरित्र और संस्कृति को परिवर्तित कर दिया। बैंकिंग और वित्त प्रणाली का विकास, महिलाओं की स्थिति, मध्यम वर्ग का उदय, शहरीकरण और संसाधनों का उपभोग सभी औद्योगिक क्रांति के परिणाम हैं।
औद्योगिक क्रांति एक क्रांतिकारी अनुभव था। इसने भौतिक सम्पदा, विस्तारित जीवन में भी वृद्धि की और सामाजिक परिवर्तन के लिए एक प्रबल शक्ति थी।
4. भारतीय सांस्कृतिक विरासत के वैज्ञानिक पहलुओं की विवेचना कीजिए । 
उत्तर: विज्ञान और प्रौद्योगिकी भारतीय संस्कृति और परंपरा का अभिन्न अंग रहा है। संहिता और अथर्ववेद, चिकित्सा और गणित पर महत्वपूर्ण ग्रंथों के भंडार हैं। प्राचीन भारत शून्य के उपयोग, ग्रहणों की शुद्ध गणना, परमाणु अवधारणा, जटिल शल्य चिकित्सा से संबन्धित “शुश्रुत संहिता” और “चरक” में स्पष्ट रूप से बीमारियों, उनके कारणों व उपचार के तरीकों का वर्णन करने वाले समृद्ध वैज्ञानिक योगदान के लिए प्रसिद्ध था।
गणित, खगोल विज्ञान, ज्यामिति, बीजगणित और संख्याओं के मूल तत्व हजारों साल पहले भारतीय जीवन का एक आंतरिक हिस्सा थे। इन क्षेत्रों में सबसे बुनियादी खोजों में से कुछ औषधि, शल्य चिकित्सा, धातु विज्ञान और जहाज निर्माण के क्षेत्र में किए गए थे।
विज्ञान और प्रौद्योगिकी में इतनी विविध और विशिष्ट पृष्ठभूमि के साथ, भारत ने अतीत में बहुत ही प्रतिष्ठा प्राप्त की।
5. क्या आप सहमत हैं कि शहरीकरण और मलिन बस्तियां अपृथक्करणीय अविभाज्य हैं ? व्याख्या कीजिए। 
उत्तर: पिछले दशक में दुनिया भर में लाखों झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वालों के लिए उल्लेखनीय सुधार के बावजूद, शहरी गंदगी में रहने वाले लोगों की संख्या अभी भी बढ़ रही है और इसे वैश्विक क्रियान्वयन के माध्यम से हल किया जाना चाहिए। तेजी से शहरीकरण के साथ मलिन बस्तियों का निर्माण अपरिहार्य नहीं है। साक्ष्यों से पता चलता है कि तीव्र शहरी विकास का सामना कर रहे नगर प्राधिकरण में आर्थिक और सामाजिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए ढांचागत प्रावधान की विविध मांगों का सामना करने की क्षमता का अभाव है। तेजी से शहरीकरण के प्रबंधन के लिए न केवल रणनीतिक योजना और हस्तक्षेप प्रमुख मुद्दे हैं, बल्कि नगर प्रशासन शहरी विकास के लिए आर्थिक विकास प्रक्षेपवक्र को प्रभावी ढंग से नहीं जोड़ रही हैं और इसलिए, आवास निर्माण की जरूरत है।
सरकारों को पहले आर्थिक विकास, शहरी विकास और आवास निर्माण के बीच महत्वपूर्ण कड़ी को स्थापित करने के लिए पहचानना और फिर कार्य करना होगा।
6. परीक्षण करें कि क्षेत्रवाद राष्ट्रीय एकीकरण को कैसे प्रभावित करता है ? 
उत्तरः राष्ट्रीय एकता भारतीय समाज के विभिन्न वर्गों के बीच संरचनात्मक, सांस्कृतिक और वैचारिक एकरूपता और सद्भाव पर निर्भर है। क्षेत्रवाद का अर्थ है लोगों की उस स्थानीय क्षेत्र के प्रति प्रबल भावना जिसमें वे रहते हैं।
> क्षेत्रवाद एक विशेष क्षेत्रीय पहचान पर अतिरिक्त जोर देता है, जो राष्ट्रीय एकता के रास्ते में बाधा उत्पन्न कर सकता है।
> क्षेत्रीयतावादी प्रवृत्तियां अक्सर इसके अधिप्लावन प्रभाव के रूप में अंतर-राज्यीय शत्रुता को भड़काती हैं।
> क्षेत्रीय आंदोलनों के परिणामस्वरूप अक्सर हिंसक आंदोलन होते हैं, जो न केवल कानून और व्यवस्था की स्थिति को बिगाड़ते हैं, बल्कि राज्य के साथ-साथ राष्ट्र की अर्थव्यवस्था पर भी नकारात्मक प्रभाव डालते हैं।
> आंतरिक सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने के लिए क्षेत्रवाद आतंकवाद, उग्रवाद व लिए ढाल बन सकता है। कश्मीर में आतंकवाद, इस प्रकार के क्षेत्रवाद का एक उदाहरण है।
इस प्रकार, विविधतापूर्ण आबादी की विविध आकांक्षाओं का सामंजस्य आवश्यक है।
7. उत्तर प्रदेश के मुख्य उद्योगों और प्रमुख औद्योगिक केंद्रों का वर्णन करें।
उत्तर: 1991 के आर्थिक उदारीकरण के बाद उत्तर प्रदेश में औद्योगीकरण का तेजी से विकास हुआ है। उत्तर प्रदेश के उद्योग कृषि, वन और खनिजों पर आधारित हैं। हथकरघा उद्योग राज्य के सबसे बड़े उद्योगों में से एक है।
राज्य में कई उद्योग विकसित हुए हैं; जैसे मिर्जापुर में सीमेंट संयंत्र, बांदा और सोनभद्र क्षेत्रों में बॉक्साइट आधारित एल्यूमीनियम संयंत्र, राज्य के कई क्षेत्रों में गन्ना और हथकरघा उद्योग |
उत्तर प्रदेश में मेरठ में खेल के सामान, मुरादाबाद में पीतल के बर्तन, कन्नौज में इत्र, कानपुर में चमड़ा, आगरा में जूते, वाराणसी में कढ़ाई वाली साड़ियाँ, भदोही में कालीन,
लखनऊ में चिकन का काम आदि जैसे कई स्थानीय रूप से विशिष्ट व्यावसायिक समूह हैं।
इस प्रकार, उत्तर प्रदेश में कई उद्योग हैं जो देश के विकास में योगदान दे रहे हैं।
8. उत्तर प्रदेश के वन्यजीव पारिस्थितिकी पर्यटन सर्किट की प्रमुख विशेषताओं का वर्णन करें।
उत्तर: उत्तर प्रदेश में पर्यटन उद्योग का राज्य के आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण उत्तर प्रदेश में ईकोटूरिज्म स्पॉट को 9 सर्किट में बांटा गया है। पूर्वी वन्यजीव सर्किट में सुहेलवा वन्यजीव अभयारण्य, काशी वन्यजीव प्रभाग और पार्वती आगरा पक्षी अभयारण्य के भ्रमण शामिल हैं, जबकि पश्चिमी सर्किट में अमनगढ़ (बिजनौर), शिवालिक (सहारनपुर) और हस्तिनापुर वन्यजीव अभयारण्य शामिल हैं, जो पर्यटकों को पहाड़ियों में यात्रा करने, जंगली सफारी करने की अनुमति देते हैं। बाघ, हाथी, सुस्त भालू और जंगली सूअर के साथ-साथ पक्षियों की लगभग 300 प्रजातियों को देखते हुए सवारी, और प्रकृति की सैर की जा सकती है। तराई टाइगर सर्किट में चुका टाइगर रिजर्व (पीलीभीत), किशनपुर वन्यजीव अभयारण्य, दुधवा राष्ट्रीय उद्यान और कतर्नियाघाट वन्यजीव अभयारण्य शामिल हैं। विंध्य पर्वत सर्किट कैमूर वन्यजीव अभयारण्य में जीवाश्म पार्क, प्राचीन गुफा चित्रों आदि के भ्रमण को कवर करता है।
9. जल संकट क्या है ? जल संसाधन प्रबंधन के लिए उपयुक्त उपाय सुझाएं। 
उत्तर: जल संकट मानक जल की जरूरत को पूरा करने के लिए ताजे जल के संसाधनों की कमी है। पानी की कमी के दो प्रकार परिभाषित किए गए हैं: भौतिक या आर्थिक जल का अभाव। भौतिक जल की कमी वह है, जहां सभी मांगों को पूरा करने के लिए पर्याप्त पानी नहीं है। दूसरी ओर, नदियों, जलभृतों या अन्य जल स्रोतों से पानी प्राप्त करने के लिए बुनियादी ढांचे या प्रौद्योगिकी में निवेश की कमी के कारण आर्थिक जल की कमी होती है।
> जल संसाधन प्रबंधन के उपाय :
> जल संरक्षण और वर्षा जल संचयन
> पारंपरिक और अन्य जल निकायों का नवीनीकरण
> जल-संभर (वाटरशेड) विकास
> गहन वनरोपण
> प्रखंड एवं जिला जल संरक्षण योजनाएं
> सिंचाई के लिए कुशल जल उपयोग को बढ़ावा देना जहां भी संभव हो, जल संरक्षण, स्रोत स्थिरता, भंडारण और पुन: उपयोग पर मुख्य ध्यान देने के साथ विकेन्द्रीकृत दृष्टिकोण को अपनाना होगा। जल प्रशासन में एक सहभागी दृष्टिकोण की आवश्यकता है।
10. गंगा के मैदान में ग्रामीण अधिवासों के प्रतिरूपों की विवेचना कीजिए । 
उत्तरः विशेष रूप से उत्तरी मैदानों में, भारत में कुछ सौ घरों का सघन या समूहबद्ध गाँव एक सार्वभौमिक विशेषता है। गंगा के ऊपरी मैदान में लगभग 55 प्रतिशत आबादी मध्यम आकार के गांवों में रहती है। रोहिलखंड तराई क्षेत्रों में वनों, दलदली भूमि और मौसमी बाढ़ के उच्च प्रतिशत के कारण बस्तियों का असमान रूप से वितरण है। यहाँ के गाँव  ज्यादातर नदी के किनारे और नदी के तटबंधों पर स्थित हैं।
मध्य गंगा के मैदान में, ग्रामीण बस्तियों का वितरण और पैटर्न काफी हद तक जलोढ़ आकारिकी से प्रभावित है। पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिम बिहार के क्षेत्र छोटे आकार के लेकिन निकट दूरी वाले गांवों द्वारा चिह्नित हैं। गंगा – घाघरा दोआब में छोटे-छोटे पूरवों की बस्तियां पायी जाती हैं। निचले गंगा के मैदानों में राहर के मैदान, दुआर और सुंदरबन में बिखरे हुए गाँव बहुत सामान्य हैं।
खंड – ब
11. गुप्त काल में विज्ञान और प्रौद्योगिकी के विकास पर प्रकाश डालिए ।
उत्तर: गुप्त काल में, विज्ञान और प्रौद्योगिकी की विभिन्न शाखाओं में उल्लेखनीय प्रगति देखी गई। गणित, खगोल विज्ञान, रसायन विज्ञान, भौतिकी, आयुर्वेद, शल्य चिकित्सा आदि ने प्रमुख रूप से प्रगति की।
> आर्यभट्ट गुप्त काल के महान गणितज्ञ थे। उन्होंने 23 साल की उम्र में आर्यभटीय और बाद में आर्य-सिद्धांत की रचना की। उन्होंने पाई (ग) के सन्निकट मान 3.1416 को प्राप्त किया। उन्होंने सौर मंडल की गतियों पर भी काम किया और सौर वर्ष की अवधि 365.8586805 दिनों की गणना की। आर्यभट्ट ने ज्यामिति के विभिन्न सिद्धांतों, त्रिभुज का क्षेत्रफल, वृत्त का क्षेत्रफल और आयतों से संबंधित प्रमेय की व्याख्या की।
> भास्कर प्रथम ने ‘भाष्य’ और आर्यभट्ट के दशगीतिका सूत्रों और ‘आर्यष्ट शतक’ पर टीकाएँ लिखीं।
> वराहमिहिर उज्जैन में रहते थे और चंद्रगुप्त द्वितीय के दरबार के नवरत्नों में से एक थे। उन्होंने पंचसिद्धान्तिका, खगोल विज्ञान पर पांच ग्रंथ लिखे।
> ब्रह्मगुप्त ने ‘ब्रह्मफुट सिद्धांत’, ‘खंड खड़क’ आदि लिखा और गुरुत्वाकर्षण के सिद्धांत को भी प्रतिपादित किया। उन्होंने खगोलीय समस्याओं के लिए बीजगणित अनुप्रयोग शुरू किया।
> कणाद ऋषि ने गुप्त काल में वैशेषिक दर्शन और परमाणु सिद्धांत को प्रतिपादित किया। नागार्जुन रसायन विज्ञान और धातु विज्ञान के विद्वान थे। गुप्त काल को भारत में विज्ञान के स्वर्ण युग का उत्कर्ष कहा जा सकता है।
12. 19 वीं सदी के भारतीय पुनरुद्धार आंदोलन ने भारत के विकास में किस प्रकार सहयोग दिया? वर्णन कीजिए। 
उत्तरः आधुनिकता की शुरुआत सामाजिक और धार्मिक सुधारों के प्रारम्भ से हुई थी, लोकप्रिय रूप से यूरोपीय अनुभव के बाद पुनर्जागरण कहा जाता है। इसकी शुरुआत बंगाल में राजा राममोहन राय के नारी जीवन की स्थितियों को सुधारने और धार्मिक प्रथाओं में सुधार के प्रयासों से हुई है।
> समाज के रूढ़िवादी वर्गों के विरोध के बावजूद, इन आंदोलनों ने लोगों को पुजारियों के शोषण से मुक्त कराने में योगदान दिया।
> आंदोलन ने आगामी मध्यवर्गीय संस्कृति को मजबूती दी और ब्रिटिश शक्तियों द्वारा पैदा किए गए अपमान की भावना को कम किया।
> सती प्रथा का उन्मूलन और विधवा-विवाह का वैधीकरण उन्नीसवीं सदी के दौरान हासिल किया गया, जिसने भारत में महिलाओं को सशक्त बनाया।
> आधुनिक युग की आवश्यकता को महसूस करते हुए आधुनिक, तर्कसंगत, धर्मनिरपेक्ष और वैज्ञानिक दृष्टिकोण को बढ़ावा दिया गया । भारत के सांस्कृतिक और बौद्धिक अलगाव को दुनिया से खत्म करने के लिए एक अनुकूल सामाजिक माहौल का निर्माण हुआ।
बुद्धिजीवियों के विचार और गतिविधियाँ प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से राष्ट्र निर्माण और राष्ट्रीय पुनर्निर्माण के कार्य से संबंधित थीं। समाज सुधार आंदोलन एक अलग घटना नहीं थी; यह व्यापक राष्ट्रीय राजनीतिक और आर्थिक विचारों से संबद्ध था। एक प्रकार से समाज सुधार आन्दोलन राष्ट्रवाद की शुरुआत थी ।
13. बाल्कन संकट से आप क्या समझते हैं ? प्रथम विश्व युद्ध में इसकी क्या भूमिका थी ?
उत्तर: बाल्कन क्षेत्र में रोमानिया, बुल्गारिया, ग्रीस, अल्बानिया, मैसेडोनिया, क्रोएशिया, बोस्निया-हर्जेगोविना, स्लोवेनिया, सर्बिया और मोंटेनेग्रो जैसे आधुनिक देश शामिल हैं। बाल्कन युद्धों में 1912 और 1913 में बाल्कन राज्यों में हुए दो संघर्ष शामिल थे। चार बाल्कन राज्यों ने प्रथम बाल्कन युद्ध में ओटोमन साम्राज्य को हराया। दूसरे बाल्कन युद्ध में, बुल्गारिया ने पहले युद्ध के सभी चार मूल विरोधियों के खिलाफ लड़ाई लड़ी। इसे उत्तर से रोमानिया के हमले का भी सामना करना पड़ा। तुर्क साम्राज्य ने यूरोप में अपने अधिकांश क्षेत्र को खो दिया। हालांकि एक प्रतिद्वंद्वी के रूप में शामिल नहीं होने के बावजूद, ऑस्ट्रिया-हंगरी अपेक्षाकृत कमजोर हो गया क्योंकि सर्बिया ने दक्षिण स्लाव लोगों के गुट के लिए बहुत बड़ा बल प्रदान किया।
अधिकांश बाल्कन भाग तुर्क साम्राज्य के नियंत्रण में थे। बाल्कन में, स्लाव राष्ट्रीयता अपनी पहचान की तलाश में थी और स्वतंत्रता ने स्थिति को और खराब कर दिया। बाल्कन राज्य किसी भी तरह से अधिक क्षेत्रों पर कब्जा करना चाहते थे; इसने बाल्कन को एक बड़ी प्रतिद्वंद्वी शक्ति बना दिया। इस समय के दौरान, यूरोपीय शक्तियों ने व्यापार, उपनिवेश, नौसेना और सेना के प्रति संघर्ष किया। यूरोपीय शक्तियों का विरोध हुआ क्योंकि इंग्लैंड, रूस, जर्मनी और ऑस्ट्रो-हंगरी जैसे अन्य देश बाल्कन पर कब्जा करना चाहते थे। ये सभी एक ऐसे उदाहरण थे जिन्होंने प्रथम विश्व युद्ध के लिए बाल्कन मुद्दों को प्रमुख कारक के रूप में जिम्मेदार बनाया।
14. समावेशी विकास के लिए महिलाओं का सामाजिक सशक्तिकरण क्यों आवश्यक है ? विस्तारपूर्वक वर्णन कीजिये।
उत्तरः पिछले कुछ दशकों में, हम भारत के विकास मॉडल को एक कार्य प्रगति के रूप में देख सकते हैं। धीरे-धीरे हमने समावेशी विकास के कुछ मानकों में सुधार किया है। हालाँकि, गहरी जड़ें वाली प्रणालीगत चुनौतियाँ अनसुलझी हैं। समावेशी और समान विकास अभी भी हमसे दूर है। महिला सशक्तिकरण अभी भी एक चुनौतीपूर्ण मुद्दा है और समावेशी विकास के लिए आवश्यक है ।
महिलाएं निस्संदेह समाज की मूल इकाई परिवार की नींव हैं। पारंपरिक भूमिकाओं में भी, वे कड़ी मेहनत और प्रतिबद्धता के अलावा अपार नवीनता, कौशल और बुद्धिमत्ता का प्रदर्शन करती हैं। इन विशेषताओं का उपयोग करते हुए, भारत समावेशी और समान
विकास के एक अच्छे चक्र को प्रभावी ढंग से शुरू कर सकता है।
जब हम एक महिला को शिक्षित और सशक्त बनाते हैं, तो हम एक शृंखला अभिक्रिया शुरू करते हैं जो उसके परिवार और उस समुदाय के जीवन को बदल देती है जिसमें वह रहती है। एक अनुकरणीय मॉडल राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के तहत बनाए गए आशा कार्यकर्ताओं का नेटवर्क है। प्रशिक्षित महिला सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के रूप में, जो ग्रामीणों के साथ जुड़ती हैं, उन्होंने पूरे भारत में महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई हैं।
समावेशी विकास के लक्ष्य में महिलाओं का स्वास्थ्य, शिक्षा और सशक्तिकरण शामिल होना चाहिए, जो भारतीय आबादी का लगभग 50 प्रतिशत हैं। महिलाओं के विकास की उपेक्षा कर हम देश के भविष्य से समझौता करेंगे ।
15. वैश्वीकरण को परिभाषित कीजिए। भारत में ग्रामीण सामाजिक संरचना पर इसके प्रभावों का मूल्यांकन कीजिए। 
उत्तर: वैश्वीकरण विभिन्न देशों के लोगों कंपनियों और सरकारों के बीच अंतःक्रिया और ” एकीकरण की एक प्रक्रिया है, जो अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और निवेश द्वारा संचालित और सूचना प्रौद्योगिकी द्वारा सहायता प्राप्त प्रक्रिया है।
भारत में ग्रामीण सामाजिक संरचना पर वैश्वीकरण के प्रभावः
> प्राचीन काल से, संयुक्त परिवार व्यवस्था सामान्य रूप से भारतीय सामाजिक व्यवस्था और विशेष रूप से आदिवासी सामाजिक संरचना की प्रमुख विशेषताओं में से एक रही है। हाल ही में पूरे भारत में संयुक्त परिवार पैटर्न में गिरावट की प्रवृत्ति दिखाई दे रही है।
> वैश्वीकरण ने बड़े पैमाने पर प्रवासन और शहरीकरण को जन्म दिया है क्योंकि जीवन की उच्च लागत के कारण संयुक्त परिवार प्रणाली को बनाए रखना मुश्किल हो जाता है।
> रोजगार की तलाश में ग्रामीण क्षेत्रों से शहरों में श्रमिकों का पलायन एक सामान्य घटना है।
> वैश्वीकरण ने संस्कृतियों को आपस में मिला दिया है। यद्यपि इसने मनुष्यों की संकीर्ण मानसिकता को कम किया है, इसने सांस्कृतिक गिरावट को भी जन्म दिया है।
> आदिवासियों को समाज में जबरदस्ती एकीकृत किया जा रहा है, जिससे वे अपनी अनूठी सांस्कृतिक विशेषताओं को खो रहे हैं और उनके आवास को खतरा है।
> ग्रामीण क्षेत्रों में जाति के प्रति जागरूक नए आर्थिक अवसरों के कारण पिछले कुछ वर्षों में गिरावट आई है।
इस प्रकार, वैश्वीकरण, जनसंचार माध्यमों और शिक्षा का प्रभाव प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से वर्तमान पीढ़ी को पारंपरिक सामाजिक रूढ़िवादी मानदंडों और वर्जनाओं को छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करता है। इस प्रकार सामाजिक स्तरीकरण प्रभावित हो रहा है।
16. भारत की जनसंख्या नीति (2000) की मुख्य विशेषताओं पर प्रकाश डालें। जनसंख्या स्थिरीकरण के लिए कुछ उपाय सुझाइए।
उत्तर: राष्ट्रीय जनसंख्या नीति (एनपीपी), 2000 गर्भनिरोधक, स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे और स्वास्थ्य कर्मियों की अधूरी जरूरतों को पूरा करने और बुनियादी प्रजनन और बाल स्वास्थ्य देखभाल के लिए एकीकृत सेवा वितरण प्रदान करने के अपने तात्कालिक उद्देश्य को व्यक्त करती है।
राष्ट्रीय जनसंख्या नीति की कुछ विशेषताएं:
> 14 साल की उम्र तक स्कूली शिक्षा को मुफ्त और अनिवार्य बनाना और लड़कों और लड़कियों दोनों की स्कूल छोड़ने की दर को कम करना ।
> देश में शिशु मृत्यु दर (आईएमआर) को घटाकर प्रति 1000 जीवित जन्मों पर 30 · से कम करना ।
> मातृ मृत्यु दर (एमएमआर) को प्रति 1 लाख जीवित जन्मों पर 100 से कम करना ।
> सभी बच्चों के लिए सार्वजनिक टीकाकरण करना।
> लड़कियों के लिए विलंबित विवाह को प्रोत्साहित करना ।
जनसंख्या स्थिरीकरण के कुछ उपाय:
> राज्य को एक महिला – केंद्रित दृष्टिकोण की आवश्यकता है, जिसमें वे विलम्बित विवाह और बच्चे के जन्म को प्रोत्साहित करें, महिलाओं के लिए गर्भनिरोधक को आसान बनाएं और महिलाओं की श्रम शक्ति भागीदारी को बढ़ावा दिया जाए।
> पांच दक्षिणी राज्यों में प्रजनन क्षमता में गिरावट इसलिए हासिल हुई क्योंकि दक्षिणी सरकारों ने परिवारों से केवल दो बच्चे पैदा करने का आग्रह किया, उसके तुरंत बाद उनकी नसबंदी कर दी गई। उत्तरी राज्यों को इस दृष्टिकोण को अपनाने की जरूरत है।
> गर्भनिरोधक के पारंपरिक तरीकों पर अत्यधिक निर्भरता को तेजी से विश्वसनीय और आसान विकल्पों के साथ बदलने की जरूरत है ।
सतत विकास को बढ़ावा देने के लिए स्थिर जनसंख्या एक आवश्यकता है।
17. भारत में नगरीकरण की प्रकृति का परीक्षण कीजिए और तीव्र गति से बढ़ते नगरीकरण से उत्पन्न सामाजिक परिणामों की व्याख्या कीजिए।
उत्तरः भारत में नगरीकरण तेजी से हो रहा है, भारत की वर्तमान जनसंख्या का 34% से अधिक शहरी क्षेत्रों में रह रहा है। भारतीय शहरीकरण आर्थिक परिवर्तन के एक हिस्से और उत्पाद के रूप में दुनिया में कहीं और आगे बढ़ा है। कृषि से शहर आधारित उद्योग और सेवाओं में व्यावसायिक बदलाव परिवर्तन का एक हिस्सा है। साथ ही, कृषि कार्य में वृद्धि ने शहरीकरण को भी बढ़ावा दिया है। नए औद्योगिक निवेश और नए स्थान पर सेवा उद्योग का विस्तार भी एक कारक है।
वर्तमान में, भारत की जनसंख्या 31.1% के शहरीकरण स्तर के साथ 2011 में 1210 मिलियन थी। विश्व शहरीकरण आकलन 2018 (World Urbanization Prospects) के अनुसार, 2050 तक, यह अनुमान है कि भारत में 416 मिलियन शहरी निवासी जुड़ है जाएंगे।
शहरीकरण के सामाजिक परिणाम :
> साफ जल, सार्वजनिक परिवहन, मलजल शोधन और आवास जैसी बुनियादी सेवाओं की मांग का बढ़ना ।
> शहरी गरीबी, असमानता और बेरोजगारी में वृद्धि ।
> मानव तस्करी, यौन उत्पीड़न, बाल श्रम आदि जैसे प्रमुख शहरी अपराध संबंधी समस्याएं |
> नीति, योजना और नियामक कमियों के कारण मलिन बस्तियों का प्रसार ।
> शहरों से भारी मात्रा में कचरा पैदा होता है, जो स्वास्थ्य के लिए एक गंभीर समस्या है।
शहरी नियोजन और प्रभावी शासन के लिए नए दृष्टिकोण, समय की आवश्यकता है। टिकाऊ, मजबूत और समावेशी बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए आवश्यक कदम उठाए जाने चाहिए।
18. उत्पत्ति के कारणों की चक्रवात क्या है? शीतोष्ण कटिबंधीय चक्रवातों के व्याख्या कीजिए |
उत्तर: चक्रवात एक प्रकार की पवन प्रणाली है जो कम वायुमंडलीय दबाव के केंद्र में भूमध्य रेखा के उत्तर में वामावर्त दिशा में और दक्षिण में दक्षिणावर्त दिशा में घूमती है। चक्रवात आमतौर पर विनाशकारी तूफान और खराब मौसम से संबन्धित होते हैं। इसके दो मुख्य प्रकार हैं: उष्णकटिबंधीय चक्रवात और अतिरिक्त उष्णकटिबंधीय चक्रवात (जिसे शीतोष्ण चक्रवात भी कहा जाता है) । उष्ण कटिबंध से परे, मध्य और उच्च अक्षांशों में अतिरिक्त उष्णकटिबंधीय चक्रवात विकसित होते हैं। उष्ण कटिबंधीय चक्रवात गरम उष्ण कटिबंधीय महासागरों के ऊपर उत्पन्न होते हैं और तीव्र होते हैं।
> शीतोष्ण कटिबंधीय चक्रवातों का निर्माण:
अतिरिक्त-उष्णकटिबंधीय चक्रवात उष्णकटिबंधीय से दूर मध्य और उच्च अक्षांशों में उत्पन्न तूफान प्रणाली हैं। ध्रुवीय सम्मुख सिद्धांत के अनुसार, उष्ण कटिबंध से उष्ण आर्द्र वायुराशियाँ ध्रुवों से शुष्क-ठंडी वायुराशियों से मिलती हैं और इस प्रकार एक ध्रुवीय सम्मुख बनता है। ठंडी हवा का द्रव्यमान सघन और भारी होता है और इस प्रकार, गर्म पवन का द्रव्यमान ऊपर की ओर प्रक्षेपित हो जाता है। ठंडी और गर्म हवा के द्रव्यमान की यह अंतः क्रिया अस्थिरता पैदा करती है और अंतः क्रिया के केंद्र में कम दबाव पैदा होता है। इसके परिणामस्वरूप, दबाव कम होने के कारण एक शून्य पैदा होता है। इस शून्य को पूरित करने के लिए आसपास की हवा गतिमान हो जाती है और पृथ्वी के घूर्णन के साथ मिलकर एक चक्रवात बनता है। वे भूमि और समुद्र के ऊपर उत्पन्न हो सकते हैं और एक बड़े क्षेत्र को कवर कर सकते हैं।
19. उत्तर प्रदेश के मृदा अपरदन से प्रभावित क्षेत्रों का वर्णन कीजिए तथा इसके लिए उत्तरदायी कारकों की भी पहचान कीजिए।
उत्तर: मृदा अपरदन जल और वायु की ताकतों द्वारा मिट्टी के क्षरण को दर्शाता है। पेड़ों की अंधाधुंध कटाई, अत्यधिक चराई, संरक्षण उपायों को अपनाए बिना खेती आदि के माध्यम से मानवीय हस्तक्षेप के कारण यह बढ़ गया है। उत्तर प्रदेश का 5.3 प्रतिशत क्षेत्र गंभीर से अति गंभीर अपरदन की समस्याओं से प्रभावित है जबकि 33.4 प्रतिशत क्षेत्र लघु से मध्यम मृदा अपरदन है।
आगरा, इटावा, कानपुर और फतेहपुर आदि जिलों में होने वाली यमुना, चंबल, सेंगर, कुवारी नदियों के किनारे मृदा अपरदन की गंभीरता चरम पर पाई जाती है, जहां इलाके पूरी तरह से खड्डों में बदल गए हैं। इस प्रकार का क्षरण वनों की कटाई के साथ-साथ ढाल परिदृश्य और अतिवृष्टि के कारण होता है।
राजस्थान की सीमा से लगे आगरा और मथुरा जिलों के दक्षिण-पश्चिमी हिस्सों में वायु अपरदन समस्या पैदा करता है। इन क्षेत्रों में, गर्मी के मौसम में रेत का उड़ना सामान्य बात है, जिसके कारण उपजाऊ भूमि रेत से ढक जाती है जिससे मिट्टी की उत्पादकता कम हो जाती है।
मृदा अपरदन पर्यावरण क्षरण का एक महत्वपूर्ण घटक बन जाता है, जिससे राज्य में आर्थिक विकास के लिए एक गंभीर खतरा पैदा हो जाता है। समृद्धि के लिए एक बेहतर विरासत छोड़ने के दायित्वों को पूरा करने के लिए अधिक खाद्यान्न का उत्पादन करना संभव नहीं है। कार्यान्वयन योग्य स्तर पर एक सुपरिभाषित एकीकृत भूमि उपयोग नीति विकसित की जानी चाहिए।
20. उत्तर प्रदेश में सिंचाई के कौन-कौन साधन हैं? कृषि विकास में सिंचाई की भूमिका की विवेचना कीजिए। 
उत्तरः कृषि उत्पादन बढ़ाने में सिंचाई सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक रही है, क्योंकि हरित क्रांति प्रौद्योगिकी का प्रसार पूरी तरह से इस पर निर्भर था।
> नहरें उत्तर प्रदेश राज्य में सिंचाई का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं। कुछ महत्वपूर्ण नहरें हैं ऊपरी गंगा नहर, निचली गंगा नहर, शारदा नहर, पूर्वी यमुना नहर, आगरा नहर, बेतवा नहर ।
> नलकूप सिंचाई का सबसे महत्वपूर्ण स्रोत है।
> जहां नहरें और नलकूप सिंचाई का स्रोत नहीं हैं वहां फसल की खेती में अन्य स्रोतों से सिंचाई की जाती है। अन्य स्रोत जो सिंचाई प्रदान करते हैं, वे हैं जलाशय, झीलें, तालाब और कुएँ इत्यादि ।
कृषि विकास में सिंचाई की भूमिका: 
> सिंचाई सुविधा किसानों को बेहतर किस्मों और अन्य जैव रासायनिक तकनीकों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करती है, जिससे उत्पादकता में वृद्धि होती है।
> सिंचाई सुविधा किसानों को उच्च स्तर की फसल गहनता के साथ पूरे वर्ष भूमि का अधिक गहन उपयोग करने की सुविधा देती है, जो कि असिंचित भूमि के तहत संभव नहीं है।
> असिंचित भूमि में कमी के कारण खेती की गई फसलों से सुनिश्चित उत्पादन प्राप्त करने का जोखिम बहुत अधिक होता है जबकि सिंचित भूमि में यह बहुत कम होता है।
सरकार को उत्तर प्रदेश के पिछड़े जिलों में जल संसाधनों के उचित प्रबंधन व संरक्षण के लिए कुछ नीतियां व कार्यक्रम प्रस्तुत करना चाहिए ।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *