यू.पी.पी.एस.सी. 2022 मुख्य परीक्षा (सामान्य अध्ययन हल प्रश्न-पत्र – 4)

यू.पी.पी.एस.सी. 2022 मुख्य परीक्षा (सामान्य अध्ययन हल प्रश्न-पत्र – 4)

 

खंड – अ
1. लोक सेवकों की लोकतंत्रीय अभिवृत्ति एवं अधिकारीतंत्रीय अभिवृत्ति में अंतर बताइए।
उत्तरः अधिकारीतंत्रीय अभिवृत्ति – यह उन अधिकारियों की अभिवृत्ति को संदर्भित करता है जो लक्षित वर्ग को ध्यान में रखते हुए नीतियों और योजनाओं को लागू करते हैं और एक बार कानून या नियम बन जाने के पश्चात किसी को भी मानदंडों में कोई छूट नहीं मिलती। अधिकारीतंत्रीय अभिवृत्ति कभी-कभी लालफीताशाही, इंस्पेक्टर राज और भ्रष्टाचार के कारण लोकतंत्र की भावना को प्रभावित करती है। लोक सेवकों की अभिवृत्ति निर्धारित नियमों और दिशा-निर्देशों के अनुसार निर्णय लेने की प्रक्रिया का सख्ती से पालन करने की होती है। इस दृष्टिकोण की कुछ बुनियादी विशेषताओं में निष्पक्षता, तटस्थता, गोपनीयता, अभिजात्य दृष्टिकोण आदि शामिल हैं।
लोकतंत्रीय अभिवृत्ति लोकतंत्रीय अभिवृत्ति का तात्पर्य लोक सेवकों की उन अभिवृत्तियों से है जो निर्णयन प्रक्रिया में लोगों की भागीदारी को बढ़ावा देती हैं। वे सत्ता या अधिकार के प्रत्यायोजन को बढ़ावा देती हैं। इसके अंतर्गत नियम-कानून के स्थान पर करुणा, सहिष्णुता और समावेशिता पर अधिक ध्यान दिया जाता है।
2. जनता के विरोध के सम्बन्ध में अनुनय की भूमिका की तर्क सहित व्याख्या कीजिए।
उत्तरः अनुनय किसी विचार या तर्क के प्रति किसी के विश्वास, दृष्टिकोण या विचार प्रक्रिया को बदलने की प्रक्रिया है। यह सक्रिय संवाद में सरकार के साथ सार्वजनिक भागीदारी सुनिश्चित करता है और इसलिए बेहतर शासन के लिए प्रेरित करता है। धरना चिन्ह, मेगाफोन और एकता में चिल्लाने वाले बहुत से लोग विरोध का सबसे स्पष्ट लाभ है जैसा कि स्पष्ट है: यह एक कारण की दृश्यता को बढ़ाता है और जागरूकता बढ़ाता है। जब तक लड़ने के लिए कारण रहे हैं, लोग ऐसा करने के लिए एक साथ आ रहे हैं।
विरोध करने वालों, राजनेताओं और मीडिया का ध्यान आकर्षित करता है, वास्तविक लोगों को एक मुद्दा जोड़ता है और परिणामस्वरूप अनुनय और परिवर्तन को आमंत्रित करता है। एक विरोध, आकार की परवाह किए बिना, लगभग हमेशा कम से कम एक व्यक्ति को नई आँखों से कारण देखने के लिए प्रेरित करेगा। गांधी जी की अहिंसक सविनय अवज्ञा प्रेरक विरोध का उदाहरण जिसने सरकार और लोगों पर बहुत प्रभाव डाला।
3. निष्पक्षता को परिभाषित कीजिए और कमजोर वर्ग की समस्याओं के समाधान में निष्पक्षता की भूमिका की विवेचना कीजिए। 
उत्तर : निष्पक्षता (जिसे समता या निष्पक्ष उदारता भी कहा जाता है) न्याय का एक सिद्धांत है जिसके अनुसार निर्णय पूर्वाग्रह, पक्षपात या अनुचित कारणों से एक व्यक्ति को दूसरे की तुलना में प्राथमिकता देने के बजाय वस्तुनिष्ठ मानदंडों पर आधारित होना चाहिए । यह लोक सेवक में एक अपेक्षित गुण है, जिसे दबाव में निर्णय लेना पड़ता है। उन परिस्थितियों में जहां कानून धनाढ्य और शक्तिशाली वर्ग का पक्ष लेता है, न्याय की तलाश में समाज के कमजोर वर्गों के अधिकारों की रक्षा करना समान रूप से महत्त्वपूर्ण है। कमजोर वर्ग के अंतर्गत निर्धन, भिखारी, अनाथ, वरिष्ठ नागरिक एवं दिव्यांग व्यक्ति आदि आते हैं।
निष्पक्षता का अर्थ है- बिना किसी भय और पक्षपात के समाज में हाशिए पर रहने वाले वर्ग की पीड़ा को समझना और उसका समाधान करना । इसके अलावा, इसकी आवश्यकता सामाजिक न्याय प्रदान करने हेतु नागरिक – हितैषी और जन-समर्थक प्रशासन के लिए भी है।
4. संवेगात्मक बुद्धि से आप क्या समझते हैं? इसके आयामों की विवेचना कीजिए । 
उत्तरः संवेगात्मक बुद्धिमत्ता (EI) भावनात्मक आवेगों को नियंत्रित करने की क्षमता है, से कम उन लोगों की तुलना में जो भावनात्मक रूप से बुद्धिमान नहीं हैं। उनके पास इस बात के प्रति आत्म-जागरूकता होती है कि वे क्या महसूस कर रहे हैं और वे उन चीजों के विषय में सोचने और व्यक्त करने में सक्षम होते हैं। उनके पास दूसरों की भावनाओं के लिए सहानुभूति होती है और वे दूसरों की सोच को समझ सकते हैं, वे विलंब से परितोषित होते हैं एवं आम तौर पर आशावादी और सकारात्मक होते हैं।
> EI के चार आयाम हैं:
आत्म-जागरूकता: इसमें भावनात्मक आत्म-जागरूकता, सटीक आत्म-मूल्यांकन, आत्म- मार्गदर्शन शामिल हैं।
आत्म-प्रबंधनः इसमें भावनात्मक आत्म-नियंत्रण, पारदर्शिता, अनुकूलनशीलता, उपलब्धि, पहल, आशावाद शामिल हैं।
सामाजिक जागरूकता: इसमें सहानुभूति, संगठनात्मक जागरूकता, सेवा शामिल हैं। संबंध प्रबंधनः इसमें प्रेरक नेतृत्व, प्रभाव, दूसरों का विकास करना, परिवर्तन उत्प्रेरक, संघर्ष प्रबंधन, गहरा संबंध बनाना, टीमवर्क और सहयोग शामिल हैं।
5. लोक सेवकों के सन्दर्भ में निम्नलिखित की प्रासंगिता की व्याख्या कीजिए। 
(a) समर्पण 
(b) जवाबदेही 
उत्तर: (a) समर्पण: समर्पण एक लोक सेवक को पारितोषिक की अपेक्षा के बिना प्रेरणा की कमी से कर्तव्य की भावना की ओर अग्रसर करती है। यह बाधाओं और चुनौतियों के बावजूद अपना कार्य करते रहने की उनकी क्षमता है। लोक सेवा के प्रति समर्पण का अर्थ है कि व्यक्ति में व्यापक जनहित हेतु कार्य करने की आंतरिक प्रेरणा या जुनून होना चाहिए। यह जुनून एवं प्रतिबद्धता उस प्रेरणा को क्रियान्वित करने के लिए किसी बाह्य औपचारिक साधन के बिना कुछ करने की व्यक्तिगत इच्छा है।
(b) जवाबदेही: लोक सेवक अपने उन कार्यों के प्रति जवाबदेह या उत्तरदायी होते हैं जो बड़े पैमाने पर जनता से संबंधित होते हैं। उन्हें अपने प्रत्येक कार्य का जवाब देना पड़ता है जो सही अथवा गलत हो सकता है। एक लोकतांत्रिक राष्ट्र होने के नाते, लोक सेवक राजनीतिक क्षेत्र और जनता दोनों के प्रति जवाबदेह होते हैं। चूँकि जवाबदेही एक अच्छी सरकार का एक महत्त्वपूर्ण अवयव है, इसलिए जब जवाबदेही और उत्तरदायित्व में वृद्धि होती है तो सरकार के प्रति जनता के विश्वास में भी वृद्धि होती है। जवाबदेही की प्रमुख अवधारणाएं हैं; निष्पक्षता, अखंडता, विश्वास और पारदर्शिता ।
6. “प्रशासन एक नैतिक कार्य है और प्रशासक एक नैतिक अधिकर्ता है।” इस कथन को स्पष्ट कीजिए । 
उत्तरः ऑर्डवे टीड ने कहा था कि प्रशासन एक नैतिक कार्य है और प्रशासक एक नैतिक अधिकर्ता है। प्रशासन की स्थापना देश में लोगों के कल्याण के लिए सरकार की विभिन्न नीतियों को लागू करने हेतु की गई है। प्रशासन की भूमिका में कुछ परिणाम प्राप्त करने के उद्देश्य से एक प्रणाली के समन्वय, निर्देशन और नियंत्रण की प्रक्रिया शामिल है।
एक प्रशासक के रूप में अपनी भूमिका में वह राज्य के प्रतिनिधि के रूप में एक नैतिक अधिकर्ता होता है। उसका काम लोगों या नागरिकों के हित में कार्य करना है। इसलिए, उससे राज्य और सार्वजनिक हित के एकमात्र उद्देश्य के लिए नैतिक कार्य करने की अपेक्षा की जाती है। वह केवल एक नैतिक अधिकर्ता के रूप में कार्य करता है।
7. क्या आप स्वीकारते हैं कि जन संस्थाएँ जनता के अधिकारों के संरक्षण में सफल है ? 
उत्तरः ऐसे कई संस्थान हैं जो लोगों के अधिकारों के संरक्षण के लिए समर्पित हैं। उनमें से राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों में संविधान, न्यायपालिका और मानवाधिकार संगठन, संयुक्त राष्ट्र आदि शामिल हैं। हालांकि, अंतर्राष्ट्रीय निकाय पर्याप्त प्राधिकार न होने के कारण दुनिया भर में लोगों के अधिकारों को संरक्षित करने में बहुत सफल नहीं हो पाए में हैं, राष्ट्रीय संस्थान काफी हद तक सफल रहे हैं। इन संस्थाओं की सफलता भी काफी हद तक एक जीवंत लोकतंत्र के अस्तित्व पर निर्भर करती है। कई देशों की लोकतांत्रिक साख संदिग्ध है। भारत और अमेरिका जैसे जीवंत लोकतंत्रों में इन संस्थानों ने लोगों को न्याय दिलाने और उनके अधिकारों के संरक्षण में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
8.’अन्तरात्मा की आवाज’ से आप क्या समझते हैं? लोक सेवकों के कर्तव्य निर्वहन में यह किस प्रकार मदद करता है ? 
उत्तरः अंतरात्मा की आवाज सही और गलत के बीच अंतर करने की सहज आंतरिक क्षमता है। ‘आंतरिक आवाज’ विशेष रूप से लोकतंत्र में महत्त्वपूर्ण है क्योंकि इसमें विभिन्न प्रतिभागी जैसे नागरिक, गैर सरकारी संगठन, कॉरपोरेट्स शामिल होते हैं, जिन्हें उनके  द्वारा ही चुने गए राजनेताओं द्वारा प्रशासित किया जाता है।
लोक सेवक कई सार्वजनिक आवश्यकताओं एवं समस्याओं आदि से निपटते हैं और सबके कल्याण हेतु कार्य करते हैं। लेकिन, कभी-कभी उन्हें सार्वजनिक दुविधाओं और हितों के टकराव का सामना करना पड़ता है, जिसमें उन्हें सही विकल्प का चुनाव करना होता है। उसे राष्ट्रीय हित से समझौता किए बिना व्यापक जनहित या समाज के कल्याण के लिए अपनी चेतना या जागरूकता का उपयोग करना पड़ता है, जिसे उसकी अंतरात्मा कहा जाता है। इस प्रकार वे समाज के कमजोर, गरीब और सुभेद्य वर्गों विशेषकर अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति/महिलाओं/बच्चों/ बुजुर्गों/दिव्यांग जन आदि के प्रति अपनी करुणा, सहानुभूति और प्रेम दर्शाने के लिए अंतरात्मा का उपयोग करते हैं।
9. वे कौन सी परिस्थितियाँ है जो अधिकारी की सत्यनिष्ठा के बारे में संदेह उत्पन्न करती है ?
उत्तर: लोक सेवक से संपर्क करने वाले अधिकांश नागरिक गरीब, संसाधन रहित और याचक होते हैं। लोक सेवक के साथ उनका संबंध निर्भरता का है और इस कारण लोक सेवकों के लिए अपने कार्यों और व्यवहार में नैतिक आचरण के उच्चतम मानकों का पालन करना अत्यंत महत्त्वपूर्ण हो जाता है।
सत्यनिष्ठा की कमी के सामान्य मानकों से विचलन के विभिन्न रूप भ्रष्टाचार, संरक्षण (सांप्रदायिकता, संप्रदायवाद, भाई-भतीजावाद और पक्षपात पर आधारित) और अनुचित प्रभाव आदि हैं। भ्रष्टाचार का अर्थ केवल रिश्वतखोरी, भाई-भतीजावाद, सत्ता या प्रभाव का दुरुपयोग, कालाबाजारी, मुनाफाखोरी और इसी तरह की अन्य प्रथाएं ही नहीं हैं। वास्तव में, जनता के धन का अपव्यय करने वाले किसी भी व्यक्ति में सत्यनिष्ठा की कमी होती है। सामान्य शब्दों में, एक लोक सेवक जो व्यक्तिगत उन्नति के लिए प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से अपनी स्थिति, पद या संसाधनों का उपयोग करता है, तो उसे सत्यनिष्ठ नहीं माना जाएगा।
10. विभेद कीजिये:
(a) सदाचार-संहिता और आचार संहिता में –
(b) सहिष्णुता और करुणा में ।
उत्तरः (a) सदाचार संहिता सिद्धांतों का एक व्यापक समूह है जो कर्मचारी की मानसिकता और निर्णयन क्षमता को प्रभावित करता है। एक सदाचार संहिता किसी व्यवसाय की नैतिकता को परिभाषित करने वाले सिद्धांतों का प्रावधान करती है, परंतु इसमें कर्मचारी के कर्तव्यों और व्यवहार से संबंधित विशिष्ट नियम भी शामिल होते हैं। सदाचार संहिता और आचार संहिता के बीच प्राथमिक अंतर यह है कि सदाचार संहिता सिद्धांतों का एक समूह है जो निर्णयन को प्रभावित करता है, जबकि आचार संहिता दिशानिर्देशों का एक समूह है जो कर्मचारी के कर्तव्यों को प्रभावित करता है।
(b) करुणा दूसरों की पीड़ा की समझ या सहानुभूति है। सहिष्णुता उन लोगों के लिए सम्मान, स्वीकृति और अभिमूल्यन है जिनके विचार, प्रथाएं, जाति-धर्म, राष्ट्रीयता आदि स्वयं से भिन्न हैं। भारत जैसे बहुसांस्कृतिक देश में एक लोक सेवक के लिए ये दो गुण बहुत महत्त्वपूर्ण हैं।
खंड – ब 
11. अभिक्षमता किस प्रकार रुचि से भिन्न है ? “यदि किसी में लोक सेवक बनने की रुचि है लेकिन लोक सेवाओं का निर्वहन करने की अभिक्षमता नहीं है, तो कया वह लोक सेवक के रूप में सफल होगा?” विवेचना कीजिए
उत्तर : अभिक्षमता का तात्पर्य प्रदर्शन के एक निश्चित क्षेत्र में एक विशेष क्षमता है। यह किसी विशिष्ट क्षेत्र में एक कौशल को सीखने या विकसित करने के लिए एक विशेष क्षमता, जो अर्जित की गई हो या जन्मजात हो, को इंगित करता है। इसमें एक निश्चित
प्रकार के कार्य/नौकरी/व्यवसाय में प्रशिक्षण प्राप्त व्यक्ति की सफलता की संभावना का पूर्वानुमान शामिल होता है। किसी व्यक्ति की योग्यता अंतर्निहित और परिवेश आधारित, दोनों ही कारकों का परिणाम होती है।
रुचि को एक गतिविधि को दूसरे की तुलना में चुनने या किसी गतिविधि या वस्तु की तलाश करने की प्रवृत्ति के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। रुचि आमतौर पर उस प्रकार से व्यक्त होती है, जिस प्रकार से कोई अपना खाली समय बिताना पसंद करता है। रुचि किसी विशेष गतिविधि के लिए प्राथमिकता होती है। यह भावनात्मक आनंद प्रदान करती है।
रुचि बाह्य और आंतरिक हो सकती है। यदि किसी में लोक सेवक बनने की रुचि है, लेकिन योग्यता की कमी है, तो वह तभी सफल हो सकता है जब वह आंतरिक रुचि विकसित करे। बिना किसी इनाम के किसी गतिविधि को पसंद करना आंतरिक रुचि है। किसी इनाम या पैसे के लिए किसी भी गतिविधि को पसंद करना बाह्य रुचि को दर्शाता है। यदि किसी व्यक्ति की लोक सेवक के रूप में काम करने में आंतरिक रुचि है, तो वह व्यक्ति सफल हो सकता है क्योंकि वह जुनून के साथ उस नौकरी के लिए प्रतिबद्ध होगा।
12. “सहनशीलता सर्वोत्तम मूलभूत मूल्य है” उस कथन की विवेचना एक लोक सेवक के संदर्भ में कीजिए। 
उत्तरः सहनशीलता हमारी संस्कृति की समृद्ध विविधता, हमारी अभिव्यक्ति के रूपों और मानव होने के तरीकों का सम्मान स्वीकृति और अभिमूल्यन है। इसका अर्थ दूसरों को भी स्वीकृति प्रदान करना है जब उनकी राय और विश्वास आपके अनुरूप नहीं होते हैं। यह ज्ञान, खुलेपन, संचार और विचार, विवेक और विश्वास की स्वतंत्रता से प्रेरित होता है। उदाहरण के लिए, एक नीति निर्माता को समाज के कमजोर वर्गों के लिए नीतियां बनाते समय इतना सहनशील होना चाहिए कि वह सभी के कल्याण के लिए अपने व्यक्तिगत विचारों पर नियंत्रण रख सके।
निम्नलिखित कारणों से लोक सेवकों के लिए सहनशीलता का गुण अत्यंत महत्त्वपूर्ण है:
मौलिक अधिकारों के संवैधानिक सिद्धांतों की रक्षा करना जो संविधान की मूल संरचना का निर्माण करते हैं।
प्राकृतिक अधिकारों की रक्षा करना।
डराने-धमकाने, प्रताड़ित करने आदि प्रवृत्ति को रोकने के लिए।
दूसरों के प्रति सम्मान, ज्ञान, खुलापन, समाज में विविध वर्गों के बीच संचार जैसे गुणों का विकास करने के लिए।
भारतीय संदर्भ में समाज के कमजोर वर्ग अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / ओबीसी/ महिला/अल्पसंख्यक हैं और वर्तमान में वे कई समस्याओं का सामना कर रहे हैं, जैसे अस्पृश्यता, अंधविश्वास, सामाजिक कलंक, जीवन की असुरक्षा की भावना, संपत्ति, रीति-रिवाज, धर्म, भाषा, आदि। समाज के कमजोर वर्ग के हितों की रक्षा के लिए लोक सेवाओं में सहनशीलता और करुणा दो मुख्य मानवीय मूल्य हैं।
सत्यनिष्ठा, निष्पक्षता, गैर-पक्षपात, वस्तुनिष्ठता और सहनशीलता लोक सेवा के मूलभूत मूल्य हैं। इसलिए, कुशल और नागरिक केंद्रित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के लिए ऐसे मूल्यों को विकसित करना आवश्यक है।
13. सामाजिक प्रभाव से आप क्या समझते हैं? सामाजिक प्रभाव और अनुनय व्यवहार में परिवर्तन ला सकते हैं ? 
उत्तर : सामाजिक प्रभाव वह प्रक्रिया है, जिसके द्वारा किसी व्यक्ति के दृष्टिकोण, विश्वास या व्यवहार को दूसरों की उपस्थिति या गतिविधि द्वारा संशोधित किया जाता है। सामाजिक प्रभाव के चार क्षेत्र हैं- अनुरूपता, अनुपालन और आज्ञाकारिता और अल्पसंख्यक प्रभाव। सामाजिक प्रभाव और अनुनय जाति व्यवस्था, पितृसत्ता, जलवायु परिवर्तन और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन जैसी सामाजिक समस्याओं को हल करने के लिए व्यवहार परिवर्तन की कुंजी है। मशहूर हस्तियों और अभियानों के सामाजिक प्रभाव का उपयोग लोगों को किसी भी वांछित व्यवहार को अपनाने के लिए राजी करने में काफी प्रभावी रहा है। उदाहरण के लिए, संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन और लैंगिक समानता के अभियानों को बढ़ावा देने के लिए लोकप्रिय हॉलीवुड अभिनेताओं की सहायता लेता है। कभी-कभी अनुनय और सामाजिक प्रभाव बाध्यतापूर्वक काम करवाने की तुलना में अधिक कारगर सिद्ध होते हैं। ‘बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ’ जैसी विभिन्न सामाजिक योजनाओं के लिए मशहूर हस्तियों को एंबेसडर बनाना उसी की अभिव्यक्ति है। स्वच्छ भारत अभियान और उज्ज्वला योजना जैसी पहलों की सफलता के लिए अनुनय को उत्तरदायी ठहराया जा सकता है।
अनुनय लोगों के सामाजिक दृष्टिकोण में परिवर्तन ला सकता है। उदाहरण के लिए, स्टेशन को साफ रखने के लिए नियमित घोषणाएं लोगों को अपना व्यवहार बदलने के लिए प्रेरित करती हैं। सेल्फी अभियान ‘बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ’ योजना को बढ़ावा देने की दिशा में एक बड़ी सफलता थी।
अनुनय और सामाजिक प्रभाव अच्छे व्यवहार के लिए प्रोत्साहित करते हैं ।
14. करुणा की आधारभूत आवश्यकताएँ क्या हैं? लोक सेवा में कमजोर वर्ग के प्रति करुणा की क्या आवश्यकता है ? 
उत्तरः करुणा को निम्नलिखित पाँच तत्वों के संयोजन में परिभाषित किया गया है: 1) पीड़ा को पहचानना, 2) मानवीय अनुभव में पीड़ा की सार्वभौमिकता को समझना, 3) पीड़ित में व्यक्ति द्वारा प्रेरित महसूस करना और भावनात्मक रूप से उनके संकट से जुड़ना, 4 ) असहज भावनाओं को सहन करना ( उदाहरण के लिए, भय, संकट) ताकि हम पीड़ित व्यक्ति के लिए उपलब्ध रहें और उन्हें स्वीकार करें, और 5) पीड़ा को कम करने के उपाय करना या उपाय करने के लिए प्रेरित होना ।
यह सहानुभूति से एक सोपान ऊपर होता है।
करुणा का अर्थ है- ‘पीड़ा को एक साथ महसूस करना । ‘ यह सिर्फ ये जानने से संबंधित नहीं है कि एक गरीब का परिवार रात में बिना खाना खाए सोता है अथवा नहीं, बल्कि यह उन्हें गरीबी से बाहर निकलने में सहायता करने की इच्छा से भी संबंधित है, अर्थात यह आशय से संबंधित है। करुणा सहानुभूति की तुलना में व्यवहार का बेहतर आकलन करती है। सहानुभूति का अर्थ है- दूसरे व्यक्ति की पीड़ा / भावना को समझना। यह आपसे ऊपर या नीचे स्तर के सभी लोगों के लिए हो सकती है, परंतु करुणा कमजोर प्राणियों के प्रति लक्षित होती है।
उदाहरण: मदर टेरेसा ने कोलकाता में गरीबों की सेवा के लिए अपना देश छोड़ दिया था।
लोक सेवक परिवर्तन के अधिकर्ता होते हैं। इसलिए, करुणा को लोक सेवकों के महान गुणों में से एक माना गया है, जिसका प्रशासन और समाज के कार्यकलाप पर प्रभाव पड़ता है। करुणा लोक सेवक को लोगों की सहायता और कल्याण सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित करती है।
15. भीड़ एक अस्थायी समूह होता है जो दुर्घटना या विरोध या प्रदर्शन की स्थिति में तत्काल एक स्थान पर एकत्र हो जाता है। उस भीड़ के हिंसात्मक होने की संभावना हमेशा बनी रहती है। बहुत बार यह भीड़ अनावश्यक हिंसा की स्थिति पैदा कर देती है। किस अनुनयात्मक विधि से भीड़ को नियंत्रित और संतुष्ठ किया जा सकता है? व्याख्या कीजिए। 
उत्तरः जब भी किसी विशिष्ट उद्देश्य के लिए बड़ी संख्या में लोग एकत्र होते हैं, तो हमेशा किसी न किसी समस्या के उत्पन्न होने की संभावना बनी रहती है। इसलिए, सार्वजनिक शांति और व्यवस्था बनाए रखने का सार भीड़ का समुचित नियंत्रण है। अनियंत्रित भीड़ में उपद्रवी बनने की प्रवृत्ति होती है, जिसका परिणाम अंततः दंगा हो सकता है। हिंसक भीड़ को नियंत्रित करने के लिए निम्नलिखित विधियों का उपयोग किया जा सकता है:
भीड़ से अनुनयात्मक अपील की जा सकती है ताकि उसे लगे कि पुलिस उसके पक्ष में है। सफल अनुनय की तकनीक उस भीड़ की विशेषताओं पर निर्भर करती है, जिसे नियंत्रित किया जा रहा है ।
एक ही राज्य के भीतर विभिन्न क्षेत्र और समुदाय के लोग एक समान स्थिति में भी भिन्न प्रतिक्रिया दे सकते हैं, उनकी प्रतिक्रियाएं उन विशेषताओं द्वारा नियंत्रित होती हैं जो उस समुदाय या क्षेत्र के लिए विशिष्ट हैं। इसलिए, सबसे पहले एक पुलिस अधिकारी को स्थानीय भावनाओं और उन लक्षणों से अवगत होना चाहिए जो भीड़ को प्रभावित कर सकते हैं।
भीड़ इकट्ठा होने के प्रारंभिक चरण में विनोदपूर्ण और परिहास युक्त टिप्पणी अक्सर उसकी हिंसक प्रवृत्ति पर विराम लगा देती है।
इसके लिए अभिस्वीकृत प्रभाव वाले व्यक्तियों की सहायता भी कारगर होती है। भीड़ के तनाव को दूर करने के लिए अभिस्वीकृत प्रभाव वाले व्यक्ति की सहायता ली जा सकती है।
सफल भीड़ नियंत्रण पुलिस अधिकारी की भावनात्मक स्थिरता और गंभीर परिस्थितियों, क्रोध व अपमान में भी शांत रहने की उनकी क्षमता पर निर्भर करता है।
16. “सूचना का अधिकार अधिनियम केवल नागरिकों के सशक्तिकरण के बारे में नहीं है, अपितु यह आवश्यक रूप से जवाबदेही की संकल्पना को पुनर्परिभाषित करता है । ” विवेचना कीजिए । 
उत्तरः प्रशासन में पारदर्शिता और जवाबदेही सहभागी लोकतंत्र की अनिवार्य शर्त है। एक लोकतांत्रिक समाज के स्वास्थ्य के लिए सूचना का मुक्त प्रवाह आवश्यक है। सूचना का अधिकार अधिनियम भारतीय नागरिकों के जानने के अधिकार को बढ़ावा देने, संरक्षित करने और उसका बचाव करने वाला एक प्रमुख उपकरण बन गया। यह एक ऐसा अभियान था, जिसने अनसुलझे मौन को तोड़ने में सहायता की।
भारत के एक विशाल लोकतंत्र होने के नाते सुशासन के उद्देश्य को लागू करने के लिए हर मोर्चे से भागीदारी की आवश्यकता है और सूचना का अधिकार अधिनियम किसी देश की उन्नति, विकास और शासन को मापने के लिए एक सूचकांक का कार्य करता है, जिसने नागरिकों को किसी भी सामाजिक, राजनीतिक एवं आर्थिक बहस, जो किसी मुद्दे या देश हित से संबंधित हों, में भाग लेने में सहायता की है।
पारदर्शिता और जवाबदेही पारस्परिक रूप से एक दूसरे का समर्थन करते हैं। पारदर्शिता के अंतर्गत सरकारी गतिविधियों पर विश्वसनीय, व्यापक, समयबद्ध, बोधगम्य और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर तुलनीय जानकारी तक पहुँच शामिल है और जवाबदेही के अंतर्गत तीन मुख्य तत्व शामिल होते हैं- उत्तरदायित्व कार्यों के औचित्य की आवश्यकता; प्रवर्तन कार्रवाई असंतोषजनक पाए जाने पर लगाए जाने वाले प्रतिबंध; और अनुक्रियाशीलता – मांगी गई जानकारी देने के लिए उत्तरदायी लोगों की क्षमता। जवाबदेही की मांग हेतु सूचना की पारदर्शिता आवश्यक है।
17. उपयुक्त उदाहरणों द्वारा निगमित शासन में नैतिक मुद्दों का व्याख्या कीजिए। 
उत्तरः वर्तमान में, कॉर्पोरेट प्रशासन, नैतिकता, सतत विकास और सामाजिक व कॉर्पोरेट जिम्मेदारी के मुद्दे व्यावहारिक रूप से अपरिहार्य हैं। परंतु, वैश्वीकरण और बढ़ती अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा के संदर्भ में प्रबंधन शिक्षाविद और व्यवसायी इन धारणाओं के बारे में कैसे सोच सकते हैं, जहां फर्मों को अपने प्रतिद्वंद्वियों के साथ प्रतिस्पर्धा करनी पड़ती है, साथ ही साथ कई हितधारकों को भी ध्यान में रखना होता है जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से उनकी गतिविधियों को प्रभावित करते हैं ?
नैतिकता कॉर्पोरेट प्रशासन का एक महत्त्वपूर्ण घटक है। कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व में संलग्नता से संबंधित निर्णयों को एक कॉर्पोरेट मुद्दे के रूप में संबोधित किया जाता है, जिसका अधिकांश भाग रणनीतिक उद्देश्यों और कुछ हद तक परोपकारिता द्वारा निर्धारित होता है। हालाँकि, इन संगठनों के प्रमुख जिस प्रकार रणनीतिक उद्देश्यों का चयन करते हैं और लोगों एवं संसाधनों को निर्देशित करते हैं, वे कॉर्पोरेट उद्देश्यों को प्रभावित कर सकते हैं; जैसे कि कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी से संबंधित उद्देश्य । कुछ उदाहरण: 1.जब कोई व्यवसाय अच्छा प्रदर्शन करता है, तो वह पद की परवाह किए बिना सभी कर्मचारियों के लिए समान मानक लागू करता है। 2. एक व्यवसाय ईमानदारी, पारदर्शिता और भरोसे के माध्यम से अपने ग्राहकों और कर्मचारियों विश्वसनीयता स्थापित करता है। 3. व्यवसायों और उनके कर्मचारियों, दोनों से निष्ठा की अपेक्षा की जाती है। कर्मचारियों को अपने सहकर्मियों, प्रबंधकों और कंपनी के प्रति निष्ठापूर्ण होना चाहिए। 4. व्यवसाय अपने कर्मचारियों या ग्राहकों के प्रति और कुछ
मामलों में अपने निदेशक मंडल के प्रति उत्तरदायी होते हैं।
18. समाज में भ्रष्टाचार को रोकने के रोकने के लिए आपके अनुसार क्या कदम उठाने चाहिए? व्याख्या कीजिए । 
उत्तर : भारत सरकार ने भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस’ की अपनी प्रतिबद्धता के अनुसार भ्रष्टाचार से निपटने के लिए कई उपाय किए हैं। निम्नलिखित कदम भ्रष्टाचार को कम करेंगे:
(a) प्रत्यक्ष लाभ अंतरण पहल के माध्यम से पारदर्शी तरीके से सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत नागरिकों को लाभ का सीधे वितरण ।
(b) सार्वजनिक खरीद में ई-निविदा का क्रियान्वयन |
(c) ई-गवर्नेस की शुरुआत और प्रक्रिया व प्रणालियों का सरलीकरण ।
(d) सरकारी ई-मार्केटप्लेस (GeM) के माध्यम से सरकारी खरीद की शुरुआत।
केंद्रीय सतर्कता आयोग (CVC) ने विभिन्न आदेशों और परिपत्रों के माध्यम से सभी संगठनों के लिए प्रमुख खरीद गतिविधियों में सत्यनिष्ठा समझौते को अपनाने और जहां कहीं भी कोई अनियमितता / कदाचार पाई जाती है, वहाँ प्रभावी और त्वरित जांच सुनिश्चित करने की सिफारिश की है।
भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम, 1988 में 26.07.2018 को संशोधन किया गया है। यह स्पष्ट रूप से रिश्वत देने के कृत्य का अपराधीकरण करता है और यह वाणिज्यिक संगठनों के वरिष्ठ प्रबंधन के संदर्भ में एक प्रतिनिधिक दायित्व स्थापित कर व्यापक भ्रष्टाचार को रोकने में सहायता करेगा।
लोकपाल नामक संस्था का परिचालन अध्यक्ष और सदस्यों की नियुक्ति के द्वारा प्रारंभ किया गया है। लोकपाल को भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम, 1988 के अंतर्गत लोक सेवकों के विरुद्ध कथित अपराधों के संबंध में शिकायतों को सीधे प्राप्त करने और संसाधित करने के लिए वैधानिक रूप से अधिकृत किया गया है।
अनुशासनात्मक कार्यवाही से संबंधित प्रक्रिया में विशिष्ट समय सीमा प्रदान करने के लिए अखिल भारतीय सेवा (अनुशासनात्मक और अपील) नियम और केंद्रीय सिविल सेवा (वर्गीकरण, नियंत्रण और अपील) नियमों में संशोधन किया गया है।
19. आचरण की शुद्धि के लिये बुद्ध द्वारा बताए गए अष्टांगिक मार्ग की व्याख्या कीजिये। 
उत्तरः अष्टांगिक मार्ग में आठ अभ्यास शामिल होते हैं जो निम्न हैं
सम्यक दृष्टि: हमारे कार्यों के परिणाम होते हैं, मृत्यु अंत नहीं है और हमारे कार्यों और धारणाओं के परिणाम मृत्यु के पश्चात परिलक्षित होते हैं।
सम्यक संकल्प अथवा आशयः मार्ग का अनुसरण करने के लिए गृहत्याग और एक ध ार्मिक भिक्षु के जीवन को अपनाना; इस अवधारणा का उद्देश्य शांतिपूर्ण त्याग, अनासक्त और दुर्भावना रहित ( प्रेमपूर्ण दया के लिए) होना एवं क्रूरता का त्याग (करुणा के लिए) करना है।
सम्यक वाक्: असत्य नहीं बोलना, अशिष्ट भाषण नहीं देना, किसी व्यक्ति को यह नहीं बताना कि दूसरा उसके बारे में क्या कहता है, जिससे कलह हो या उनके संबंध खराब हों ।
सम्यक कर्मात या कार्य: हत्या नहीं करना या किसी को चोट नहीं पहुंचाना, जो प्रदान नहीं किया जाता है उसे नहीं लेना, कोई यौन दुराचार नहीं, कोई भौतिक इच्छा नहीं । सम्यक आजीवः हथियारों, जीवों, मांस, शराब और विष का व्यापार नहीं करना ।
सम्यक व्यायामः अस्वच्छ अवस्थाओं को उत्पन्न होने से रोकना और स्वस्थ अवस्थाओं को उत्पन्न करना, बोज्झग (जागृति के सात कारक ) । इसमें इन्द्रिय संवर, ‘इन्द्रिय द्वारों की रक्षा करना’, इन्द्रिय शक्तियों का संयम शामिल है।
सम्यक स्मृति (संपजना ): यह एक ऐसा गुण है जो मन की निगरानी अथवा देखरेख करता है; यह जितना ही सशक्त होता जाता है, मन में व्याप्त अस्वच्छता की स्थिति उतनी ही कमजोर होती चली जाती है।
सम्यक समाधि (संपसदन ): ध्यान के चार चरणों (‘समाधि’) का अभ्यास करना, जिसमें दूसरे चरण में समाधि शामिल है और यह बोज्झग के विकास को पुष्ट करता है, जिसका समापन उपेक्खा (समभाव) और सचेतन में होता है।
20. संजीव एक आदर्शवादी है। उसका विश्वास है कि “सत्य सर्वश्रेष्ठ सद्गुण है तथा सत्य से कभी समझौता नहीं करना चाहिए”। एक दिन उसने डंडा तथा पत्थर हाथ में लिए हुए लोगों की भीड़ से भागते हुए एक व्यक्ति को देखा। वह उसे एक विशिष्ट स्थान पर छुपते हुए भी देख लेता है। भीड़ ने संजीव से पूछा कि क्या उसने चोर को देखा है? संजीव ने सच बता दिया और उस जगह की ओर इशारा कर दिया जहाँ उसे छुपते हुए दिखा था। भीड़ उस व्यक्ति को पकड़ लेती है और मरने तक पीटती रहती है। उपर्युक्त परिस्थिति के प्रकाश में संजीव के आचरण पर टिप्पणी कीजिए ।  
उत्तरः इस मामले में संजीव का आदर्शवाद निरर्थक है। उसका मानना है कि सत्य सर्वोच्च गुण है और इससे कभी समझौता नहीं किया जाना चाहिए। हालाँकि, सत्य के संदर्भ को समझना भी महत्त्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, सत्य से बड़े मूल्य हैं; जैसे किसी के जीवन की रक्षा करना । इसके अलावा, एक ऐसे आदर्श का कोई लाभ नहीं है जब कोई व्यक्ति भीड़ को हावी होने देता है, जबकि एक उचित कानूनी दृष्टिकोण अधिक उपयुक्त होता। एक सत्यवादी व्यक्ति को अपने कार्यों के परिणामों की जिम्मेदारी भी लेनी चाहिए। उसके सत्यवादी कार्य ने कानून का उल्लंघन किया और मौत का कारण बना। संजीव के लिए सही तरीका यह हो सकता था कि पुलिस को बुलाकर अपराधी को पुलिस के हवाले कर दिया जाए और कानून को अपना काम करने दिया जाए। सच बोलने और जिम्मेदार होने में अंतर है। यदि संजीव पाँच वर्ष का होता, जिसे सच बोलना सिखाया गया है, तो शायद उसके इस कृत्य पर सवाल नहीं उठाया जाता क्योंकि इस आयु में नैतिक विकास एक वयस्क के समान स्तर पर नहीं होता है। हालाँकि, प्रश्न से यह अनुमान लगाया जा सकता है कि संजीव एक वयस्क है, जिससे नैतिक रूप से सही और गलत की स्पष्ट समझ के साथ जिम्मेदारी की भावना के साथ व्यवहार करने की अपेक्षा की जानी चाहिए ।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *