शिक्षा मनोविज्ञान में प्रयुक्त व्यक्ति अध्ययन विधि का वर्णन कीजिए।

शिक्षा मनोविज्ञान में प्रयुक्त व्यक्ति अध्ययन विधि का वर्णन कीजिए।

उत्तर— व्यक्ति अध्ययन विधि (Case Study Method) व्यक्ति अध्ययन विधि का प्रयोग व्यक्ति से सम्बन्धित सूचनाएँ एकत्रित करने के लिए किया जाता है। इस विधि का सर्वाधिक प्रयोग विधि व चिकित्सा के क्षेत्र में किया गया। वर्तमान में शिक्षा के क्षेत्र में समस्यात्मक या विशिष्ट बालकों के अध्ययन के लिए ‘व्यक्ति अध्ययन विधि’ का प्रयोग किया जाता है। क्रो एवं क्रो के अनुसार, “व्यक्ति अध्ययन विधि का मुख्य उद्देश्य किसी कारण का निदान करना है।”
व्यक्ति अध्ययन की प्रविधियों व तथ्यों के स्रोत– व्यक्ति अध्ययन में साक्षात्कार तथा अवलोकन प्रविधियों का महत्त्वपूर्ण स्थान है। इनके द्वारा अनुसंधानकर्त्ता विषयों से सम्बन्धित तथ्यों एवं सूचनाओं को स्वयं एकत्रित करता है। इनको प्राथमिक सामग्री कहते हैं। इसके अतिरिक्त व्यक्ति से सम्बन्धित सूचनाओं के स्रोत उसके पत्र, डायरी तथा रिकार्ड्स होते हैं। ये द्वितीयक तथ्यों के स्रोत कहलाते हैं ।
व्यक्ति अध्ययन विधि के गुण (Merits of Case Study Method)— इस विधि के निम्न गुण हैं—
(1) निदानात्मक अध्ययन की सर्वोत्तम विधि– इस विधि के माध्यम से व्यक्ति के व्यवहार विशेष के विभिन्न कारणों की विस्तृत एवं बिल्कुल सही जानकारी प्राप्त की जा सकती है। अतः यह निदानात्मक अध्ययन की सर्वोत्तम विधि है।
(2) वैध एवं विश्वसनीय– इस विधि में अत्यन्त व्यापक तरीके से विभिन्न स्रोतों के माध्यम से तथ्यों का संकलन किया जाता है। अतः इस विधि के द्वारा प्राप्त निष्कर्ष वैध एवं विश्वसनीय होते हैं।
(3) विकासात्मक दोषों का पता लगाने में– विभिन्न अवस्थाओं में विकास की विशेषताओं को जानने के लिए विकासात्मक विधि अति उपयोगी है जबकि विकासात्मक दोषों को ज्ञात करने के लिए यह विधि अत्यन्त उपयोगी है ।
व्यक्ति अध्ययन विधि के दोष (Demerits of Case Study Method) – इस विधि के निम्न दोष हैं—
(1) यह विधि दीर्घकालीन है अतः इसके सम्पादन में समय, धन की अत्यन्त हानि होती है क्योंकि यह विधि व्यय साध्य है।
(2) इस विधि के द्वारा प्राप्त परिणाम व्यक्तिनिष्ठ होते हैं, अतः उन्हें (परिणामों) को नियमों या सिद्धान्तों के रूप में लागू नहीं कर सकते हैं ।
(3) इस विधि के द्वारा समूह के व्यवहार का अध्ययन सम्भव नहीं है ।
अतः हम कह सकते हैं कि यह विधि पिछड़े, अपराधी एवं अत्यन्त उद्दण्ड बालकों के व्यवहार के कारणों का पता लगाने, उनका अध्ययन करने एवं उनका समाधान खोजने में अत्यन्त सहायक सिद्ध होती है।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *