भूगर्भीय जल स्तर (Ground Water Level) गिरता जा रहा है। जल स्तर बढ़ाने के लिए वैज्ञानिक उपाय सुझाइये।

भूगर्भीय जल स्तर (Ground Water Level) गिरता जा रहा है। जल स्तर बढ़ाने के लिए वैज्ञानिक उपाय सुझाइये।

( 43वीं BPSC / 2001 )
उत्तर -भारत में हरित क्रांति के बाद कृषिकार्य में उन्नत बीजों, उर्वरकों एवं तकनीकों का प्रयोग प्रारंभ हुआ जिसके कारण कृषि के लिए जल की आवश्यकता बढ़ गई एवं हम सिंचाई के लिए भू-जल का दोहन करने लगे। अब स्थिति यह है कि भू-गर्भीय जल स्तर तेजी से गिर रहा है जो चिंता की बात है। जल स्तर को बढ़ाने के लिए निम्नलिखित वैज्ञानिक उपायों को अपनाया जा सकता है-
> वृक्षारोपण को बढ़ावा देकर भूमिगत जल स्तर को बढ़ाया जा सकता है । वृक्ष मृदा की नमी धारण करने की क्षमता को बनाए रखते हैं तथा तीव्र वाष्पीकरण पर नियंत्रण रखते हैं। वन वर्षा के लिए भी उत्तरदायी हैं।
> भूगर्भीय जल का दोहन सबसे ज्यादा कृषि एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पीने के लिए किया जा रहा है। कृषि में ऐसी तकनीक अपनाने की आवश्यकता है जिसमें कम पानी की आवश्यकता हो, जैसे- ड्रिप सिंचाई, छिड़काव सिंचाई आदि । वाटर हारवेस्टिंग (Rain Water Harvesting) के माध्यम से वर्षाजल को संग्रहित किया जा सकता है जिसका प्रयोग कृषिकार्य के लिए किया जा सकता है। साथ ही रेन वाटर हारवेस्टिंग के माध्यम से जमा पानी पुनः भूगर्भ में चला जाता है जिससे भूगर्भीय जल को संतुलित किया जा सकता है।
> कुछ पेड़-पौधे भूमिगत जल का अत्यधिक उपयोग करते हैं। ऐसे पेड़-पौधों की पहचान कर उन्हें लगाने से बचना चाहिए। यूकेलिपटस ऐसे ही वृक्षों की श्रेणी में है जिसे प्रारंभ में व्यापक मात्रा में लगाया गया लेकिन ये भूगर्भीय जल स्तर को नीचे लाने का काम करते हैं ।
> सतही जल का समुचित प्रयोग करना आवश्यक है। साथ ही कुछ कार्यों के लिए शुद्ध किए गए सागरीय जल का प्रयोग करना चाहिए।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *