रवीन्द्रनाथ टैगोर के सामाजिक और सांस्कृतिक विचारों की महत्ता का वर्णन कीजिए।

रवीन्द्रनाथ टैगोर के सामाजिक और सांस्कृतिक विचारों की महत्ता का वर्णन कीजिए।

(48वीं-52वीं BPSC/2009 )
अथवा
टैगोर एक महान विचारक एवं साहित्यकार थे, अतः उनके सामाजिक एवं सांस्कृतिक विचार महत्वपूर्ण हो जाते हैं। उनके मूल विचारों एवं उसके महत्त्वों का वर्णन करें।
उत्तर– टैगोर के सामाजिक विचार काफी उत्कृष्ट, समानता, मानवता एवं विश्वबंधुत्व की भावना पर आधारित थे। वे समाज की वर्तमान व्यवस्था से असंतुष्ट थे, क्योंकि इसमें शक्ति का केन्द्र ‘सरकार’ होती है। जबकि इनके विचारों में शक्ति का केन्द्र खुद जनता हो और जनता इतनी मजबूत, शक्तिशाली हो कि सरकार का शोषक चरित्र उस पर हावी न हो पाए। वे समाज के पूंजीवादी व्यवस्था के भी विरुद्ध थे। संपत्ति का केन्द्र सिर्फ जमींदारों एवं हाकिमों तक सीमित नहीं होना चाहिए। समाज में संपत्ति का समान बंटवारा होना चाहिए। वे धनाढ्य एवं संपन्न वर्गों के विरुद्ध विद्रोह की बात करते हैं उनके विरुद्ध इतना शक्तिशाली विद्रोह हो जिसे दबाना कठिन हो । ” सामाजिक कार्यों में रुचि रखने वालों को वे उच्च श्रेणी का मानते थे।
टैगोर के अनुसार ऐसा समाज, जिसमें कुछ सीमित लोगों को ही सभी संसाधन उपलब्ध हों और अधिकतर व्यक्ति गरीबी एवं विपन्नता में जी रहा हो, खतरनाक है और ऐसी सभ्यता का विनाश निश्चित है। वो सभी व्यक्तियों को बौद्धिक एवं भौतिक सुख उपलब्ध करवाना चाहते थे। वे प्रकृति प्रेमी थे, अतः अति भौतिकवाद के विरुद्ध थे। वे पूर्व तथा पश्चिमी संस्कृतियों के अच्छे गुणों का संगम चाहते थे। इसी उद्देश्य हेतु उन्होंने 1921 में विश्व भारती की स्थापना की। उनके विश्व भारती का उद्देश्य पूर्व तथा पश्चिमी संस्कृति के अच्छे गुणों का संगम करना तथा दो गोलाद्धों के मध्य विचारों के स्वतंत्र आदान-प्रदान द्वारा विश्वबंधुत्व एवं विश्व शांति, समृद्धि की भावना को मजबूत करना था। संस्कृति की रक्षा को वो सर्वोपरि मानते थे जिसके लिए वे व्यक्ति के स्वार्थों को त्याग देने के पक्ष में थे। किसी समाज में कोई जन समुदाय जब स्वयं को शोषित एवं अलग-थलग समझता है तो ऐसे में उस समाज की सभ्यता, संस्कृति के समाप्त होने का खतरा हो जाता है। अतः टैगोर संस्कृति एवं सभ्यता के सम्मिलन से विश्व का एकीकरण करना चाहते थे।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *